https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 15 अप्रैल 2020

कोरोना संक्रमण से संरक्षण हेतु समग्र आयामों पर करना होगा कार्य - सांसद

संरक्षण योजना वी केयर का सांसद ने किया शुभारम्भ
जिला संकट प्रबंधन समूह की बैठक आगामी कार्ययोजना पर हुआ मंथन
अनूपपुर जिला प्रशासन के विभिन्न अंगो स्वास्थ्य, प्रशासन, पुलिस, विद्युत एवं अन्य विभागों के शासकीय सेवकों तथा समाजसेवियों द्वारा कोरोना संक्रमण से अनूपपुर जिले को मुक्त रहने, आमजनो एवं जरूरतमंदो को आवश्यक सुविधाएँ मुहैया कराने हेतु अब तक किए गए प्रयास की सराहना की एवं स्वास्थ्य जाँच की स्थिति, विभिन्न स्वास्थ्य उपकरणो,पीपीई किट, आइसोलेशन वार्ड एवं आइसोलेशन कैम्प की क्षमता एवं सुविधाओं के सम्बंध विस्तार से सम्बंधित अधिकारियों से चर्चा की एवं सतत रूप से निगरानी करते रहने एवं आवश्यकताओं के सम्बंध में शीघ्र उच्च स्तर को अवगत कराने एवं नियमित रूप से सम्पर्क में रहने के निर्देश जिला संकट प्रबंधन समूह की बुधवार को आयोजित में सांसद शहडोल हिमाद्रि सिंह ने दिए।
उन्होने कहा कि एक ओर एहतियातन कदम महत्वपूर्ण हैं, वहीं बेसहारा वर्ग का संरक्षण भी आवश्यक है, इस कार्य को प्रशासन पूरी संवेदनशीलता के साथ करे। कठिन समय में जिम्मेदारी का बोझ बढ़ता है और हम सभी को दोगुनी ऊर्जा से इस दिशा में कार्य करना होगा। अनूपपुर का नागरिक चाहे वह किसी भी जिले अथवा प्रदेश में हो, उसके हितों का संरक्षण हमारी जिम्मेदारी है। सांसद कु छ विशेष दवाइयों की अनुपलब्धता की आमजनो द्वारा उल्लेखित समस्या पर ध्यान आकृष्ट करते हुए इस हेतु विशेष अधिकारी को नियुक्त करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में पूर्व विधायक दिलीप जायसवाल ने कालाबाजारी पर नकेल कसने एवं गरीब बेसहारा वर्ग के लोगों को प्राथमिकता के साथ खाद्यान्न आवंटन करने की बात कही गयी। जिस पर कलेक्टर ने अवगत कराया कि कालाबाजारी पर निगरानी रखी जा रही है एवं कार्यवाहियाँ की जा रही है। आगामी दिवसों में निगरानी और सख्त की जाएगी। बेसहारा वर्ग के लोगों को प्राथमिकता के साथ खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है, विशेष परिस्थिति में होने पर नागरिक जिला स्तरीय कंट्रोल रूम नम्बर 07659-222563 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं।
बैठक में पूर्व विधायक रामलाल रौतेल, पुलिस अधीक्षक किरणलता केरकेट्टा, सीईओ जिला पंचायत सरोधन सिंह, अपर कलेक्टर बीडी सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.बीडी सोनवानी, सहित अन्य जनप्रतिनिधि, समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, जिला संकट प्रबंधन समूह के सदस्य, औद्योगिक संस्थानो के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
संरक्षण योजना- वी केयर का किया शुभारम्भ

सांसद ने गरीब बेसहारा परिवारों का विशेष ध्यान रखने के उद्देश्य से जिले में संरक्षण योजना- वी केयर का शुभारम्भ किया गया। योजना में जिला प्रशासन द्वारा बेसहारा वर्ग एवं अत्यंत गरीब परिवारों का चयन कर उन्हें स्वच्छता एवं खाद्य सामग्री का किट वितरित किया जाएगा। इस प्रयास के माध्यम से गरीब बेसहारा वर्ग को संरक्षण प्राप्त होगा साथ ही समाज में कोरोना संक्रमण से सुरक्षा हेतु अपेक्षित आचरण एवं सावधानियाँ बरतने की जागरूकता का भी प्रसार होगा। प्रारम्भिक तौर में सम्पूर्ण जिले में 5000 परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा। इस हेतु पुष्पराजगढ़ में 2500 किट, जैतहरी में 1200 किट, अनूपपुर में 800 किट एवं कोतमा विकासखंड में 500 किट का वितरण किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि योजना के क्रियान्वयन हेतु सांसद हिमाद्रि सिंह की पहल पर एसईसीएल द्वारा 25 लाख रुपए की राशि प्रदान की गयी थी। साथ ही अनूपपुर ज़िले के समाजसेवियों एवं जागरूक नागरिकों द्वारा अनूपपुर आपदा राहत कोष में प्रदान की गयी राशि का प्रयोग इस योजना के क्रियान्वयन हेतु किया जाएगा।
इस किट में 1 नहाने का साबुन, 1 हाथ धोने का साबुन, 1 किलो डिटर्जेंट, 180 मिली सैनिटाईजऱ की बॉटल, 100 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर तथा 4 मास्क दिए जाएँगे। इसके साथ ही खाद्य सामग्री में 2 किलो दाल, 2 किलो आलू, 1 किलो प्याज़ एवं 1 लीटर तेल शामिल है। 1 किट की अनुमानित लागत 500 रुपए है। वितरण हेतु परिवारों के चयन में विधवा एवं महिला मुखिया गरीब परिवार, दिव्यांग गरीब परिवार, बेसहारा, असहाय बृद्ध परिवार, पात्रता पर्ची विहीन गरीब परिवार, भूमिहीन, दिहाडी मजदूर, बैगा परिवार को प्राथमिकता दी जाएगी। उक्त परिवारों के चयन की कार्यवाही ग्राम पंचायत स्तर पर गठित संबंधित हल्का पटवारी, सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायक की कमेटी करेगी। सांसद द्वारा समिति को संवेदनशील एवं निष्पक्ष रूप से परिवारों का चयन करने के निर्देश दिए गए हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...