https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 25 अप्रैल 2020

मनरेगा एवं प्रधानमंत्री आवास के कार्य करें समस्त 282 ग्राम पंचायतों में प्रारम्भ - कलेक्टर

निर्माण एजेंसी एसडीएम एवं कलेक्टर को श्रमिकों की सूची प्रेषित कर शुरू कर सकते हैं कार्य
अनूपपुर लाकडाउन के समाप्त होने के पहले व्यवास्था को पटरी में लाने के लिए सरकार ने मजदूरो को राहत देते हुए मनरेगा कार्यों को प्रारभ्भ करने को जिला प्रशासन को निर्देशित किया था जिसपर शनिवार को जिले की समस्त 282 ग्राम पंचायतों में रोजगार सृजन के लिए मनरेगा कार्यों को प्राथमिकता के साथ शुरू करने हेतु सम्बंधित सीईओ जनपद को कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने 25 अप्रैल को  निर्देश दिए हैं। उन्होने जल संरक्षण एवं जल संवर्धन कार्यों जैसे खेत तालाब, मेड़ बधान आदि श्रमिक आधारित कार्यों को मनरेगा के तहत प्राथमिकता देने की बात कही। शुक्रवार से 198 ग्राम पंचायतों में 5927 श्रमिक कार्य कर रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि डिंडोरी एवं पेंड्रा-गौरेला-मरवाही से लगे जिलो में मनरेगा कार्यों हेतु सुरक्षा की दृष्टि से रोक लगाई गई थी, सम्बंधित स्थलों में कोरोना प्रकरण की नियंत्रित स्थिति को देखते हुए कलेक्टर ने प्रतिबंध को हटा लिया और समस्त पंचायतों में अधिक से अधिक संख्या में श्रमिकों को रोजगार देने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास कार्यों में भी गति लाने हेतु निर्देशित करते हुए कलेक्टर ने कहा कार्य के दौरान सामाजिक दूरी (2 व्यक्तियों के बीच न्यूनतम 1 मीटर की दूरी), चेहरे को मास्क अथवा गमछे आदि से ढँकना अनिवार्य है। साथ ही ऐसे श्रमिक जिन्हें सर्दी, खाँसी, बुखार, साँस लेने में तकलीफ़ है, उन्हें कार्य में न लगाकर उनकी स्वास्थ्य जाँच करवाई जाय।
विभिन्न निर्माण विभागों के कार्य के सम्बंध में कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि सम्बंधित निर्माण एजेंसियाँ पीडबल्यूडी, एमपीआरडीसी आदि अपने निर्माण कार्यों में लगने वाले श्रमिकों की सूची, कार्य एवं कार्यस्थल के विवरण के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में सम्बंधित एसडीएम एवं शहरी/ नगरीय क्षेत्रों में कलेक्टर को लिखित रूप से सूचित कर कार्य प्रारम्भ कर सकते हैं। कार्य के दौरान सामाजिक दूरी एवं कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक सावधानियों का अनिवार्य रूप से पालन सुनिश्चित करना होगा। निर्माण कार्यों हेतु सामग्री की आपूर्ति हेतु प्रतिबंध से भारत सरकार गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार छूट रहेगी, सम्बंधित सेवा प्रदाता सामाजिक दूरी की पालना के साथ सामग्रियों की आपूर्ति कर सकेंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...