https://halchalanuppur.blogspot.com

मंगलवार, 14 अप्रैल 2020

कोरोना संक्रमण से गरीब, बेसहारा वर्ग के लोगों की सुरक्षा हेतु की जा रही है पहल – कलेक्टर

सांसद की पहल पर 15 अप्रैल को शुभारम्भ होगा संरक्षण योजना-वी केयर ,एसईसीएल एवं समाजसेवियों से प्राप्त हुआ सहयोग
अनूपपुर कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव का महत्वपूर्ण आयाम जागरूकता है। साथ ही समस्त निवासियों का जिम्मेदार आचरण एवं आवश्यक सामग्रियों की उपलब्धता। गरीब बेसहारा परिवारों का विशेष ध्यान रखने के उद्देश्य से जिले में संरक्षण योजना- वी केयर प्रारम्भ करने की पहल सांसद हिमान्द्री सिंह ने की है। योजना के तहत जिला प्रशासन द्वारा बेसहारा वर्ग एवं अत्यंत गरीब परिवारों का चयन कर उन्हें स्वच्छता एवं खाद्य सामग्री का किट वितरित किया जाएगा। योजना का शुभारम्भ 15 अप्रैल को सासंद द्वारा किया जाएगा।

संक्रमण की रोकथाम हेतु अपेक्षित आचरण सोशल डिस्टेंसिंग हेतु सभी जनो को प्रेरित करते रहें। समस्त नागरिकों से घर पर रहने, अत्यंत आवश्यक होने पर ही बाहर निकलने तथा बाहर निकलने पर सोशल डिस्टेंसिंग मानकों की अनुपालना की अपील कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने की। योजना के सम्बंध में बताया कि इसके माध्यम से गरीब बेसहारा वर्ग को संरक्षण प्राप्त होगा साथ ही समाज में कोरोना संक्रमण से सुरक्षा हेतु अपेक्षित आचरण एवं सावधानियाँ बरतने की जागरूकता का भी प्रसार होगा। प्रारम्भिक तौर में सम्पूर्ण जिले में 5000 परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा। जिसमें पुष्पराजगढ़ में 2500 किट, जैतहरी 1200 किट, अनूपपुर 800 किट एवं कोतमा विकासखंड में 500 किट का वितरण किया जाएगा। उन्होने बताया कि योजना के क्रियान्वयन हेतु सांसद हिमाद्रि सिंह की पहल पर एसईसीएल द्वारा 25 लाख रुपए की राशि प्रदान की गई थी। साथ ही अनूपपुर जिले के समाजसेवियों एवं जागरूक नागरिकों द्वारा अनूपपुर आपदा राहत कोष में प्रदान की गयी राशि का प्रयोग इस योजना के क्रियान्वयन हेतु किया जाएगा।

किट में 1 नहाने का साबुन, 1 हाथ धोने का साबुन, 1 किलो डिटर्जेंट, 180 मिली सैनिटाईजऱ की बॉटल, 100 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर तथा 4 मास्क दिए जाएँगे। इसके साथ ही खाद्य सामग्री में 2 किलो दाल, 2 किलो आलू, 1 किलो प्याज एवं 1 लीटर तेल शामिल है। 1 किट की अनुमानित लागत 500 रुपए है। वितरण हेतु परिवारों के चयन में विधवा एवं महिला मुखिया गरीब परिवार, दिव्यांग गरीब परिवार, बेसहारा, असहाय बृद्ध परिवार, पात्रता पर्ची विहीन गरीब परिवार,भूमिहीन, दिहाड़ी मजदूर, बैगा परिवार को प्राथमिकता दी जाएगी। उक्त परिवारों के चयन की कार्यवाही ग्राम पंचायत स्तर पर गठित संबंधित हल्का पटवारी,सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायक की कमेटी करेगी।समिति को संवेदनशील एवं निष्पक्ष रूप से परिवारों का चयन करने के निर्देश दिए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...