https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 25 जून 2020

कोरोना से बचाव हेतु 1 जुलाई से चलाया जाएगा स्वास्थ्य जाँच एवं जागरूकता अभियान - कलेक्टर


जिला संकट प्रबंधन समूह की बैठक में बाढ़ स्वास्थ्य एवं अन्य आपदा की स्थितियों से निपटने हुआ मंथन

अनूपपुर। जिले में कोई भी एक्टिव कोरोना संक्रमित प्रकरण नही है। सभी 29 कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। सभी का जिले में ही इलाज सुनिश्चित किया गया, नियमित रूप से जिले में संचालित फीवर क्लीनिक एवं समस्त संदिग्ध प्रकरणो पर सक्रिय निगरानी रखी जा रही है तथा सैंपल जाँच हेतु भेजे रहे हैं। कोरोना से निपटने हेतु जिले की क्षमता में नियमित रूप से सकारात्मक सुधार किया जा रहा है। अब ट्रू नेट मशीन के माध्यम से जिले में प्रतिदिन 40 टेस्ट किए जा सकते हैं। कोविड केयर सेंटर में एक बार में लगभग 300 कोरोना पॉजिटिव मरीज को इलाज उपलब्ध कराया जा सकता है। आगामी चुनौतियों के लिए जिला प्रशासन तैयार हैं। जिला चिकित्सालय में कोरोना मरीज हेतु स्थापित आइसोलेशन वार्ड में 30 बेड में ऑक्सीजन सुविधा है। 3 वेंटीलेटर सुविधा युक्त बेड एवं शीघ्र ही 10 अतिरिक्त आईसीयू बेड स्थापित हो जाएँगे। इसके अतिरिक्त ब्लाक स्तर पर सीएचसी में भी कोरोना संक्रमण से निपटने हेतु तैयारी की गई है। कोरोना संक्रमण से निपटने हेतु नियमित रूप से स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों से स्वास्थ्य दलों को अवगत कराया जाता है एवं प्रशिक्षण दिया जाता है। शुक्रवार को जिला संकट प्रबंधन समूह की बैठक में कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु अब तक की गई कार्यवाहियों, आगे स्थिति से निपटने हेतु तैयारियों की जानकारी कलेक्टर चन्द्रमोहन ठाकुर ने जनप्रतिनिधियों को दी। बैठक में विधायक पुष्पराजगढ़ फुंदेलाल सिंह मार्को, विधायक कोतमा सुनील सराफ, राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के पूर्व अध्यक्ष नरेंद्र सिंह मरावी, पूर्व विधायक दिलीप जायसवाल, मनोज अग्रवाल, बृजेश गौतम, जय प्रकाश अग्रवाल सहित अपर कलेक्टर सरोधन सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मिलिंद नागदेवे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक राजन एवं अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने बताया कि बाहर से आने वाले प्रवासी श्रमिक लगभग आ चुके हैं। राज्य शासन के निर्देशानुसार 1 जुलाई से स्वास्थ्य दल द्वारा घर-घर जाकर एक बार पुन: स्वास्थ्य जाँच का सघन अभियान किल कोरोना चलाया जाएगा। बैठक में मानसून को दृष्टिगत रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा बाढ़ की स्थिति एवं जल भराव की स्थिति से निपटने के लिए तैयारियों के सम्बंध में जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया गया एवं आवश्यक सुझाव प्राप्त किए गए।

अपर कलेक्टर सरोधन सिंह ने बताया कि पूर्व में रपटे में जल ऊपर से बहने के स्थलों का चिन्हांकन किया गया है एवं ऐसी स्थिति से निपटने हेतु सम्बंधित अमले को सतत रूप से सजग रहने एवं आवश्यक रोकथाम की कार्यवाही करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। इसके साथ ही ऐसे जलाशय जहाँ पर पूर्व में डूबने की घटनाएँ हुई हैं वहाँ पर चेतावनी बोर्ड लगाने की व्यवस्था के साथ रेस्क्यू टीम को तैयार रखा गया है। लैंडस्लाइड सम्भावित स्थलों में भी बचाव हेतु जिला प्रशासन मुस्तैद है। 

बारिश को दृष्टिगत रखते हुए मच्छरो पर नियंत्रण हेतु नियमित रूप से दवा के छिड़काव के निर्देश ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों को दिए गए हैं। पेय जल की गुणवत्ता सुनिश्चित करने हेतु पेय जल स्थलों में क्लोरीन,ब्लीचिंग पाउडर आदि के छिड़काव के निर्देश दिए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...