https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 13 जून 2020

समूहों के उत्पादों को बाजार और तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करेगी सरकार- मुख्यमंत्री

जिले की चंपा सिंह ने मुख्यमंत्री से किया सीधा संवाद

अनूपपुर आजीविका मिशन अंतर्गत संचालित स्व सहायता समूहों के सदस्यों से वर्तमान दौर में कोरोनो से बचाव हेतु जागरूकता के प्रचार प्रसार हेतु समूह सदस्यों की महत्वपूर्ण भूमिका के संबंध में शनिवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के विडियो कांफ्रेस माध्यम से चर्चा कर जिम्मेदारी से निभाने का आग्रह किया।

जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखंड से आजीविका समूह सदस्य चंपा सिंह से मुख्यमंत्री ने सीधा संवाद करते हुए जिले में समूह द्वारा की जा रही गतिविधियों की जानकारी ली। चंपा सिंह ने मुख्यमंत्री को समूह सदस्यों द्वारा कोरोना से बचाव हेतु बनाये गए 2.30 लाख मास्क, साबुन, हैंडवाश आदि की जानकारी से अवगत कराने के साथ साथ कोरोना से बचाव हेतु समूह सदस्यों को मोबाईल ऐप के माध्यम से सामुदायिक स्त्रोत व्यक्तियों व समूह सदस्यों को ऑनलाइन प्रशिक्षण देने की बात बताई इसके साथ ही समूह से जुडऩे के उपरांत स्वयं की सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में आये सकारात्मक बदलावों से अवगत कराया।

मुख्यमंत्री ने समूह सदस्यों की आय बढ़ाने हेतु शासन द्वारा किये जाने वाले सहयोग, जैसे-छात्र छात्राओं के लिए गणवेश सिलाई, टेक होम राशन उत्पादन व वितरण, मनरेगा एवं उद्यानिकी विभाग से समन्वय कर नर्सरी प्रबंधन ,फलदार वृक्षारोपण, मुर्गी पालन और सब्जी उत्पादन, पुलिस विभाग के लिए पीपीई किट, सेनेटरी नैपकिन निर्माण आदि गतिविधियों से समूह की बहनों को अवगत कराया तथा यह भी आग्रह किया दैनिक जीवन में उपयोग में आने वाली समस्त सामग्रियों के निर्माण समूह सदस्यों द्वारा किया जाए, हम आत्मनिर्भर बनें और माननीय प्रधानमंत्री जी के देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रदेश को भी आत्मनिर्भर बनाने में योगदान दें।

सीधे संवाद कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत सरोधन सिंह एवं जिला परियोजना प्रबंधक शशांक प्रताप सिंह के साथ समूह सदस्य चंपा सिंह, राधा सिंह, सिलोचना गुप्ता, नीतू रजक एवं सभी विकासखंड के चयनित समूह सदस्यो ने भाग लिया तथा वेब कास्ट के माध्यम से हजारों समूह सदस्यों ने मुख्यमंत्री के संवाद कार्यक्रम को देखा और सुना।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...