https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 18 जून 2020

नेशनल रीडिंग डे 19 जून को मनाया जाएगा, पाठ्यपुस्तक की कहानियों पर होगा क्विज

कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों की होगी सहभागिता,विजेताओं को किया जाएगा पुरुष्कृत

अनूपपुर। पुस्तकालय आंदोलन के केरल निवासी पिता स्व. पीएन पणिक्कर की पुण्यतिथि 19 जून के सम्मान में मनाया जाने वाला नेशनल रीडिंग डे मनाया जाता है।

डीपीसी हेमंत खैरवार ने जानकारी दी है कि नेशनल रीडिंग डे के अवसर पर जिले में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों हेतु पाठ्यपुस्तक की चिन्हित कहानियों पर क्विज का आयोजन किया जाएगा। जो 18 जून को 2019-20 की पढऩे वाली कक्षा अनुसार समस्त बच्चो को हिंदी की पुस्तक से राज्य द्वारा निर्धारित कहानी पढऩे के लिए बोली जाएगी। इस कार्य हेतु शिक्षक समस्त बच्चो को फोन करेंगे और घर-घर संपर्क कर बताने जाएंगे।

नेशनल रीडिंग डे 19 जून को 11 बजे रेडियो प्रसारण के माध्यम से सभी बच्चों द्वारा नियमित रूप से कहानी, कविता आदि विधाओं के नियमित रूप से पाठन की शपथ लेने की कार्यवाही शिक्षको द्वारा कराई जाएगी। शपथ उपरांत संबंधित कहानी पर प्रश्न रेडियो एवम व्हाट्सएप समूह पर लिंक के माध्यम से आएंगे। जिन बच्चों के पास उपरोक्त सुविधा नहीं है,उनको शिक्षक घर-घर जाकर लिंक से प्रश्न देंगे। बच्चे प्रश्न के उत्तर एक कोरे कागज पर अपना नाम, कक्षा, शाला,संकुल, मोबाइल नंबर लिखेंगे। जिसे व्हाट्सप्प के माध्यम से अथवा जहाँ सुविधा उपलब्ध नही है, वहाँ शिक्षक घर भ्रमण कर 19 जून की शाम तक उत्तरों को संग्रहित करेंगे।

शिक्षक समस्त बच्चो के उत्तर को 20 जून को कक्षावार संग्रहित कर जन शिक्षा केन्द्र में जनशिक्षक को जमा करेंगे। उत्तर की जांच का कार्य 1 जुलाई को होगा। समस्त विजेताओं को प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। उन्होने बताया कि सत्र 2019-20 के शासकीय शाला में दर्ज समस्त बच्चो की सहभागिता अनिवार्य है। पाठ्यपुस्तक की चयनित कहानियाँ पर आधारित होंगे प्रश्न।

1 टिप्पणी:

  1. अतिसुंदर कार्य सर जी । इससे बच्चों में पढ़ने लिखने में विशेष रूचि बढ़ेगी और लाॅकडाऊन में कैसे पढ़ाई की जाती है। उसे अभिभावक एवं बच्चे समझपायेगे। जय हिन्द जय भा।

    जवाब देंहटाएं

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...