https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 15 जून 2020

हर घर में नल जल पहुंचाने जल की सतत आपूर्ति के लिए घरों में सोक पिट बनाना जरूरी -कलेक्टर

जिला जल एवं स्वच्छता मिशन समिति की बैठक में कार्ययोजना पर हुआ विमर्श

अनूपपुर। जल जीवन मिशन अंतर्गत गठित जिला जल एवं स्वच्छता मिशन समिति की बैठक में 2024 तक जिले के हर घर (ग्रामीण एवं शहरी दोनो) में नल कनेक्शन के माध्यम से पेय जल उपलब्ध कराने हेतु कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को कार्ययोजना पर विमर्श किया कर आवश्यक निर्देश दिए गए। बैठक में वन मंडलाधिकारी अधर गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सरोधन सिंह, कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी संतोष साल्वे सहित जिला जल एवं स्वच्छता मिशन समिति के सदस्य उपस्थित थे।

ग्राम पंचायतवार बेसलाइन डाटा एकत्रित करने ताकि वास्तविक कार्य की जानकारी के साथ जिले की भौतिक संरचना के आधार पर भूमिगत जल एवं सतही जल को योजना के क्रियान्वयन में शामिल किये जाने तथा जिला स्तर के साथ- साथ ग्राम स्तर पर भी कार्ययोजना बनाये जाने की बात कलेक्टर ने कहीं। उन्होने केंद्र एवं राज्य शासन की सम्बंधित योजनाओं का इस मिशन में समावेश कर शहरी क्षेत्रों में नल जल प्रदाय हेतु कार्ययोजना के निर्माण में नगरीय निकायों को भी शामिल किये जाने जल स्त्रोतों का प्रबंधन एवं उपयोग इस प्रकार किया जाय कि जल की सतत आपूर्ति सुनिश्चित हो। इस हेतु अपने घरों में सोक पिट बनाने को भी कार्ययोजना के घटक में शामिल करने के लिए कहा है ताकि भूमिगत जल की सतत आपूर्ति सुनिश्चित हो।

कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी संतोष साल्वे ने बताया कि बेसलाइन जानकारी एकत्रित करने हेतु ग्राम पंचायतों को कार्यान्वयन सहायता एजेंसी (आईएसए) द्वारा सहयोग प्रदान किया जाएगा। योजना में क्षेत्र की परिस्थितियों के आधार पर ग्राम वार एवं ग्रामों के समूहों हेतु समेकित कार्ययोजना बनाई जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...