https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 21 मार्च 2018

१० राज्यो के बैंक व एटीएम में चोरी के अंर्तराज्यीय गिरोह का पुलिस ने किया पर्दाफाश

गिरोह के सरगना सहित दो सदस्य गिरफ्तार, दो फरार
अनूपपुर। देश के १० राज्यो जिनमें मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, बंदायू, गुजराज, राजेस्थान, महाराष्ट्र, बिहार, तमिलनाडू, उत्तराखंड के एसबीआई, पीएनबी तथा बैंक ऑफ बडौदा जैसी कई राष्ट्रीयकृत बैंको की विभिन्न शाखाओ में तिजोरी तथा एटीएम मशीन को गैस कटर से काट डाका डालने व चोरी के प्रयास करने वाले बदायूं के अंर्तराज्यीय ८ सदस्यीय गिरोह का पर्दाफाश २१ मार्च को पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वैष्णव शर्मा ने पुलिस कंट्रोल रूम में प्रेसवर्ता के दौरान किया। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि २० मार्च को इस गिरोह द्वारा रात लगभग ८ बजे सेंट्रल बैंक शाखा बिजुरी में डाका डालने की योजना बनाते समय मुखबिर की सूचना पुलिस ने ३ आरोपियो को गिरफ्तार किया वहीं २ आरोपी रात के अंधेरे का फायदा उठाते हुए मौके से भाग निकले।
पडोसीं जिले डिंडौरी, शहडोल सहित आसपास के जिलों के बैंकों की तिजोरी एवं एटीएम काटने की लगातार घटनाओं के बाद पुलिस महानिरीक्षक आई.पी. कुलश्रेष्ठ द्वारा जोन के सभी पुलिस अधीक्षको को अपराधियो की धरपकड के सख्ती से हिदायत देते हुए वाहन चेकिंग अभियान लगाने के निर्देश दिए गए थे। वहीं २० मार्च की थाना प्रभारी बिजुरी महेन्द्र ङ्क्षसह चौहान द्वारा अपने स्टॉफ के साथ ग्राम बहैयाटोला टोलप्लाजा पर चेकिंग लगाए थे, वहीं रात लगभग ८ बजे डोंगरिया स्थित क्रेशर के पास चार पहिया वाहन में ५  से ६ लोगो को सेंट्रल बैंक शाखा बिजुरी में लूट की योजना बनाते हुए संदिग्ध रूप खडे होने की सूचना मुखबिर द्वारा दी गई। सूचना मिलते ही मौके पर पैदल पहुंची पुलिस ने ३ आरोपियो को गिरफ्तार किया वही २ आरोपी मौके से फरार हो गए।
गिरोह के तीन सदस्य गिरफ्तार, दो फरार
थाना प्रभारी बिजुरी महेन्द्र ङ्क्षसह चौहान ने मौके से तीन आरोपियो जिनमें सादिक खान पिता करामत अली उम्र ३६ वर्ष, फईम खान पिता शमसेर खान उम्र ४० वर्ष दोनो निवासी ककराल जिला बदायूं उत्तरप्रदेश तथा मोहम्मद सलीम पिता नईमुद्दीन सिद्दकी उम्र ३४ वर्ष निवासी गुरपुरी बिनावर जिला बदायंू हॉल निवासी वेलकाम कॉलोनी दिल्ली को गिरफ्तार किया गया, वहीं दो आरोपी जिनमें समय अकमल खान पिता मोहम्मद रजा उम्र ३७ वर्ष निवासी ककराल जिला बदायूं तथा आरिफ उर्फ रफीक खान उम्र २७ वर्ष निवासी सीमापुरी दिल्ली रात के अंधेरा का फायदा उठाते हुए मौके से फरार हो गए।
तलवार,२ कट्टा, १० कारतूत सहित ४२ हजार जब्त
संदिग्ध अवस्था में पकडे गए तीनो अरोपियो की कार की तलाशी पर पुलिस को ४२ हजार नगद सहित ३१५ बोर के २ कट्टा, ३१५ बोर के १० जिंदा कारतूस, १ तलवारमोबाइल फोन तथा मड़वास ग्रामीण बैंक डकैती में इस्तेमाल किया गया गैस कटर में लगने वाले ऑक्सीजन सिलेण्डर तथा सब्बल को मनेन्द्रगढ़ के जंगल से जब्त करते हुए तीनो आरोपियो को थाने ला सख्ती के साथ पूछताछी की गई, जिस पर आरोपियो ने सेंट्रल बैंक शाखा बिजुरी में तिजोरी तोड लूट की घटना को अंजाम देने योजना की तैयारी करने और आधी रात होने का इंतजार करना बताया। वहीं कार के संबंध में पूछताछ पर बताया कि उसे वर्ष २०१७ में  झिलमिला दिल्ली से चोरी की गई थी। जिस पर पुलिस ने कार को भी जब्त करते हुए तीनो आरोपियो के खिलाफ धारा ३९९, ४०२ भादवि तथा २५/२७ आम्र्स एक्ट के तहत मामला पंजीबद्ध कर आरोपियो से पूछताछ की गई। जिस पर उन्होने वर्ष २०१५ से लगातार कई राज्यो के बैंको में डाका डालना स्वीकार किया।
१५ बैंको १० राज्य


 सहित एटीएम में डाल चुके डाका
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि तीनो आरोपियो से पूछताछ पर उन्होने बताया कि उन्होने वर्ष २०१५ से अलग-अलग राज्यो के बैंको व एटीएम मशीन में चोरी करना कबूला जिसमें दिसम्बर २०१७ को पल्लेहार अंगुल उड़ीसा में कॉपरेटिव बैंक की तिजोरी काट ८ लाख की डकैती, जनवरी २०१८ में कस्बा बडख़ेरा हाट जिला गुना म.प्र. में एसबीआई बैंक की तिजोरी काटने का प्रयास, मार्च २०१८ में करंजिया जिला डिंडौरी म.प्र. में पंजाब नेशनल बैंक का एटीएम काटकर २ लाख ५६ हजार ६०० की डकैती, मार्च २०१८ में गोहपारू जिला शहडोल में सेंट्रल बैंक की तिजोरी काटने का प्रयास, जिसके बाद मडवास जिला सीधी के ग्रामीण बैंक में तिजोरी काट १० लाख नगद की डकैती के साथ वर्ष २०११ में चुरगलिया उत्तराखंड बैंक से ५० हजार, वर्ष २०१५ में तमिलनाडू के कृष्णागिरि जिले के गुरूवापल्ली से बैंक ऑफ बडौदा का लॉकर काट ३७ किलो सोनी, वर्ष २०१७ में गुजराज के अंकलेश्वर के बड़ोदा ग्रामीण बैंक, नवम्बर २०१७ में गुजराज के एसबीआई बैंक, जनवरी २०१८ में उत्तराखंड के हल्दवानी के पास बैंक ऑफ बडोदा से  तथा दिसम्बर २०१७ से उड़ीसा के नयागढ़ जिले के दसपल्ला के बैंक ऑफ इंडिया की तिजोरी काटना तथा मार्च २०१८ में अम्बिकापुर के बरगवां में भी बैंक की तिजोरी काटने की घटनाओ को स्वीकारा है।
ग्रामीण क्षेत्रो के बैंको तथा एटीएएम को बनाते थे निशाना
अंर्तराज्यीय गिरोह के सरगना सादिक खान ने बताया कि उनके गिरोह में कुल ८ सदस्य है, जो देश के अलग-अलग ९ राज्यो के ग्रमीण क्षेत्रो में संचालित बैंक की रेकी करते थे और बिना सीसीटीवी व अन्य संसाधनो की कमी वाले बैंको व बिना गार्ड वाले एटीएम को निशाना बनाते थे, जिससे आसानी से घटना को अंजाम दिया जा सके। इसके लिए गिरोह में सरगना सादिक खान जो कि बैंको के सीसीटीवी कैमरे की वायर काटने तथा फईम खान बैंक की तिजोरी व एटीएम को गैस कटर से काटने में एक्सपर्ट थे। इन्होने अब तक देश के ९ राज्यो जिनमें मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, बंदायू, गुजराज, राजेस्थान, महाराष्ट्र, बिहार, तमिलनाडू, उत्तराखंड में घटना को अंजाम दिया है।
ये रहे टीम में शामिल
देश के १० राज्यो के बैंक की तिजोरी व एटीएम मशीन को गैस कटर से काट चोरी करने वाले बंदायू के अंर्तराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश करने तथा गिरोह के सरगना सहित दो सदस्यो को गिरफ्तार करने पर पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वैष्णव शर्मा के निर्देशन व कोतमा एसडीओपी विजय प्रताप सिंह के नेतृत्व में गठित टीम ने थाना प्रभारी बिजुरी महेन्द्र सिंह चौहान, सहायक उपनिरीक्षक आर.एन. चौबे, आलोक सिंह, प्रधान आरक्षक उमेश तिवारी, आरक्षक सुभाष महोबिया, राजकुमार मार्को शामिल रहे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संजीवनी अस्पताल में डेंगू से युवक की मौत,डेंगू के 5 मरीज जिला चिकित्सालय में भर्ती

चार मरीज हैदराबाद से तो दो मरीज पुणे से लौटे थे वापस  अनूपपुर। जिला चिकित्सापलय अनूपपुर में डेंगू के 5 केस सामने आ चुके हैं। जिसमें 1 डेंगू ...