https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 30 मई 2020

2 व्यक्तियों के सम्पर्क 12 को कोरोना पॉजिटिव

जिला चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड में किया गया अनूपपुर । मुंबई से आए 2 व्यक्ति जिनमे कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। उनके साथ आए प्राथमिक सम्पर्क के 12 व्यक्तियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। उल्लेखनीय है कि जबलपुर से शनिवार देर रात आई 38 रिपोर्ट में से 12 व्यक्तियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट प्राप्त होते ही सभी 12 व्यक्तियों को रात में ही ज़िला चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड में शिफ़्ट कर दिया गया है। इस प्रकार अनूपपुर जिले में अब तक कुल 17 पॉजिटिव प्रकरण प्राप्त हो चुके हैं, जिनमें से 3 व्यक्ति स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। वर्तमान में कोरोना पॉजिटिव ऐक्टिव प्रकरण की संख्या 14 है।
 सिविल सर्जन डॉ एस॰सी॰ राय ने बताया कि सभी 12 व्यक्तियों (सभी पुरूष) का स्वास्थ्य स्थिर है एवं उनमें कोई भी लक्षण परिलक्षित नही है। इनमे से 11 व्यक्ति 18-30 वर्ष आयु वर्ग के हैं, एक व्यक्ति की आयु 60 वर्ष है। सभी का स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार उपचार किया जा रहा है।
कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने बताया कि मुंबई से लौटे दोनो व्यक्तियों जिनमे कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है, उनके साथ ट्रेन से जबलपुर एवं बस से डिंडोरी से आने वाले प्राथमिक सम्पर्क के व्यक्तियों के सैम्पल जाँच के लिए भेजे गए थे। जिनमे 12 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। ये सभी व्यक्ति क्वॉरंटीन सेंटर में रहे हैं। अनूपपुर ज़िले में स्थानीय निवासियों से उनका कोई सम्पर्क नही रहा है।
कलेक्टर ने बताया कि उक्त 12 व्यक्तियों के प्रारम्भिक सम्पर्क में आए लोगों को भी आइसोलेट कर लिया गया है एवं सैम्पल जाँच हेतु भेजे गए हैं। कलेक्टर ने बताया क्वॉरंटीन सेंटर दमहेड़ी तथा ग्राम देवरी एवं दमहेड़ी एवं उसके 500 मीटर के इलाक़े को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है एवं आवश्यक कार्यवाही की जा रही हैं।
कलेक्टर ने जनो से अपील की है कि घबरायें नहीं, कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक दिशा निर्देशों का अनुपालन करें एवं सतर्क रहें, सुरक्षित रहें। इसके साथ ही आपने ऐसे सभी नागरिक जिन्हें होम क्वॉरंटीन हेतु निर्देशित किया है को समस्त निर्देशों का सख़्ती से अनुपालन करने के लिए कहा है। आपने कहा ख़तरे को नियंत्रित रखने के लिए सभी नागरिकों का ज़िम्मेदार आचरण आवश्यक है, इससे सम्बंधित व्यक्तियों की सुरक्षा होने के साथ-साथ उनके परिवार की एवं पूरे समाज की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। इसके साथ ही ऐसे व्यक्ति जिनके घर में बुजुर्ग व्यक्ति अथवा छोटे बच्चे हैं, उन्हें विशेष रूप से अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। छोटी सी चूक का स्वयं उन्हें एवं उनके परिवार को बड़ा ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ सकता है।
कलेक्टर ने सभी कार्यपालिक दंडाधिकारियों को होम क्वॉरंटीन के निर्देशों का सख़्त अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि होम क्वॉरंटीन के नियमों का प्रथम उल्लंघन किये जाने पर सम्बन्धित व्यक्ति पर रु. 2,000/- का अर्थदंड लगाया जाएगा एवं पुन: उल्लंघन पाए जाने पर सम्बंधित व्यक्ति को तत्काल संस्थागत क्वॉरंटीन सेंटर भेजने के निर्देश दिए गए हैं। आपने कहा सभी नागरिकों से अपेक्षित है कि कोरोना संक्रमण से लड़ाई एवं बचाव हेतु दिए गए निर्देशों का अनुपालन कर शासन एवं प्रशासन का सहयोग करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...