https://halchalanuppur.blogspot.com

रविवार, 17 मई 2020

तीनो कोरोना संक्रमित मरीजों को स्वस्थ देखकर मिली आत्मीय शांति - स्वास्थ्य दल

आइसोलेशन वार्ड में सेवा दे रहे नीना,कविता और रिजवान के कार्य के प्रति समर्पण को कलेक्टर ने सराहा

अनूपपुर। समाज में डॉक्टर को भगवान का दर्जा दिया गया है, क्योंकि ये वो हैं जो किसी को मौत के मुंह में जाने से बचा सकते हैं। किसी इंसान को जिंदगी दे सकते हैं। खोई हुई उम्मीदों को फिर से नया उत्साह दे सकते है। धरती पर एक डॉक्टर ही साक्षात ईश्वर का काम करता है और इसके लिए उनके प्रति जितना कृतज्ञ हुआ जाए कम होगा। स्टाफ नर्स नीना खेस, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी कविता राठौर और ओटी अटेंडेंट रिजवान शेख के रूप में अनूपपुर जिले के तीन कोरोना संक्रमितों को कुछ ऐसा ही अनुभव हुआ। तीनो का कहना है कि उन्हें लगा ही नही वह घर से बाहर हैं, परिवार के सदस्यों की तरह पूरे स्नेह के साथ उनका ख्याल रखा गया। चिकित्सा सुविधाओं के साथ उनको मानसिक सहयोग भी प्रदान किया गया। उनकी छोटी-छोटी असुविधाओं का भी दीदियों ने ध्यान रखा।

स्टाफ नर्स नीना खेस वर्ष 2007 से स्वास्थ्य विभाग में पूरे मनोयोग से अपनी सेवाएँ दे रही हैं, मूलरूप से छत्तीसगढ़ की निवासी खेस का कहना है कि इस विपत्ति के समय में हमें आमजन की सेवा करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ यह हमारे लिए गौरव का विषय है। 15 दिन कैसे बीते पता भी नही चला,तीनो ही युवा स्वस्थ होकर गए यह बहुत ही संतोषप्रद है।

सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी कविता राठौर वर्ष 2011 से जिला चिकित्सालय में अपनी सेवाएँ दे रही हैं। राठौर बताती हैं तीनो ही मरीजों की सेवा करते करते, कब वे परिवार का हिस्सा बन गए पता ही नही चला। अभी भी उनसे बात होती है, उनका स्वास्थ्य हाल चाल लेने के साथ-साथ जीवन में कैसे आगे बढ़े, ऐसे विषयों पर भी संवाद होता है।

ओटी अटेंडेंट रिजवान शेख, नीना खेस एवं कविता राठौर के साथ तीनो ही मरीजों की सेवा में लगे रहे। दिन रात प्रोटोकॉल के आधार पर कार्यवाहियों को सम्पादित करने में लगे रिजवान का एक लक्ष्य था तीनो मरीजों का स्वस्थ होना। जब तीनो मरीज स्वस्थ होकर जिला चिकित्सालय से विदा ले रहे थे तो पूरी स्वास्थ्य टीम को आत्मीय शांति प्राप्त हुई कि आखिरकार उनकी सेवा और प्रार्थना सुनी गई और अनूपपुर जिला अब पुन: कोरोना संक्रमण से मुक्त हो गया है।

कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने कोरोना योद्धार्ओं नीना खेस, कविता राठौर एवं रिजवान शेख की कार्यों के प्रति पूर्ण समर्पण एवं इस विपत्ति की घड़ी में शासन प्रशासन के साथ अग्रणी भूमिका निभाने हेतु सराहना की है। उन्होने आम जनो से अपील की है कि अपने कोरोना योद्धाओं के इस त्याग एवं समर्पण का सम्मान करते हुए कोरोना से बचाव हेतु निर्देशों का पालन कर शासन एवं प्रशासन को सहयोग प्रदान करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...