https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 30 मई 2020

आंधी और बारिश ने मचाई तबाही, 40 बिजली के खम्भे टूटे, उखड़े आधा सैकड़ा पेड़

मौसम के बदले मिजाज, बारिश के साथ ओलावृष्टि, कई घरों में भरा बारिश का पानी

कल शाम तक विद्युत सप्लाई बहाल विभाग ने जताई संभावना

अनूपपुर मौसम में लगातार हो रहे बदलाव में शनिवार 30 मई को आंधी और बारिश ने कोतमा विधानसभा क्षेत्र के कोतमा सहित बिजुरी नगरपालिका सहित आसपास के 40 गांव में भारी तबाही मचाई है। तूफान की भांति चली तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि से जनजीवन प्रभावित हुआ। लगभग घंटाभर से अधिक समय तक मोटी बूंंद में हुई बारिश के कारण बिजुरी नगरपालिका के निचले क्षेत्र में बने कई मकानों में भारी भर आया। नाले उफान भर सड़कों पर उतर आए। तेज हवाओं में बिजुरी सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग आधा सैकड़ा से अधिक पेड़ जड़ से उखड़कर गिर गए। इन पेड़ों की चपेट में आने से 11 केवी क्षमता वाली विद्युत आपूर्ति के साथ 40 बिजली के खम्भे टूटकर जमीन पर धराशायी हो गए। बिजुरी नगर में पिछले तीन घंटे से अंधेरा छाया हुआ। बिजली विभाग के कर्मचारी जगह जगह खम्भों की मरम्मत के साथ तारों की सुधार में जुटे हैं। लेकिन सम्भावना है कि रातभर नगर सहित आसपास के गांवों में बिजली की आपूर्ति नहीं हो पाएगी।

बताया जाता है कि शाम ६ बजे के आसपास अचानक तेज आंधी के साथ गरज एवं करीब घंटाभर बारिश होने के कारण क्षेत्र की विद्युत सप्लाई बाधित हो गई। विद्युत विभाग के सहायक अभियंता एसके यादव ने बताया कि आंधी तूफान के कारण बिजुरी वितरण केंद्र अंतर्गत लगभग 40 गांव की विद्युत व्यवस्था प्रभावित हो गई। उन्होंने बताया कि बिजुरी वितरण केंद्र के 11 केवी कोठी फीडर में कई स्थानों पर तूफान के कारण 11 केवी एवं एलटी लाइन के 20 से अधिक खम्भे टूट गए हैं। जिसके कारण 40 से अधिक गांव की विद्युत व्यवस्था बाधित हो गई है। बहेराबांध, कोठी, थानगांव, बेलगांव, राजाटोला, पिपरिया, मझौली, छतई, गुलीडांड, भाटाडांड, सहित कई ग्रामों की बिजली सप्लाई अवरूद्ध है। सुधार कार्य तेजी से किया जा रहा है। विद्युत पोल की व्यवस्था की जा रही है 31 तारीख तक इन गांव की विद्युत व्यवस्था पूरी तरह से बहाल कर दी जाएगी। वहीं बिजुरी नगर में एडबेस्टर्ड सीट से बने दर्जनों घरों के छप्पर तेज हवाओं में उड़ गए। जबकि कई स्थानों पर पेड़ जड़ से उखड़कर घरों और सड़कों पर गिर आया। शुक्र रहा इतनी भयावह स्थिति में किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली हैं। विदित हो कि अनूपपुर जिला मुख्यालय में भी दोपहर 3 बजे तेज हवाओं के साथ लगभग 20 मिनट तक झमाझम बारिश हुई,जिसमें शहर की बिजली लगभग घंटाभर गुल रही। वही विद्युत ने कल शाम तक विद्युत सप्लाई बहाल होने की संभावना है जताई है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...