https://halchalanuppur.blogspot.com

मंगलवार, 26 मई 2020

एक हैंडपम्प से 200 परिवार,नलजल योजना सर्वे बाद स्वीकृत के लिए करना होगा इंतजार

20 वार्ड के लिए दो नलजल योजना प्रस्तावित 

अनूपपुर अनूपपुर जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत दैखल में भीषण गर्मी में पानी की समस्या गहरा गई है। 20 वार्डो वाले ग्राम पंचायत में अधिकांश हैंडपम्प बिगड़ गए हैं या फिर जलस्तर के अभाव में सूख गए हैं। हालात यह कि एक ही हैंडपम्प से 200 परिवार पानी भरने को विवश है। ग्राम पंचायत दैखल का हनुमान मोहल्ला वार्ड क्रमांक 8 में पानी वार्डवासियों की जरूरतों के साथ मुसीबत बन गई है। जहां पानी भरने के लिए लोगों को काफी मशक्कत उठानी पड़ रही है। आसपास कोई अन्य हैंडपम्प नहीं होने के कारण एक ही हैंडपंप पर लगभग 200 से ज्यादा लोग निर्भर हैं। हैंडपंप में सुबह और शाम को लंबी कतारें लगती हैं। दोपहर में गर्मी के कारण एकाध लोग आते हैं, लेकिन गर्मी की तपिश में पानी भरकर ले जाने में परेशान हो जाते हैं। पिछड़ा वर्ग व हरिजन एवं आदिवासी समुदाय के लोग निवास करते हैं। यहां 3 मोहल्ले के लोग पानी भरने के लिए आते हैं। बताया जाता है कि ग्राम पंचायत के लिए दो नलजल योजना प्रस्तावित थी, जिसमें विभाग द्वारा सर्वे का कार्य भी कराया गया था। लेकिन दो बार सर्वेक्षण कार्य पूर्ण होने के बाद भी पंचायत में नलजल योजना का कार्य आरम्भ नहीं हो सका है। वार्डवासियों का कहना है कि वार्ड की दूरियां अधिक होने के कारण लोगों को पानी भरने में परेशानी अधिक होती है। अगर अन्य वार्ड की हैंडपम्प बिगड़ती या सूखती है तो एक ही हैंडपम्प आसपास के वार्डो का सहारा बनती है।

लोक स्वास्थ्य यात्रिंकी विभाग के कार्य पालन यंत्री एसके साल्वे ने बताया कि सर्वे हुआ है स्वीकृत नही आई है। उन्होने बताया कि यहा प्रत्येक घरो में नल कनेक्शन सहित कार्य होना है इसमें दो से चार माह का समय लग सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...