https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 1 जुलाई 2020

201 स्वास्थ्य दल घर-घर जाकर 15 दिन के अंदर किल कोरोना अभियान मे देगें दस्तक

प्रतिदिन 200 सैम्पल लिए जाने का लक्ष्य,58 सेक्टर अधिकारी करेंगे मॉनिटरिंग

अनूपपुर। कोरोना संक्रमण की ट्रांसमिशन चेन को तोडऩे और आमजनो की सुरक्षा एवं बचाव हेतु अनूपपुर जिले में 1 जुलाई से स्पेशल फीवर स्क्रीनिंग कैम्पेन किल कोरोना प्रारम्भ हुआ। जिसकी शुरूआत पुष्पराजगढ़ विधायक फुंदेलाल सिंह के घर से की जहां नॉन कॉन्टैक्ट थर्मामीटर से जांच किया गया।

बुधवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीडी सोनवानी ने बताया कि इस अभियान में सर्वे दल द्वारा घर-घर जाकर बुखार के रोगियों की खोज की जायेगी तथा बुखार के रोगी पाये जाने पर लक्षण के आधार पर उनकी कोविड-19, मलेरिया एवं डेंगू की जांच एवं उपचार के लिए आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

डॉ सोनवानी ने बताया कि किल कोरोना अभियान में 15 जुलाई तक जिले के हर एक नागरिक की स्वास्थ्य दल द्वारा जाँच की जाएगी। घर-घर जाकर स्वास्थ्य जाँच के लिए 201 दलों का गठन किया गया है। जिनमे से पुष्पराजगढ़  में 63, अनूपपुर 60, कोतमा 46 एवं जैतहरी में 32 स्वास्थ्य दल गठित किए गए हैं। हर दल द्वारा प्रतिदिन लगभग 100 परिवारों (400-500) की स्क्रीनिंग करेंगा। प्रत्येक स्वास्थ्य दल को पर्याप्त सर्वेलेंस उपकरण नॉन कॉन्टैक्ट थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, मास्क, ग्लव्स, अन्य सुरक्षात्मक सामग्री, आवश्यक दवाएँ उपलब्ध करा दी गई हैं। स्वास्थ्य दल में शामिल आशा,आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम,एमपीडब्ल्यू,एमपीएस एवं दल के अन्य सदस्य गृह भेंटकर जांच कर सार्थक एप में दर्ज करेगें तथा संभावित रोगियों को स्वास्थ्य संस्थान या फीवर क्लीनिक में रेफर करेंगें। जिले में प्रतिदिन लगभग 200 संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल कोरोना जाँच हेतु लिए जाएँगे। इस दौरान स्वास्थ्य दल द्वारा आमजनो को कोरोना सहित, मलेरिया,डेंगू एवं अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु जागरुक करने का कार्य भी किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अभियान के क्रियान्वयन के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मिलिंद नागदेवे द्वारा 58 सेक्टर अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। सेक्टर अधिकारी दैनिक रूप से सम्बंधित क्षेत्र में अभियान के क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

जोहिला नदी में नहाने गये किशोर-किशोरी की डूबने से मृत्यु

अनूपपुर। पुष्पराजगढ़ के थाना राजेन्द्रग्राम अंतर्गत ग्राम बसनिहा में जोहिला नदी में 25 जून की दोपहर नहाने गये दो किशोरो की डूबने से मृत्यु ...