https://halchalanuppur.blogspot.com

मंगलवार, 14 जुलाई 2020

तेज बारिश से किसानो के चेहरे में खुशी, रोपाई के लिए खेत तैयार



निचले वार्डो स्थित घरो में घुसा पानी, खुली नपा के तैयारी की पोल
अनूपपुर14 जुलाई को सावन की लगी झड़ी में सुबह से लगातार तेज बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। जहां बारिश से शहर और ग्रामीण क्षेत्रों सहित अनूपपुर नगरीय क्षेत्र के अनेक निचले वार्डो में स्थित घरो के अंदर पानी भर गया। घर के सदस्यों ने घरों से पानी निकालने में दिनभर का मशक्कत करते नजर आए। वहीं कई स्थानों में नाली और पानी निकासी के अभाव में पानी सड़कों पर बहता रहा।

अधीक्षक भू-अभिलेख विभाग ने अभी और तेज बारिश की चेतावनी दी है। फिलहाल मंगलवार को सुबह से लगातार हुई बारिश से खेतों में पानी की भरपूर मात्रा हो गई, जिसमें अब किसान धान की रोपाई में जुट गए हैं। अधीक्षक भू-अभिलेख एसएस मिश्रा ने बताया कि पूर्व में ही मौसम विभाग द्वारा अनूपपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई थी। मौसम का मिजाज कल से ही बदलना आरम्भ हो गया था, सुबह ४ बजे के आसपास से तेज बारिश आरम्भ हुई। बीते 24 घंटे में जिले में 5.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र अनूपपुर में 21.4 मिमी, कोतमा में 14.7 मिमी, जैतहरी में 3.4 मिमी, अमरकंटक में 2.1 मिमी, बिजुरी में 1.6 मिमी तथा वेंकटनगर में 4.0 मिमी वर्षा दर्ज की गई। वहीं दिन में लगभग 2 इंच बारिश होने की सम्भावना है। इस वर्ष  जिले में खरीफ की 1 लाख 75 हजार  हेक्टेयर पर बुवाई का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें धान 115.20 हजार हेक्टेयर, मक्का 13.95 हजार हेक्टेयर, सहित अनाज 144.37 हजार हेक्टेयर, उड़द 4 हजार हेक्टेयर, मूंग 8 हजार हेक्टेयर, अरहर 9.15 हजार हेक्टेयर सहित दलहन 14.40 हजार हेक्टेयर भूमि पर इसी प्रकार 15 हजार हेक्टेयर भूमि पर तिलहन की पैदावार की जाएगी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...