https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 29 जुलाई 2020

आत्मनिर्भर बनाने हेतु कोई कसर बाकी नहीं छोडूंगा - खाद्य मंत्री


हर व्यक्ति होगा सशक्त, सभी का होगा विकास
अनूपपुर। प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत, मुख्यमंत्री के आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की सोच को मूल रूप देने के लिए शासन प्रशासन सतत रूप से प्रयास कर रहा है। बंधवार को  खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने बदरा में आयोजित विभिन्न विकास कायक्रमों के भूमिपूजन लोकार्पण के दौरान कही।
उन्होनें कहा क्षेत्रीय निवासी होने के नाते वे आत्मनिर्भर संभाग एवं आत्मनिर्भर अनूपपुर हेतु कोई कसर बाकी नही रखेंगे। क्षेत्र के हर नागरिक को सशक्त किया जाएगा, हर जाति,धर्म,वर्ग,तबके के व्यक्ति का विकास सुनिश्चित किया जाएगा। इस दौरान ग्रामीण एवं शहरी पथ व्यवसायियों को शासन द्वारा प्रदान किए जाने वाले ऋण में ब्याज अनुदान के सम्बंध में जानकारी देते हुए कहा वर्तमान समय की मुश्किल परिस्थितियों में पथ व्यवसायी इस वित्तीय सहयोग से अपना रोजगार सुचारु रूप से चालू रख सकेंगे।
बदरा एवं पयारी में गौशालाओं का भूमिपूजन

खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने बदरा एवं पयारी में 38-38 लाख की लागत से बनने वाली गौशालाओं का भूमिपूजन कर कहा गौशालाओं से न केवल बेसहारा गायों को संरक्षण मिलेगा साथ ही स्थानीय जनो को रोजगार भी उपलब्ध होगा। प्राय: सड़कों में बेसहारा गाय दुर्घटनाओं का शिकार हो जाती हैं, ग्रामीण जनो की फसलों को भी नुकसान पहुँचता है। गौशालाओं के माध्यम से इन समस्याओं से निजात मिलेगी एवं आर्थिक गतिविधियाँ सृजित होंगी। इस दौरान मंत्री ने सिद्धबाबा धाम दैखल में सार्वजनिक मंगल भवन का भूमिपूजन एवं बैगान मुहल्ला बदरा में सार्वजनिक पंडाल का लोकार्पण किया।
उप संचालक पशु चिकित्सा डॉ वीपीएस चौहान ने बताया कि प्रत्येक गौशाला में 100 गायों की सेवा की जाएगी। गौ उत्पादों के प्रसंस्करण की व्यवस्था के साथ पंचगव्य उत्पादों की मार्केटिंग की जाएगी, जिससे स्थानीय जनो को लाभ होगा। प्रत्येक गौशाला में 1 एकड़ में आवास एवं 4 एकड़ में चारागाह की सुविधा होगी। डॉ चौहान ने बताया कि शासन द्वारा पशुपालकों को भी अब केसीसी के माध्यम से ऋण की सुविधा प्रारम्भ की जा चुकी है। इसके साथ ही पशुओं के नियमित टीकाकरण, कृत्रिम गर्भाधान की गतिविधियां भी शासन के कार्यक्रम अनुसार संचालित की जा रही हैं।
धनगवाँ में आवर्धन नल जल योजना का  भूमिपूजन
खाद्य मंत्री ने धनगवाँ (पश्चिम) में आवर्धन नल जल योजना का भूमिपूजन किया। योजना से ग्राम के समस्त 345 परिवार लाभान्वित होंगे। उल्लेखनीय है कि ग्राम धनगवाँ (पश्चिम) में आवर्धन नल जल योजना का कार्य 6 माह के अंदर 1 करोड़ 27 लाख 2 हजार की लागत से पूर्ण किया जाएगा। योजना से ग्राम धनगवाँ (पश्चिम) के समस्त 345 घरों में नल जल कनेक्शन पहुँचाया जाएगा। योजनांतर्गत 03 नलकूप, उच्च स्तरीय पानी टंकी क्षमता 125 किली (40 फिट ऊँचाई), सम्पवेल क्षमता 20 किली एवं पाईप लाईन विस्तार 8755 मीटर का कार्य किया जाएगा। साथ ही 2 वर्षों तक संचालन/संधारण का कार्य भी विभाग द्वारा किया जाएगा। इसके पश्चात योजना संचालन का दायित्व ग्राम पंचायत को दिया जाएगा।
मेधावी विद्यार्थियों को किया सम्मानित
खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने धनगवाँ में 11 लाख 65 हज़ार लागत से बनने वाले प्राथमिक शाला भवन का भूमिपूजन कर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धनगवाँ के हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यालय के मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...