https://halchalanuppur.blogspot.com

शुक्रवार, 17 जुलाई 2020

प्रभारी कलेक्टर ने विटामिन 'ए का घोल पिलाकर किया अनुपूरण अभियान का शुभारंभ



19 अगस्त तक चलने वाले अभियान के दौरान 9 माह से 5 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को दी जाएगी खुराक
अनूपपुर स्वास्थ्य विभाग द्वारा महिला बाल विकास विभाग के सहयोग से 17 जुलाई से 19 अगस्त तक विटामिन ए अनुपूरण अभियान का शुभारंभ शुक्रवार को जिला मुख्यालय के आंगनबाडी केन्द्र क्रमांक 02 में प्रभारी कलेक्टर सरोधन सिंह ने 1 वर्ष 4 माह बालिका शालिनी केवट को विटामिन ' की दवा पिलाकर किया। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.डी.सोनवानी,जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एस.बी. चैधरी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विनोद परस्ते ने विटामिन 'Ó का घोल पिलाया। कार्यक्रम में डीसीएम निश्चय चतुर्वेदी, एमएण्डडी आधीकारी राजेश मरावी,बीईई रामदास बुनकर सहित महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता,आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं आशा कार्यकर्ता उपस्थित रहीं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि विटामिन '' अनुपूरण अभियान के अंतर्गत आशा, आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं एएनएम संयुक्त रूप से घर-घर जाकर 9 माह से 5 वर्ष से कम आयु के छूटे बच्चों की जानकारी प्राप्त कर विटामिन ए का घोल पिलाना, विटामिन ए अनुपूरण का एम.सी.पी.कार्ड में प्रविष्टि करने का कार्य करेंगी। इस दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा माता-पिता एवं परिजनों को विटामिन 'Ó के लाभ के बारे में भी बताया जायेगा।
उन्होने बताया कि विटामिन 'Ó के सेवन से बच्चों के शरीर में रोगों से लडऩे की क्षमता वृद्धि होती है, कुपोषण में कमी एवं शारीरिक विकास में विटामिन 'Ó सहायक होता है। इसके साथ ही आंखों के रतौंधी रोग से यह बचाव करता है। इसके सेवन से बाल मृत्यु दर में कमी आती है। दस्त,खसरा एवं मलेरिया से होने वाली मृत्यु की सम्भावनाओं को कम करने में भी सहायक होता है।
हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश शुक्ला 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...