https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 18 जुलाई 2020

सावन के तीसरे सोमवार के लिए कांवडिय़ों का समूह पहुंच रहा अमरकंटक



बोल बम के साथ जलेश्वर में भोलेनाथ को करेंगे जल अर्पण,अनूपपुर का समूह रविवार की शाम पहुंचेगा
अनूपपुर श्रावण मास का तीसरे सावन सोमवार के लिए कांवडिय़ों का जत्था अमरकंटक पहुंचने लगा है। अनूपपुर जिले सहित प्रदेश के अन्य जिलो एवं छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों से शिव भक्त बोल बम का जयकारा लगाते हुए पैदल यात्रा कर जलेश्वर में भगवान भोलेनाथ को जल अर्पण करेंगे।
जिला मुख्यालय के पुरानी बस्ती बूढ़ी माई मडिय़ा समिति के युवा अनूपपुर से पैदल यात्रा कर अमरकंटक के लिए 18 जुलाई को रवाना हुए रविवार को राजेंद्रग्राम से निकालकर सोमवार को अमरकंटक में मां नर्मदा का जल लेकर जलेश्वर मंदिर चढ़ाकर 3 दिन की यह यात्रा समाप्त होगी। इसी तरह डिंडौरी और छत्तीसगढ़ के पेंड्रा मार्ग से कांवडिय़ों का समूह अमरकंटक पहुंच रहा है। रविवार शाम तक यह शिवभक्त अमरकंटक पहुंच जाएंगे तथा सोमवार की सुबह मां नर्मदा का जल लेकर मां नर्मदा के दर्शन करते हुए भगवान शिव का अभिषेक करेंगे। अधिकतर भक्त नर्मदा जल लेकर जलेश्वर शिवधाम रवाना होंगे और पवित्र नर्मदा जल से शिवजी का अभिषेक पूजन करेंगे।
कोरोना संक्रमण की वजह से इस वर्ष अमरकंटक में कांवडिय़ों का समूह कम संख्या में पहुंच रहे है पहले यहां हजारों की संख्या में शिव भक्तों का जमावड़ा 1 दिन पहले लग जाता था और अमरकंटक की सभी सड़कें भगवा रंग में शिव भक्तों से समाई रहती थी तथा चारों तरफ बोल बम की गूंजती थी किंतु इस वर्ष आवागमन के साधन कम होने तथा संक्रमण के मद्देनजर शिव भक्तों की अमरकंटक यात्रा कम हो रही है फिर भी जो लोग आ रहे हैं वह पूरे उत्साह के साथ परंपरा का निर्वहन कर रहे हैं इससे अमरकंटक में रौनक बनी हुई है।
अनूपपुर से यात्रा प्ररभ्भ करने वाले हेमंत गौतम ,कमलेश तिवारी ( पिंटू), लाल पांडे,रज्जन तिवारी,राजाराम दिवेदी , आनंद दहिया, निरंजन शुक्ला, विनय पांडे ,रामजी मिश्रा, गुंजन दहिया,दीपक पटेल, पुनीत गौतम,प्रियम शुक्ला, सुधन गौतम,सुमित, विक्कू तिवारी,सुनील सोनी, कार्तिकेय तिवारी,संघ पटेल सहित अन्य शामिल है।
हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश शुक्ला 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...