https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 20 जुलाई 2020

पति की लम्बी आयु और सुख समृद्धि लिए महिलाओं ने पीपल वृक्षों का किया पूजन



सोमवती अमावस्य पर अक्षय सूत्र बांध लिए 108 फेरे
अनूपपुर/अमरकंटक । सावन मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को हरियाली अमावस्या के रूप में मनाया जाता है। इसी उपलक्ष्य में 20 जुलाई सोमवार को महिलाओं ने हरियाली अमावस्या मनाई। सुबह से महिलाओं का जत्था आसपास के पीपल वृक्षों की ओर पहुंचा, जहां महिलाओं ने पति की लम्बी आयु और परिवार की सुख समृद्धि की कामना लिए अक्षय सूत्र के साथ पीपल वृक्ष के 108 फेरे लिए और वर मांगा। यहीं नहीं अधिकांश महिलाओं ने घर में ही तुलसी और पीपल के पौधे के समक्ष पूजा अर्चना की। ज्योतिष दृष्टि से इस बार की अमावस्या तिथि बेहद खास मानी जा रही है। सोमवार को पडऩे वाली हरियाली और सोमवती अमावस्या बेहद खास संयोग बना रहा है। इससे पहले वर्ष 2000 में सोमवती और हरियाली अमावस्या एक साथ पड़ी थीं। मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। पुरोहित पं. नरेन्द्र शुक्ला बताते हैं कि दरिद्रता से मुक्ति के लिए सावन अमावस्या की शाम को मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर के ईशान कोण में घी का दीपक जालाएं। ऐसा करने से घर से दरिद्रता कोसों दूर रहती है। हरियाली अमावस्या की रात घर में पूजा करते समय पूजा की थाली में स्वास्तिक या ऊं बनाकर उसपर महालक्ष्मी यंत्र रखकर विधिवत पूजा अर्चना करें। ऐसा करने से घर में स्थिर लक्ष्मी का वास होगा और सुख समृद्धि की प्राप्ति होगी।
नर्मदा मंदिर दर्शन करने शिवभक्तों की उमड़ी भीड़

सावन सोमवार और अमावस्या के कारण पवित्रनगरी अमरकंटक में हजारों शिवभक्त व कावडि़ए माता नर्मदा के दर्शन करने उमड़ पड़े। सुबह से ही मंदिर परिसर के बाहर श्रद्धालुओं की लम्बी कतार लग गई। श्रद्धालुओं ने नर्मदा सरोवर में स्नान कर माता नर्मदा के दर्शन किए और कावड़ में जलभर कर जालेश्वर के लिए प्रस्थान किया। वहीं दोपहर बाद आसमान से इंद्रदेव ने भी झमाझम बारिश कर मानो शिव को जलाभिषेक कर दिया हो, जोरदार बारिश हुई। लेकिन शिवभक्त भी बिना मां नर्मदा के दर्शन किए वापस नहीं लौटे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...