https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 30 जुलाई 2020

गुणवत्ताविहीन खाद्यान्न का हितग्राहियों को नही होगा वितरण - खाद्य मंत्री



वेयर हाउस में खाद्यान्न के सडऩे की खबर पर जताई नराजगी, 
नियमित रूप से करें उमू दुकानो की जाँच संभागीय बैठक में कोरोना काल में हितग्राही मूलक योजनाओं की समीक्षा
अनूपपुर शासकीय उचित मूल्य की दुकानो का विभागीय अधिकारी नियमित रूप से निरीक्षण करते रहें। निरीक्षण के दौरान दुकानो के खुलने की अवधि एवं समय तथा खाद्यान्न के उठाव पर बारीकी से नजर रखी जाय। कोई भी पात्र हितलाभ से वंचित नही होना चाहिए। कोरोना काल में केंद्र एवं राज्य शासन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं की प्रगति एवं शहडोल संभाग में खाद्य वितरण प्रणाली की समीक्षा बैठक गुरूवार को सोन सभागार कलेक्ट्रैट कार्यालय अनूपपुर में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने की। बैठक में कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मिलिंद नागदेवे, एसडीएम अनूपपुर कमलेश पुरी सहित शहडोल संभाग के जिला आपूर्ति नियंत्रक, जिला आपूर्ति अधिकारी, जिला प्रबंधक म.प्र. स्टेट सिविल सप्लाइज कार्पोरेशन, जिला प्रबंधक म.प्र. स्टेट वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन, नाप तौल निरीक्षक उपस्थित रहे।
जिला आपूर्ति नियंत्रक शहडोल ने बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत शहडोल संभाग में पंजीकृत हितग्राहियों में से 80.62 प्रतिशत हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा चुका है। शहडोल जिले में 87.30 प्रतिशत, अनूपपुर 80 प्रतिशत एवं उमरिया 74.59 प्रतिशत है। माह जुलाई में नियमित खाद्यान्न आवंटन का प्रतिशत शहडोल, अनूपपुर एवं उमरिया जिले में क्रमश: 89.40, 77.78 एवं 100 प्रतिशत रहा। वहीं उठाव के सम्बंध में क्रमश: 84.46, 63.03 एवं 80.89 प्रतिशत रहा। अनूपपुर में उठाव के कम प्रतिशत के सम्बंध में अवगत कराया गया कि पुष्पराजगढ़ एवं जैतहरी में परिवहनकर्ता द्वारा खाद्यान्न का भंडारण सही समय से न किए जाने से वितरण प्रभावित हुआ है। जैतहरी 2 एवं पुष्पराजगढ़ की 55 दुकानो में माह जुलाई का भंडारण अभी भी शेष है। जिस पर मंत्री द्वारा कार्यवाही करने की बात कही।
खाद्य मंत्री द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, चना एवं तुअर दाल का आवंटन एवं वितरण, प्रवासी मजदूरों को आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत खाद्यान्न वितरण, कोरोना संक्रमण काल में पात्रता पर्ची अप्राप्त परिवारों को खाद्यान्न आवंटन, बेघर बेसहारा लोगों को आवंटित खाद्यान्न वितरण की जिलेवार समीक्षा कर निर्देश दिए गए कि किसी भी हालत में कोई भी भूखा नही रहना चाहिए।
खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने निर्देश देते हुए कहां सीईओ जनपद, सचिव, सरपंच एवं पटवारी का संयुक्त दल पात्रतापर्ची को दुरुस्त करने की कार्यवाही अनिवार्य रूप से अगस्त माह तक पूर्ण करें। अपात्र, विस्थापित अथवा मृत व्यक्तियों का नाम विलोपित कर पात्रों का नाम जोडऩे हेतु प्रस्ताव अग्रेषित करें, ताकि पात्रों को उचित लाभ मुहैया कराया जा सके। कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं उदासीनता बर्दाश्त नही की जाएगी। कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर कार्य की प्रगति की नियमित रूप से समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं।
केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना वन नेशन वन राशन कार्ड जिसके माध्यम से पात्र परिवार जो रोजगार की तलाश में अन्य जिले राज्य जाते हैं, उन्हें वहाँ भी उनके गृह ग्राम की पात्रतासूची के आधार पर खाद्यान्न का आवंटन हो सके, जिस पर जिलाधिकारियों द्वारा कार्य को समयावधि में पूर्ण करने के लिए ऑपरेटेर की आवश्यकता पर उन्होंने प्रस्ताव भेजने के लिए कहा। संभाग में खरीफ उपार्जन 2019-20, रबी उपार्जन उपार्जन 2020 की अद्यतन स्थिति, भुगतान आदि की समीक्षा में खरीफ उपार्जन वर्ष 2020-21 की तैयारियों के सम्बंध में आवश्यक व्यवस्थाओं हेतु निर्देश दिए।
खाद्य मंत्री ने बताया कि विगत उपार्जन वर्ष में वारदानो की उपलब्धता की समस्या के सम्बंध में केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान से चर्चा की, जिस पर आश्वस्त किया गया है कि आगामी वर्ष में प्रदेश को पर्याप्त मात्रा में वारदाना उपलब्ध कराया जाएगा। वेयर हाउस में खाद्यान्न के सडऩे की खबर पर नराजगी व्यक्त करते हुए कहा किसी भी स्थिति में गुणवत्ताविहीन खाद्यान्न का वितरण हितग्राहियों को नही होना चाहिए। उठाव के समय सम्बंधित अधिकारी अनिवार्य रूप से गुणवत्ता की जाँच करें। धान की मिलिंग की समस्या पर संज्ञान लेते हुए कहा कि आगामी वर्ष में धान की सही समय में मिलिंग हो जाए ऐसी व्यवस्था की जाएगी।
खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने युक्तिसंगत खाद्यान्न आवंटन की बात पर संज्ञान लेते हुए कहा सभी जिलों से स्थानीय मांग एवं वहां के निवासियों की खाद्य अभिरुचि के आधार पर खाद्यान्न आवंटन की व्यवस्था की जाएगी। संभाग में खाद बीज की समय से उपलब्धता में आ रही परेशानियों पर कहा क्षेत्र में ही खाद बीज का रेक पॉइंट स्थापित किया जाएगा। जिस पर कलेक्टर ने बताया कि शहडोल जिला प्रशासन द्वारा रेक पॉइंट हेतु प्रस्ताव भेजा गया है। मंत्री ने कहा प्रस्ताव पर प्राथमिकता के साथ कार्यवाही कर यह सुविधा स्थापित की जाएगी, जिससे क्षेत्र को कटनी अथवा सतना पर आश्रित न होना पड़े।
मिलावट पर करें कड़ी कार्यवाही
खाद्य मंत्री ने संभागीय अधिकारियों को निर्देश  दिए हैं कि आगामी त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए मिठाई एवं अन्य खाद्य पदार्थों की दुकानो पर खाद्य गुणवत्ता की सघन जाँच करें। मिलावट पाए जाने पर कड़ी कार्यवाही करें। पेट्रोल एवं डीजल ईधनो की गुणवत्ता की जाँच हेतु विभागीय अधिकारियों को फ्यूल पम्प की जांच की बात हुए विसंगति पाए जाने पर कड़ी कार्यवाही करने के साथ ही क्षेत्रवार केरोसिन तेल की मांग हेतु रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए ताकि आवश्यकतानुसार ही आवंटन उपलब्ध कराया जाय।
कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने कहा कि निर्देशानुसार समस्त गतिविधियाँ समयावधि में पूर्ण की जाएँगी। सभी गतिविधियों की नियमित रूप से समीक्षा करेंगे एवं सम्बंधित विभागीय अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...