https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 12 फ़रवरी 2018

किसानों को उनकी फसल का उचित दाम दिलाना सरकार का लक्ष्य- विधायक


एक दिवसीय जिलास्तरीय कृषि महोत्सव सम्पन्न
अनूपपुर। विधायक रामलाल रौतेल ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित में लगातार काम कर रही है और किसानों को उनकी फसलों का लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए ही भावांतर भुगतान योजना शुरू की गई है। इस योजना को देश के अन्य राज्यों में भी अपनाए जाने पर वहां की सरकारें विचार कर रही हैं। यह बात स्वसहायता भवन में आयोजित एक दिवसीय जिलास्तरीय कृषि महोत्सव कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कही। इस मौके पर प्रभारी कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के.व्ही.एस.चौधरी, विंध्य विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रामदास पुरी,बिजुरी नपा उपाध्यक्ष नीलम जैन,उप संचालक कृषि एन.डी.गुप्ता,जनप्रतिनिधि, जिले के विभिन्न ग्रामों से आए कृषक,पत्रकार उपस्थित थे।
इस मौके पर भोपाल के जम्बुरी मैदान पर आयोजित प्रदेश स्तरीय किसान महासम्मेलन का सीधा प्रसारण भी करवाया गया। कृषि महोत्सव में भोपाल से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के भाषण का सीधा प्रसारण भी किया गया। विंध्य विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रामदास पुरी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों को जीरों प्रतिशत ब्याज पर कृषि ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। कृषक युवा उद्यमी योजना के तहत किसान पुत्रों को कृषि आधारित उद्योग लगाने पर २५ लाख से दो करोड रूपये तक का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री ने आज ही भोपाल में लगभग ४ लाख किसानों के खातो में ६.३० करोड रूपये की भावांतर राशि एक क्लिक पर जमा करवाई गई है। राज्य सरकार ने कृषि क्षेत्र में एक नया इतिहास रचा है।
इस मौके पर किसानों को उन्नत कृषि तकनीक, स्वाईल हेल्थ कार्ड योजना के बारे में जानकारी, उर्वरकों का उचित इस्तेमाल से कम लागत में अधिक उत्पादन लेने के तरीके बताए तथा रबी फसलों में कीट व्याधि नियत्रंण के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन कौशलेन्द्र सिंह एवं डॉ. वाई.सी. दीक्षित ने किया।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कथित भाजपा नेता समेत भीड़ ने ट्रक चालक को पीटा, अस्पताल पहुंचने से पहले तोड़ा दम, पुलिस पर लगे गंभीर आरोप

अनूपपुर। ट्रक पार्किंग को लेकर हुए विवाद में कथित भाजपा नेता सहित कुछ लोगों ने मंगलवार की शाम ड्राइवर के साथ मारपीट करते हुए समूहिक रूप से भ...