https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 21 फ़रवरी 2018

संविदा स्वास्थ्य कर्मियों ने टियूटर दिवस पर टियूट कर जताया विरोध

अनिश्चित कालीन हड़ताल का तीसरा दिन 
अनूपपुर प्रदेश स्तरीय संविदा स्वास्थ्य कर्मियों की अनिश्चित कालीन हड़ताल जिले में तीसरे दिन भी जारी रही जिसमें संविदा स्वास्थ्यकर्मियों ने शासन प्रशासन को टियूटर के माध्याम टियूट कर हड़ताल की जानकारी देकर मांगो को मानने के लिये मांग कि जिसमें हजारो संविदा स्वास्थ्यकर्मिया ने टियूट किया। मंगलवार को संविदा स्वास्थ्यकर्मियों ने काला वस्त्र पहनकर अपनी मुख्य २ सूत्री मांगों को लेकर इंदिरा तिराहा स्थित चौराहा के पास विरोध प्रदर्शन किया। संविदाकर्मियों की मुख्य मांगों में नियमितीकरण और अप्रैजल में हटाए गए कर्मियों की वापसी के साथ अप्रैजल व्यवस्था को समाप्त की मांग शामिल है। संविदा कर्मचारी संघ जिला अध्यक्ष शाजिद खान का कहना है कि सरकार ने हमारी मांगों को लगातार अनदेखी कर हमसे बंधुआ मजदूरों की भांति कार्य कराया है। जब सरकार द्वारा संविदाकर्मियों की हड़ताल पर इसे बहाल करने का आश्वान देती है तो बाद में व्यवस्थाओं को लागू करने से क्यों मुकर रही है। वहीं स्वास्थ्य संविदाकर्मियों ने चेतावनी दी है कि सरकार जबतक उनकी मुख्य मांगों को नहीं मानती, तब तक उनकी अनिश्चिकालीन हड़ताल जारी रहेगी।
पूर्व में भी सौंपा ज्ञापन
स्वास्थ्य संविदाकर्मियों ने अपनी अनिश्चिकालीन हड़ताल व मांगों के सम्बंध में जिला कलेक्टर सहित सीएमएचओ, पुलिस अधीक्षक को पूर्व में ही ज्ञापन सौंप चुका है। वहीं मंगलवार को संविदाकर्मियों के अभाव में जिला अस्पताल सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की स्वास्थ्य सेवाएं बेपटरी होती नजर आई। स्वास्थ्य केन्द्रों पर संविदा स्टाफों के अभाव में मरीजों की सेवा तथा विभागीय सम्बंधित डाटा अपडेशन का कार्य नहीं हो सका। जबकि स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े संविदा डॉक्टर, स्टाफ-नर्स,एएनएम, लैब टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट, एनआरसी स्टॉफ, एसएनसीयू स्टॉफ, डीपीएम यूनिट, बीपीएम यूनिट, टीबी यूनिट एवं अन्य विभागीय कार्य पूरी तरह प्रभावित रहा। जबकि विकासखंडों में संचालित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के कार्य सर्वाधिक प्रभावित माना जा रहा हैं। संविदाकर्मियों की संख्या के आधार पर देखा जाए तो जिले के चारों विकासखंडों में पुष्पराजगढ़ में सर्वाधिक एएनएम कार्यकर्ता है, जबकि अनूपपुर दूसरे स्थान पर आता है। जहां मरीजों के लिए नि:शुल्क दवा वितरण, प्रसव वार्ड, इंजेक्शन कक्ष, आईपीडी,ओपीडी में स्वास्थ्यकर्मी का संख्या ना के बराबर उपलब्ध है।
जिले में संविदाकर्मियों की जानकारी

विभागीय जानकारी के अनुसार जिले में २५४ संविदाकर्मियों में चारों विकासखंड में संविदा एएनएम ८६, ब्लॉक एकाउंट मैंनेजर ०३, ब्लॉक कम्युनिटी मोबिलाईजर ०२, ब्लॉक डाटा इंट्री ऑपरेटर०४,ब्लॉक प्रोग्राम मैंनेजर ०३,डाटा मैनेजर इयूमीनिलाईजेशन ०१,डीसीएम ०१, डीडीसी डाटा ऑपरेटर ११, डीडीसी फर्मासिस्ट १९, लैब टैक्नीशियन १८, मेडिकल ऑफिसर २०, एमओ ०९, स्टाफ नर्स ३१ सहित अन्य विभागीय कार्यो पर संविद कर्मचारी कार्यरत हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

जोहिला नदी में नहाने गये किशोर-किशोरी की डूबने से मृत्यु

अनूपपुर। पुष्पराजगढ़ के थाना राजेन्द्रग्राम अंतर्गत ग्राम बसनिहा में जोहिला नदी में 25 जून की दोपहर नहाने गये दो किशोरो की डूबने से मृत्यु ...