https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 19 फ़रवरी 2018

मीट मार्केट वीरान, दुकान खोलने नहीं पहुंच रहे व्यापारी


एक ही जगह बिक रही सब्जी एवं मीट बाजार, नपा उदासीन
अनूपपुर। जिला मुख्यालय में संचालित सब्जीमंडी में सब्जियो व मीट की दुकाने एक साथ लगने के कारण जहां लोगो को काफी दिक्कतो का सामना करना पड़ता था, जिसके बाद अनूपपुर नगरीय क्षेत्र के रहवासी ने अलग से मीट बाजार खोले जाने की मांग की गई। जिस पर नगर पालिका द्वारा ४ लाख की लागत से चंदास नदी के किनारे वर्ष २०१५ में ४ शटरयुक्त दुकान के साथ मीट व्यापारियो के लिए शेड बनाया गया,  जो की बीते ३ वर्षो से मूलभूत सुविधाओ की कमी के कारण आज तक  मीट मार्केट वीरान पड़ा हुआ है।
मूलभूत सुविधाओ की कमी
नपा द्वारा बनाया गया मीट बाजार नपा के अधिकारियो की उदासीनता के कारण वीरान पड़ा हुआ है। ४ लाख की लागत से बनाए गए मीट बाजार पर सुविधाओं की अनदेखी कर दी गई है। मीट बाजार क्षेत्र में पानी, बिजली सहित पहुंच मार्ग जैसी जरूतरों की कमी बनी हुई है। यहां तक कचरा रखने जैसी व्यवस्थाओं पर नपा ने कुछ भी संसाधन भी नहीं उपलब्ध कराए हैं। वहीं मुख्य क्षेत्र से दूर चंदास नदी के किनारे बनाए गए मीट-मछली बाजार को लेकर नगर के मीट व मछली व्यवसायी भी उत्साहित नहीं हैं। जिसके कारण पिछले तीन माह से निर्माणाधीन ४ बंद (शटरयुक्त) दुकान के साथ खुली दुकान पर वीरानी छाई हुई है।
सब्जी व मीट बाजार एक साथ
वर्तमान में सब्जी मंडी सहित रहवासी क्षेत्र संचालित मछली व मीट बाजार की दुर्गंध से शहर का मुख्य क्षेत्र संक्रमित हो रहा है। बताया जाता है कि पूर्व में जिला प्रशासन ने ईदगाह के समीप मीट बाजार सहित मछली बाजार को स्थापित करने की योजना बनाई थी। लेकिन बाद में कुछ लोगों की आपत्ति जाहिर की गई। ताकि मुख्य बस स्टैंड के समीपी स्थल से इसे नगरीय प्रशासन ने हटाकर गैस गोदाम स्थित वार्ड क्रमांक २ के पीछे चंदास नदी किनारे बना दिया गया।
मीट व्यापारी भी नही ले रहे  दिलचस्पी
मुख्य नगरीय क्षेत्र से एकांत स्थल पर है, वहीं चंदास नदी के समीप होने के कारण मीट व्यापारी भी नव निर्मित मीट मार्केट जाने से कतरा रहे है, वहीं नगर पालिका द्वारा भी इन मीट व्यापारियो को सिर्फ नोटिस जारी कर दुकाने मिट मार्केट में लगाए जाने तक ही सीमित रहकर अपने कर्तव्यो से इतिश्री कर लिया गया है। वहीं नपा की उदासीनता के कारण  बिना सुरक्षा के मीट मार्केट मेंं बनी दुकाने में जर्जर हो चले है।
इनका कहना है
जल्द ही मीट व्यापारियो को नोटिस देकर मीट व्यावसाईयो को मीट मार्केट में दुकान संचालन करवाया जाएगा।
रामखेलावन राठौर, नपाध्यक्ष अनूपपुर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

जोहिला नदी में नहाने गये किशोर-किशोरी की डूबने से मृत्यु

अनूपपुर। पुष्पराजगढ़ के थाना राजेन्द्रग्राम अंतर्गत ग्राम बसनिहा में जोहिला नदी में 25 जून की दोपहर नहाने गये दो किशोरो की डूबने से मृत्यु ...