https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 15 फ़रवरी 2018

न्यायालयीन फीस जमा करने हेतु ऑनलाईन प्रकिया का प्रशिक्षण संपन्न

अनूपपुर। जिला न्यायालय सभागार में 15 फरवरी को सायबर कोषालय के संबंध में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश रवि कुमार नायक, ए.डी.जे.महेश कुमार सैनी, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट जे.एन.सिंह, सिविल जज क्लास-1 वारिन्द्र कुमार तिवारी, सिविल जज क्लास-2 राकेश सनौडिया, जिला अधिवक्ता संघ के अधिवक्तागण सहित न्यायालय के अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।

ऑनलाईन सायबर कोषालय प्रशिक्षण में उप कोषालय अधिकारी शिव प्रसाद कोल एवं सहायक कोषालय अधिकारी अजीत कुमार शर्मा द्वारा सायबर टेऊजरी के माध्यम से आनलाईन कोर्ट फीस, जुर्माने की रकम तथा अन्य न्यायालयीन फीस जमा करने की प्रक्रिया से अवगत कराया गया। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि वर्तमान में सायबर कोषालय के माध्यम से चालान जमा हेतु नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, आदि माध्यम उपलब्ध हैं। बताया गया कि सरकार ने इस प्रकिया को समस्त विभागों के लिए अनिवार्य किया है, उसी के तहत न्यायालय में यह प्रशिक्षण दिया गया है। इस प्रक्रिया से पक्षकारों को सीधा लाभ होगा और कम से कम समय लगेगा। उक्त प्रशिक्षण को प्रोजेक्टर के माध्यम से दिया गया, जिसमें उदाहरण स्वरूप चालान भरने की समस्त तकनीकी प्रक्रियाओं का पालन करते हुए आनलाईन चालान प्राप्त करने का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया। श्री कोल ने बताया कि प्रदेश सरकार की आनलाईन कोर्ट फीस आदि जमा करने की ये सहज प्रकिया अख्तियार की गई है, जिससे न्यायालयीन कार्यो में जहां एक ओर पारदर्शिता तो रहेगी ही वही काम भी सहजतापूर्वक होगा। उन्होने सभी अधिवक्ताओं से कहा कि इस प्रक्रिया का प्रशिक्षण सूक्ष्मता एवं बारीकी से लें ताकि कार्य करने में असुविधा न हों। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

देर रात घर आने पर मां ने डाटा आवेश में दत्तक पुत्र ने सिर पर कुल्हाड़ी मार की हत्या , फरार

  अनूपपुर। बिजुरी थाना अंतगर्त सोमवार को गलिया टोला में अज्ञात महिला के शव झाडि़यों होने की सूचना पर पुलिस मौका निरिक्षण करने पर ज्ञात हुआ क...