https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 21 मार्च 2020

बाजारों में व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर लटका ताला, बाजारों से गायब मास्क और सेनीटाइजर

कोरोना की दहशत से धार्मिक स्थलों पर छाई वीरानी, साप्ताहिक बाजार हुए निरस्त
अनूपपुर। विश्व व्यापी कोरोना वायरस की दहशत इस प्रकार प्रभावी बनी है कि अब जिला प्रशासन ने इससे बचाव और आमजनों की सुरक्षा को लेकर धार्मिक स्थलों को आगामी आदेश तक के लिए बंद कर दिया है। जिसके कारण विश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल नर्मदा मंदिर के दरवाजे आम भक्तों के लिए पूरी तरह बंद कर दिया गया है। वहीं धार्मिक स्थलों की ओर आने वाले श्रद्धालुओं से धार्मिक स्थल नहीं आने की अपील की जा रही है। हालांकि मंदिर पुजारियों द्वारा नियमित पूजा अर्चना की जाएगी, लेकिन यहां भक्तों का प्रवेश निषेध होगा। कोरोना को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री द्वारा जनता कफ्र्यू की अपील भी अब बाजारों पर प्रभावी होने लगी है। जिसके कारण शनिवार को अनूपपुर जिला मुख्यालय की मुख्य बाजारों सहित अन्य नगरीय क्षेत्र जैतहरी, पसान, कोतमा, बिजुरी, अमरकंटक में व्यापारियों ने अपनी प्रतिष्ठानों को आज से ही बंद कर दिया है।
दोपहर तक आधे से अधिक दुकानों पर ताला लटक गया। जबकि रविवार को समस्त व्यापारिक प्रतिष्ठानें बंद रहेगी, यातायात व्यवस्थाओं(ट्रेन और बसों) को पूरी तरह बंद रखा गया है। वहीं आम नागरिकों को भी घर के अंदर ही रहने की सलाह दी गई है। इस दौरान नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को लगने वाले साप्ताहिक बाजार को निरस्त कर दिया गया है। जिसमें अब रविवार को राजेन्द्रग्राम, अमरकंटक, बिजुरी, चचाई, कोतमा, बहेराबांध में साप्ताहिक बाजार का संचालन नहीं किया जाएगा। इसके लिए अनुविभागीय अधिकारी द्वारा नगरीय क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों व गणमान्य नागरिकों के साथ नगरीय प्रशासकों के बीच विचार विमर्श कर रविवार को साप्ताहिक बाजार बंद करने निर्देशित किया गया है।
बाजारों से गायब मास्क और सैनिटाईजर

एक ओर शासन और जिला प्रशासन द्वारा जिले में मास्क और सैनिटाईजर जैसी आवश्यक जरूरतों को मेडिकल स्टोर, स्वास्थ्य केन्द्र में उपलब्धता की बात कही है, वहीं जिला मुख्यालय सहित कोतमा, बिजुरी, रामनगर, जैतहरी सहित अन्य ग्रामीण अचंलों के मेडिकल स्टोर से मास्क और सैनिटाईजर गायब है। जिला मुख्यालय के मेडिकल स्टोर में एक भी मास्क ढूढने से नहीं मिल रहा है। जबकि जिला अस्पताल में भी मास्क की कमी होने पर तत्काल सीएमएचओ कार्यालय से 300 मास्क की उपलब्धता पूरी कराई गई है। बताया जाता है कि जिला अस्पताल से ही नगरपालिका, पुलिस व्यवस्था तथा मरीजों के साथ आम नागरिकों की जरूरतों को पूरा किया जा रहा है। सिविल सर्जन डॉ. एससी राय ने बताया कि अस्पताल में मास्क की कमी नहीं है। सैनिटाईजर की कमी होने पर शाम तक आपूर्ति की सम्भावना बताई है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...