https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 25 मार्च 2020

मूल्य नियंत्रण के लिए कलेक्टर पहुंचे बजार, दुकान पहुंच जाना भाव,सैनिटाईज करने के दिए निर्देश

अनूपपुर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रधानमंत्री के संदेश के बाद सक्त हुआ प्रशासन के कारण जिला प्रशासन द्वारा लगाए गए धारा 144 और पूर्ण तालाबंदी के बाद बाजारों में दैनिक उपयोग की सामग्री खरीदी में लगी होड़ और बढ़े दामों की चिंता में 25 मार्च की दोपहर कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ग्राहक बनकर जिला मुख्यालय एवं कोतमा बाजार पहुंच कर विभिन्न दुकानदार से विभिन्न सामानों के भाव पूछे, यहां तक सब्जी मंडी पहुंचकर सब्जियों के मूल्यों का जायजा लिया। इस दौरान दुकानों पर पहुंचने के दौरान दुकानदारों और ग्राहकों से सोशल डिस्टेसिंग से बचाव 1 मीटर का फासला बनाए रखने दुकानदारों और उपभोक्ताओं से मुंह पर मास्क लगाने और हाथों को बार बार सैनिटाइज करने अपील की। दुकानदारों को दुकान खोलने और बंद करने से पूर्व अपने काउंटर को अच्छी तरह सैनिटाईज करने के निर्देश दिए। दुकानदारों को डिस्टेसिंग से बचाव करने दुकाने के सामने एक लाइन खींचने की अपील की, ताकि उपभोक्ता बारी बारी से दूरी बनाकर समान खरीदी सके। लगभग आधा घंटे तक मुख्य बाजार का भ्रमण के बाद चेतना नगर इंदिरा तिराहे के पास सड़क में सब्जी दुकानो का कीमत जानी। इस दौरान एसडीएम कमलेश पुरी, तहसीलदार भागीरथी लहरे, नायब तहसीलदार दीपक तिवारी सीएमओ अनूपपुर, कोतवाली पुलिस और नगरपालिका अमला शामिल रहा।
कलेक्टर कोतमा एसडीएम अमन मिश्रा, तहसीलदार पंकज नयन तिवारी, एसडीओपी एसएन प्रसाद, थाना प्रभारी आरके वैश्य के साथ ने कोतमा नगरपालिका क्षेत्र का निरीक्षण किया। जहां नगरीय सुरक्षा व्यवस्थाओं के सम्बंध में जानकारी ली। बिजुरी पहुंचकर नगरीय क्षेत्रों का भ्रमण कर लॉकडाउन और प्रशासनिक व्यवस्था का जायजा लिया। कलेक्टर ने बताया कि लॉकडाउन जैसी व्यवस्था का जिले में पहली बार प्रयोग हुआ है, पहले दिन की अपेक्षा दूसरे दिन नागरिकों ने काफी सहयोग प्रदान किया और समय के अनुसार दुकानों को बंद रखते हुए घरों में रहे। दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच दुकानें खुली और पुन: 2 बजे बंद हो गई। धीरे-धीरे नागरिक कोरोना के दुष्परिणामों को समझने लगे हैं। शासन के जारी आदेशों के पालन में अपना समर्थन देते हुए कोरोना को हराने में अपना मूल्य समर्थन दिया है। वहीं कलेक्टर ने लोगों से अपील करते हुए बताया कि बाहर से आने वाले लोगों के बारे में स्थानीय जन शिकायत नहीं करें, बल्कि जो लोग बाहर से आए है उन्हें होम आईसोलेशन के रूप में रहने दें, 14 दिनों के भीतर उनमें कोरोना के लक्षण नजर आते हैं तो तत्काल उसे स्वास्थ्य केन्द्र भेजवाने में मदद करें। बाहर से आया हरेक व्यक्ति कोरोना से प्रभावित नहीं है। इसके लिए परिवार के सदस्य भी सतर्कता बरतते हुए उसकी सूचना नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र केन्द्र या हेल्पलाइन में दे सकते हैं।
कलेक्टर की अपील
कलेक्टर ने बाजार में मास्क और सैनिटाइजर की कमी को देखते हुए आम नागरिकों से अपील करते हुए बताया कि आम नागरिक मास्क और सैनिटाईजर के लिए परेशान न हो। बाहर निकलते समय मुंह पर धुले रूमाल, गमछा का भी उपयोग कर कोरोना से बचाव में मदद ले सकते हैं। सैनिटाईजर न मिले तो घर मे साबुन से कम से कम 20 सेकेंड तक अपने हाथों को अच्छी तरह धुले। यथा सम्भव हो तो चेहरे के आसपास अपने हाथों का उपयोग कम से कम करें। पानी का अधिक सेवन करें। घर में रहे, और बार बार हाथ धुलने की विधि को अपनाए। खुद द्वारा बरती गई सावधानी है कोरोना संक्रमण बचाव का सुरक्षा कवच है।
फ्लू ओपीडी एवं आकस्मिक सेवाएं पृथक
कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए जिला चिकित्सालय में फ्लू ओपीडी एवं आकस्मिक सेवाओं के प्रवेश एवं निर्गम द्वार पृथक कर दिए गए हैं। सिविल सर्जन डॉ. एससी राय ने बताया कि जिला चिकित्सालय के समीप स्थित स्वसहायता भवन में फ्लू ओपीडी का संचालन किया जा रहा है। इसके साथ ही मरीजों में आवश्यक दूरी 1 मीटर बनाए रखने के लिए मार्किंग कर व्यवस्था की गई है। कलेक्टर ने समस्त आमजनों से अपील की है कि विशेष परिस्थितियों में ही अस्पताल आएं। सामान्य समस्याएं होने पर टोल फ्री नम्बर 104 पर कॉल करें आवश्यक चिकित्सकीय परामर्श घर बैठे ही उपलब्ध करा दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...