https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 26 मार्च 2020

ग्रामीण क्षेत्रों में घर घर सब्जी पहुँचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के कलेक्टर ने दिए दिए निर्देश

मनरेगा में 10 से कम लोगों काम की स्वीकृति,गरीब बेसहारा लोगों को भोजन की व्यवस्था के आदेश
अनूपपुर। 21 दिनो के लॉकडाउन के दौरान जीवनोपयोगी वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक व्यवस्थाओं को बनाने हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में घर घर सब्जी पहुंच सके इसकी व्यवस्था करने हेतु सचिव एवं रोजगार सहायक को निर्देशित किया है। गुरूवार को कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने  मजदूरों की आजीविका हेतु पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि मनरेगा अंतर्गत व्यक्ति मूलक कार्य किए जा सकते हैं जिसमें 10 से कम लोगों की आवश्यकता हो। कार्य के दौरान सोशल डिस्टन्सिंग मानको का अनिवार्य रूप से ध्यान रखा जाय।                              भोजन के पैकेट पहुंचाने की व्यवस्था
इसके साथ ही सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब बेसहारा लोगों को भोजन के पैकेट पहुंचाने की व्यवस्था किए जाने के लिए निर्देशित किया है। ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी कर्मचारी एवं नगरीय क्षेत्रों में नगरपालिका के अधिकारी कर्मचारी ऐसे लोगों का चिन्हांकन कर उन्हें खाद्य पैकेट उपलब्ध कराने की व्यवस्था करेंगे। स्वयं सेवी संस्थाएँ जो इस प्रयास में सहयोग करना चाहती हैं सम्बंधित विभाग के अनुविभागीय दंडाधिकारी (एसडीएम) से सम्पर्क कर सकती हैं।                                                
कोरोना नियंत्रण वालंटियर्स का चयन    कलेक्टर ने अनूपपुर आपदा राहत कोष में सहयोग प्रदान करने वाले समाजसेवियोंआमजनो एवं शासकीय अधिकारियों की सराहना करते हुए कहा सुचारू व्यवस्था एवं सोशल डिस्टन्सिंग के प्रति आमजनो को जागरूक करने हेतु कोरोना नियंत्रण वालंटियर्स का चयन किया जा रहा है शीघ्र ही उन्हें दायित्व सौंपें जाएँगे। जिले के समस्त नागरिकों से अपील की है कि अनावश्यक बाहर न निकलेंबाहर निकलने पर सोशल डिस्टन्सिंग मानको का अनिवार्य रूप से पालन करें।
फसल कटाई में लगे मजदूर एवं हार्वेस्टर पर प्रतिबंध नही - जिला दंडाधिकारी
कलेक्टर ने राज्य शासन के निर्देशों के अनुक्रम में सुरक्षा व्यवस्था में लगे कार्यपालिक दंडाधिकारियों एवं पुलिस प्रशासन को यह निर्देश दिए हैं कि फसल कटाई कार्य में लगे मजदूरों एवं हार्वेस्टर्स को आवश्यक सुविधा प्रदान की जाये ताकि फसल कटाई प्रभावित न हों। जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया है कि 1 अप्रैल से शुरू हो रहे रबी उपार्जन हेतु किसानों को मंडी में एसएमएस के माध्यम से ही बुलाया जाये। उपार्जन केंद्रों की स्थापना तथा मंडियों की व्यवस्था ऐसी हो जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग मापदंडों का कड़ाई से पालन हो। किसानो से निर्धारित दिवसों एवं समय पर ही उपार्जन हेतु उपार्जन केंद्र आने की अपील की है। रबी उपार्जन हेतु 1 अप्रैल से जिले के आठ उपार्जन केंद्रों में गेहूं की खरीदी प्रारंभ होगीकोरोना संक्रमण के प्रभाव से बचाव हेतु समितियों में आवश्यक प्रबंध रखे जाएंगे।
राजेंद्रग्राम में व्यवस्था का लिया जायजा

कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने राजेंद्रग्राम (पुष्पराजगढ़) में लॉकडाउन व्यवस्था का जायजा लिया। सोशल डिस्टन्सिंग मापदंड सुनिश्चित करने हेतु प्रशासकीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम पुष्पराजगढ़ विजय डेहरिया सहित तहसीलदार टीआर नागनायब तहसीलदार आदित्य द्विवेदी एवं शशांक शेंडे उपस्थित रहे।
बैंक कर सकेगी ग्राहकों से लेन देन
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी ने अब अनूपपुर जिले में बैंकिंग सुविधाओं को आमजनो की सहूलियत देने के लिए चालू करने का निर्णय लिया है। दस दौरान सम्बंधित बैंकिंग संस्थान सोशल डिस्टन्सिंग हेतु निर्धारित मानको की पूर्ति कर दोपहर 12 बजे से बजे तक बैंकिंग सेवाएँ अपने ग्राहको को प्रदान कर कर सकेंगे। बैंकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि एक काउंटर पर एक समय में केवल एक ही व्यक्ति खड़ा होदो व्यक्तियों के बीच कम से कम एक मीटर की दूरी बनाने के लिए फर्श पर समुचित निशान लगाए गए होंएक समय में बैंक शाखा के अंदर 10 से अधिक ग्राहकों को प्रवेश न दिया जाय साथ ही सभी बैंक कर्मी मास्क तथा सैनिटाइजर का उपयोग करें। व्यवस्थाओं की निगरानी हेतु सम्बंधित अनुविभागीय दंडाधिकारियों को निर्देशित किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...