https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 23 मार्च 2020

जिलेभर में तालाबंदी का रहा असर, दोपहर खरीदी के लिए उमड़ी भीड़

व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने बाजार समयावधि में हो सकती है छूट
अनूपपुर। नोवेला कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और श्रृखंला को तोडऩे जिले में 23 मार्च से आगामी 31 मार्च लॉकडाउन की घोषणा की गई है। जिसके प्रथम दिन जिलेभर में मिलजुला असर दिखने को मिला। जिला मुख्यालय की मुख्य सड़कों और बाजार को छोड़ दिया जाए तो जैतहरी, पसान, चचाई, कोतमा, बिजुरी, अमरकंटक और राजेन्द्रग्राम में लॉकडाउन का व्यापाक असर दिखा। यहां व्यापारिक प्रतिष्ठानें बंद रही और नगरवासी घरों में कैद रहे। सड़कों पर लोगों की चहल पहल ना के बराबर थी, सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ था। स्थानीय पुलिस थाना अमला द्वारा आवाजाही कर रहे लोगों को चेतावनी देते हुए वापस लौटाया जा रहा था। जबकि २२ मार्च को जिला प्रशासन द्वारा लॉकडाउन की घोषणा करने के साथ ही अनूपपुर नगरीय क्षेत्र में भी इसकी व्यापाक सूचना प्रचार प्रसार करते हुए लोगों से घर में ही रहने तथा दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच आवाश्यक वस्तुओं के दुकान खुले रहने की सूचना दी गई थी। बावजूद जिला मुख्यालय मुख्य सब्जी मंडी में सुबह से ही किसानों के साथ साथ नगर के उपभोक्ता सब्जी खरीदी करने बाजार पहुंच गए। जहां लोगों की भीड़ उमड़ा देखकर स्थानीय लोगों ने इसकी जानकारी जिला प्रशासन और पुलिस को दी, जिसकी सूचना मिलते ही तत्काल कोतवाली पुलिस ने सब्जी बाजार पहुंचकर दुकानदारों से बाजार बंद करने तथा ग्राहकों से वापस घर लौटने की चेतावनी दी। साथ ही दोपहर बाजार खोले जाने की बात कही। पुलिस कार्रवाई के चंद समय बाद भी सब्जी बाजार वीरान पड़ गया। इस दौरान पुलिस चौकसी बरतते हुए सड़कों पर आवाजाही कर रहे लोगों को समझाते हुए वापस घर लौटाने का प्रयास किया।
हालांकि चंद समय बाद मुख्य सड़कें भी वीरान नजर आने लगी। कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने बताया कि जिले में लॉकडाउन का नागरिकों ने पालन किया और प्रशासन ने समयावधि में दुकानों को खुलवाने के साथ बंद कराने में भी सफलता पाई। प्रथम दिन होने के कारण कुछ स्थानों पर लोग घर से बाहर निकले। लेकिन पुलिस द्वारा उन्हें समझाते हुए वापस लौटाया गया है। यह व्यवस्था आगामी 31 मार्च तक इसी प्रकार बनाए रखे जाएंगे। पहला दिन होने के कारण लॉकडाउन उल्लंधन करने वाले के खिलाफ जानकारी के अभाव में कार्रवाई नहीं की गई। लेकिन जरूरत पड़ी तो पुलिस बल का भी सहारा लिया जाएगा। वहीं कलेक्टर ने बाजार आने वाले ग्राहकों को भी एक दूसरे से दूरी बनाकर सामान खरीदी की व्यवस्था में 1 मीटर या 3 फीट की दूरी बनाने की अपील करते हुए नगरीय प्रशासकों को कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखने स्थान चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कलेक्टर ने कहना है कि अगर समयावधि में आसान तरीके से खरीदी की जा सके, आज की रिपोर्टिंग के उपरांत आगामी दिनों समय में छूट दिए जाने का विचार किया जा सकता है। 

8 नागरिकों का हुआ जांच परीक्षण, मिले निगेटिव
23 मार्च को भालूमाड़ा थाना अंतर्गत लगभग 10 लोगों की जानकारी मिली थी, जो लोग बाहर से आए हुए थे। उनमें से एक युवक सऊदी अरब से वापस आया था। वहीं कुछ लोग मुंबई, पुणे व अन्य स्थानों से दूसरे प्रदेशों से वापस यहां अपने घर आए हुए थे। जिनकी सूचना मिलने पर भालूमाड़ा पुलिस ने 8 लोगों को कोतमा स्वास्थ्य केन्द्र में मेडिकल जांच के लिए भेजा, जांच के उपरांत उन्हें घर जाने दिया गया है। जांच में किसी भी प्रकार से संक्रमण की शिकायत नहीं पाई गई। भालूमाड़ा थाना प्रभारी ने निर्देशित किया है कि जो लोग भी बाहर से आते हैं उनकी जानकारी तत्काल थाने में दी जाए। इसके बाद भी कुछ ऐसे लोग भी हैं जो बाहर से आने वाले अपनों वह अपने रिश्तेदारों की जानकारी छुपा रहे हैं पूरी जानकारी प्रशासन को मुहैया नहीं करा रहे।
घर घर जाकर मरीजों की होगी जांच

कलेक्टर की जानकारी के अनुसार एक जनवरी के बाद बाहर से आने वाले नागरिकों की स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था बनाई है। जिसमें स्वास्थ्य अमला नगर के समस्त घरों में पहुंचकर उनके मरीजों की जांच परीक्षण और सलाह देगा। कलेक्टर ने बताया कि गम्भीर मामले में ही जिला अस्पताल का रूख करें, अन्यथा स्वास्थ्य टीम और प्रशासनिक अधिकारियों को सूचना देकर स्वास्थ्य लाभ घर पर लिया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...