https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 15 अगस्त 2020

अपनी भाषा संस्कृति, सभ्यता, ज्ञान-परंपरा को वैश्विक मंच तक संचारित करें -कुलपति

इंगांराजविवि में 74वें स्वतंत्रता दिवस पर कुलपति ने किया ध्वजारोहण
अनूपपुर/अमरकंटक इंदिरा गॉधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय में 74वॉ स्वतंत्रता दिवस के समारोह का आयोजन गरिमापूर्ण तरीके से एवं कोविड-19 महामारी के लिए जारी सुरक्षा निर्देषों के अनुरूप किया गया। परिषर में कुलपति प्रो. श्रीप्रकाशमणि त्रिपाठी ने ध्वजारोहण किया। सुरक्षाकर्मियों की 4 टुकडि़यों ने ध्वज को सलामी दी। इस अवसर पर दिलीप सिंह धुर्वे, सुषमा, लक्ष्मण सिंह, अरबिंद गौतम, एवं गौरव सिंह को उत्तम कार्यकर्ता के रूप मे प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। साथ एनसीसी कैडेट अनुपम मिश्रा एवं सृष्टि मिश्रा को भी उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया। इस दौरान  एनएसएस यूनिट द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में डॉ. सहायक कुलसचिव, शैक्षणिक संजीव सिंह,कुलसचिव पी. सिलुवैनाथन, ओएसडी एसडी त्रिपाठी,संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, शिक्षणगण सहित अन्य शैक्षणिक तथा गैर शैक्षणिक कर्मचारी उपस्थित रहे।
74 वॉ स्वतंत्रता दिवस के समारोह में कुलपति ने कहा कि आज का दिन हम उन स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करें जिन्होने स्वतंत्रता के यज्ञ में अपने प्राणों की आहुति दी। इस स्वतंत्रता दिवस का ध्येय वाक्य है आत्मनिर्भर भारत अभियान इस ध्येय को पूर्ण करने का संकल्प ले। अपने राष्ट्र को दुनिया का महानतम राष्ट्र बनाए। अपनी भाषा संस्कृति, सभ्यता, ज्ञान-परंपरा को वैश्विक मंच तक संचारित करें। हमारा राष्ट्र वैचारिक, राजनैतिक, आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, सामरिक, आदि सभी क्षेत्रों में अग्रणी है।
उन्होंने कहा कि इस वैश्विक महामारी के दौर में सामाजिक सरोकार पुन: बदल गए हैं। आज आवश्यकता इस बात की है कि हम पारिवारिक तत्वों को सहेजकर रखें। हम सहयोग, सदभाव और संवेदनशीलता के साथ समाज और राष्ट्र के विकास हेतु कार्य करें। वर्तमान परिवेश में सहयोग की वृत्ति, सदभावना का भाव और संवेदनशीलता की प्रवृति की। हमें स्वयं में परिपूर्ण और विश्वास करने की आवश्यकता है।

एकलव्य किंडरगार्टन में ध्वजारोहण
विश्वविद्यालय के एकलव्य किंडरगार्टन में 74 वॉ स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण कुलपति प्रो. श्रीप्रकाशमणि त्रिपाठी ने किया। इस दौरान स्कूल के बच्चों ने ऑनलाइन सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत दी।
केन्द्रीय विद्यालय में
इंगाराजविवि परिसर के केन्द्रीय विद्यालय में कुलपति प्रो. श्रीप्रकाश मणि त्रिपाठी ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान कुलपति विद्यार्थियों (ऑनलाइन) तथा गणमान्य अतिथियों को संबोधित करते हुए कहा कि उन स्वतंत्रता सेनानियों का जिनके तप और बलिदान से हम यह स्वर्णिम दिन देख पाए। हम नमन करते है उनका जो इस महामारी के दौर में हमें सबल प्रदान कर रहे है, हमारे राश्ट्र नायक प्रधानमंत्री का जो वैश्विक फलक पर महानायक के रूप में समादृत हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...