https://halchalanuppur.blogspot.com

रविवार, 30 अगस्त 2020

कीचडय़ुक्त सड़क बनी ग्रामीणों की मुसीबत, आश्वासन बाद भी नही बन सकी सड़क

ग्राम पंचायत द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के बाद भी प्रशासन ने आजतक नहीं ली सुध
अनूपपुर। जिला मुख्यालय से महज 6 किलोमीटर दूर दुलहरा ग्राम पंचायत के ग्राम सकरिया निवासी कीचडय़ुक्त सड़क से त्रस्त हैं। पिछले तीन माह से लगातार बारिश के कारण चंदास नदी से सकरिया गांव तक के लिए बनी कच्ची सड़क कीचड़ में तब्दील हैं। जिसके निर्माण के लिए पूर्व में ग्राम पंचायत द्वारा भेजे गए ५ किलोमीटर लम्बी सड़क के प्रस्ताव पर अबतक सड़क का निर्माण नहीं हो सका है।
जिसके कारण दशकों से ग्राम सकरिया के लोग नारकीय जीवन जीने को विवश हैं। जबकि जनपद पंचायत जैतहरी अंतर्गत आने वाला ग्राम पंचायत दुलहरा के सकरिया गांव में लगभग 200 घरों की आबादी है। इन ग्रामवासियों को अपने गांव से बाहर जाने के लिए आजतक सड़क नहीं बनी है। आज भी ग्रामीण कच्चे मार्ग से ही आवागमन करते हैं। गांव के बच्चे, बुजुर्ग, महिला, पुरुष को यदि गांव से बाहर स्कूल, अस्पताल, जिला मुख्यालय या कहीं भी जाना है तो इन्हें गांव की कच्ची सड़क से गुजरना होता है। दो माह पूर्व जैतहरी सीईओ ने जानकारी लेकर सड़क निर्माण के प्रति आश्वस्त किया था। लेकिन अबतक प्रशासनिक स्तर पर कोई पहल नहीं की जा सकी है। 5 किलोमीटर लम्बा कच्चा मार्ग जगह-जगह दलदलनुमा जमे पानी के साथ कीचडय़ुक्त बना रहता है। जिसपर पैदल चलना भी मुश्किल होता है।
ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम सकरिया से मुख्य मार्ग चंदास नदी मोहार टोला तक की दूरी लगभग 5 किलोमीटर है। इसके बाद सीमेंट की सड़क और फिर मुख्य मार्ग है। इस 5 किलोमीटर सड़क का निर्माण आज तक नहीं होने से ग्रामवासियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बारिश में मार्ग की हालत इतनी खराब हो जाती है कि लोग अपना जरूरी काम करने के लिए भी गांव से बाहर नहीं जा पाते। ग्राम पंचायत द्वारा सड़क को लेकर कई बार प्रस्ताव जिला पंचायत, जनपद पंचायत कार्यालय भेजा गया है। लेकिन इसके बाद आजतक निर्माण सम्बंधी प्रस्ताव नहीं आए। इसमें कुछ स्थानीय राजनीति दबाव भी हावी रही, जो टेंडर लेकर निर्माण की बात कह इसके निर्माण कराने में बाधा बने। जिसके कारण सड़क आजतक नहीं बन सकी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...