https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 26 अगस्त 2020

सैनिक स्कूल तथा अन्य सुविधाओं की मांग को लेकर सांसद ने लिखा केंन्द्रीय मंत्री को पत्र



अनूपपुर संसदीय क्षेत्र में जन सुविधओं को बढ़ाने के लिए सांसद हिमाद्री सिंह ने रक्षा मंत्री को पत्र लिखे पत्र में मांग की है कि राष्ट्र की सेवा के लिए आतुर आदिवासी युवाओं के क्षेत्र में एक सैनिक स्कूल संचालित कराया जाए। उन्होने कहा कि यह लोकसभा क्षेत्र जनजाजीय बाहुल्य क्षेत्र है तथा चार जिलों की आठ विधानसभा क्षेत्र है जिनमे शहडोल, उमरिया, अनूपपुर व कटनी हैं। क्षेत्र की जनजाति आबादी के युवा सेना में अपनी सेवा देना चाहते है, किन्तु उपयुक्त सुविधाओं के न होने के कारण सेना में नहीं जा पाते है। सैनिक स्कूल खुलने से युवाओं को एक अच्छा अवसर प्राप्त होगा और उनके भविष्य का भी नव निर्माण होगा।
सांसद ने रेल महाप्रबंधक को लिखे पत्र में कहा कि ग्राम पंचायत कल्याणपुर तहसील जैतहरी में रेलवे फाटक बंद किए जाने के बाद आ रही समस्याओं के समाधान की बात कहीं है। जैतहरी रेल्वे फाटक (समपार) बंद कर यातायात हेतु लिमिटेड हाईट सब वे (एल.एच.एस.) का निर्माण किया जा रहा है। जो सिंगल बाक्स का है। जिससे यातायात सम्भव नही है। जैतहरी में निर्माणधीन एल.एच.एस.बाक्स को डबल लगवाने या आर.ओ.बी.का निर्माण कराया जाये।
जनजातीय कार्यमंत्री अर्जुन मुंडा को लिखे पत्र सांसद ने मांग किया है कि संसदीय क्षेत्र जनजाति बाहुल्य है, जो मंडला लोकसभा क्षेत्र के जिला डिंडौरी से लगा हुआ है। यह क्षेत्र अत्यंत दुर्गम है, जहां पर स्वास्थ्य सुविधाओं की समस्या है इस क्षेत्र में सिंकल सेल रोग का दुष्प्रभाव व्यापक पैमाने पर है। खासकर अनुसूचित जनजाति व पिछडे वर्ग के लोग काफी संख्या में इस रोग से पीडि़त है। इस रोग के कारण इलाज के अभाव में बच्चों की असामयिक मृत्यु हो जाती है। क्षेत्र में जनजाति कल्याण केंन्द्र महाकौशल संस्था जो विगत २०-२५ वर्षो से समग्र विकास का कार्य कर रही है, जिसमें चिकित्सा शिविरों का आयोजन भी सम्मिलित है,  सिकल सेल एवं अन्य स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के निराकरण के लिए एक प्रस्ताव तैयार किया हैं, सांसद के द्वारा प्रस्ताव भी भेजा गया है और उस प्रस्ताव को मंजूर करने की मांग की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...