https://halchalanuppur.blogspot.com

शुक्रवार, 21 अगस्त 2020

कलेक्टर ने कोविड केयर सेंटर का किया निरीक्षण, तैयारियाँ दुरुस्त करने के दिए निर्देश



खाद्य गुणवत्ता एवं सफाई के साथ मरीजों से चर्चा कर जाना हाल
अनूपपुर। कोविड केयर सेंटर में हर वकत सकारात्मक माहौल बना रहे, इलाजरत मरीजों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो इस हेतु चिकित्सकीय एवं सहायक स्टाफ सतत रूप से प्रयास करते रहें। अगर आगंतुकों को कोई समस्या है तो उसे समझे तथा शीघ्रातिशीघ्र निराकरण करने का प्रयास करें। अगर समस्या का निराकरण त्वरित रूप से सम्भव न हो तो सम्बंधित अवगत अवश्य कराएँ। शुक्रवार को कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने कोविड केयर सेंटर अनूपपुर का निरीक्षण कर साफ सफाई, आगंतुकों के रुकने की व्यवस्था, उनकी स्वास्थ्य जाँच आदि के सम्बंध में आवश्यक निर्देश दिए।
उन्होनें कहा आगामी दिवसों में कोरोना संक्रमितों की बढऩे की सम्भावना है जिसे देखते हुए चिकित्सकीय, साफ-सफाई एवं भोजन सेवाओं हेतु आवश्यक तैयारियाँ तथा मैनपॉवर का चिन्हांकन करके रखें, ताकि ऐसी स्थिति में सहजता से सेवाओं को प्रदाय किया जा सके एवं आगंतुकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ समय अनुसार उपलब्ध हो सकें। इस दौरान मरीजों की स्वास्थ्य जाँच पत्रक का निरीक्षण किया एवं वर्तमान स्वास्थ्य के सम्बंध में पूछतांछ की। मरीजों की दैनिक जाँच के महत्वपूर्ण पैरामीटर उनके कमरे के बाहर नोटपैड पर भी उपलब्ध कराए जाएँ तथा उन्हें भी नियमित रूप से अपडेट करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने कोरोना संक्रमितों के आगमन पर स्वच्छता एवं दवा का किट दिया जाय। मेडिसिन किट हेतु स्वास्थ्य विभाग एवं स्वच्छता किट हेतु सीएमओ नगरपालिका अनूपपुर व्यवस्था करेंगे। हर कमरे में 1 बाल्टी, 1 मग एवं 1 डस्टबिन की व्यवस्था करने के कलेक्टर ने सीएमओ नपा अनूपपुर को निर्देश दिए। इसके साथ ही आगंतुक के आगमन पर उन्हें स्वच्छ सफेद रंग की चादर एवं पिलो कवर दिये जाने हेतु आपने डीपीएम एनएचएम को आवश्यक तैयारी के सहित व्यवस्थाएँ 300 आगंतुकों एवं सम्बंधित कक्षों हेतु पूर्ण करने की बात कहीं।
सीएमओ नपा अनूपपुर को निर्देशित करते हुए कहा परिसर की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। हर कक्ष की साफ-सफाई, रूम डस्टबीन एवं कारीडोर डस्टबीन तथा टायलेट की दैनिक रूप से सफाई सुनिश्चित होनी चाहिए। 30 सफाई कर्मचारी परिसर की साफ सफाई हेतु लगाएँ जाएँ।
उल्लेखनीय है कि वर्तमान में कम मरीजों के दृष्टिकोण से 6 सफाई कर्मचारियों द्वारा उक्त कार्य सम्पादित किया जा रहा था। आगामी प्रत्याशा एवं वर्तमान में बढ़ रहे मरीजों की संख्या को दृष्टिगत रखते तैयारियों को और पुख्ता करने के  निर्देश दिए। कलेक्टर ने सफाई कर्मचारियों को पर्याप्त मात्रा में फ़ीनॉल, हार्पिक एवं क्लीनिंग ऐसिड, टायलेट ब्रश प्रदान किए जाएँ। सफाई कर्मियों की सुरक्षा हेतु आवश्यक सुरक्षा उपकरण मास्क आदि दिए जाएँ। सम्पूर्ण परिसर को हर 2-3 दिन में पूर्ण रूप से सैनिटाईज किया जाय।
कलेक्टर द्वारा हर कमरे में कुर्सियाँ, वाश बेसिन में सोप डिस्पेन्सर की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। रसोई घर की व्यवस्था एवं खाने हेतु बैठक व्यवस्था का निरीक्षण किया। आपने कहा हर आगंतुक खाने हेतु पृथक थाली एवं गिलास की सुविधा रहनी चाहिए। खाना निर्धारित मेन्यू अनुसार समय से उपलब्ध हो। वर्तमान में प्रात: नाश्ता, शाम को चाय तथा दोपहर एवं रात्रि में भोजन प्रदाय किया जा रहा है। चाय के साथ काढ़े की भी व्यवस्था की जाय। गर्म पानी की सुविधा का निरिक्षण कर उपलब्धता के सम्बंध में आवश्यक निर्देश दिए। कोविड केयर सेंटर में आगंतुकों की समस्या के निराकरण हेतु एक मोबाइल हेल्पलाइन नम्बर की सुविधा की गई है, यह नम्बर सदैव परिसर के वरिष्ठ अधिकारी के पास रहेगा तथा जिसे आगंतुक मरीजों से साझा किया जाएगा। जिस पर आगंतुक अपनी समस्याओं को साझा कर सकेंगे। यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।
कलेक्टर ने आगंतुकों हेतु परिसर में वाई फाई एवं टेलीविजन सुविधा की व्यवस्था की गई है। साथ ही विभिन्न खेलकूद- कैरम, शतरंज, बैडमिंटन, क्रिकेट आदि की सुविधा हेतु सहायक आयुक्त जनजातीय विकास को निर्देश दिए गए। मरीजों में सकारात्मक ऊर्जा के संचार के लिए उक्त गतिविधियाँ सहायक होंगी।
कलेक्टर ने स्वास्थ्य टीम को निर्देश दिए कि सैम्प्लिंग में कमी नही आनी चाहिए। हमें रोगियों की शीघ्र पहचान, आइसोलेशन एवं शीघ्र उपचार उपलब्ध कराने की रणनीति (आईआईटीटी) में सतत रूप से कार्य करना होगा। आमजनो से अपील की है कि कोरोना से डरें नहीं, सावधान रहें। समस्त सुरक्षा उपायों का पालन कर कोरोना को नियंत्रित करने में शासन प्रशासन का सहयोग करें।
इस दौरान एसडीएम अनूपपुर कमलेश पुरी, सीएमएचओ डॉ बीडी सोनवानी, सिविल सर्जन डॉ एससी राय, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग, सीएमओ अनूपपुर हरिओम वर्मा, नोडल अधिकारी कोरोना नियंत्रण डॉ आरपी श्रीवास्तव, डॉ एसआरपी द्विवेदी, डीपीएम एनएचएम डॉ शिवेंद्र द्विवेदी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...