https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 10 अगस्त 2020

गठान व अगले पैरों में सूजन हैं बीमारी के लक्षण, संजीवनी हेल्पलाइन 1962 में दें सूचना



गौवंशों में आया नया वायरस जनित बीमारी, प्रशासन मुस्तैद
अनूपपुर कोरोना वैश्विक महामारी कोरोना से पूरी दुनिया अभिश्रापित है, वहीं अब पशुओं में एक नई बीमारी ने जन्म लेकर उसके जीवन को खतरे मे डाल दिया है। गौवंश पशुओं में नये वायरस जनित बीमारी के लक्षण सामने आया है। हाल के दिनों में जैतहरी, कोतमा एवं अनूपपुर के कुछ ग्रामों में गौवंश पशुओं में एक नई वायरस जनित बीमारी के प्रसार की घटनाएं सामने आई हैं। इस बीमारी की रोकथाम एवं उपचार के लिए कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने सोमवार को पशु विभाग के अमले को सक्रिय रहने के निर्देश दिए हैं।
उप संचालक पशु चिकित्सा डॉ. वीपीएस चौहान ने बताया कि यह एक नई बीमारी है, जिसके लक्षण अप्रैल माह में उड़ीसा में प्राप्त बीमारी से मिलते हैं। हालांकि इस बीमारी की आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं हुई है। डॉ. चौहान ने बताया कि यह वायरस जनित बीमारी है, इसमें पशुओं गौवंश के शरीर में गठान एवं अगले पैरों में सूजन के लक्षण होते हैं।  इस बीमारी में मृत्यु दर कम है, लेकिन प्रसार संभव है। जिले में लगभग 12-14 ग्रामों में इस रोग की घटनाएं अब तक जानकारी में आ चुकी हैं। विभाग ने पशुपालकों से अपील की है कि पशुओं में संबंधित लक्षण पाए जाने पर तत्काल संजीवनी हेल्पलाइन 1962 में सूचित करें, ताकि समय से उपचार उपलब्ध कराया जा सके।  विभाग से विशेषज्ञ दल द्वारा इस रोग की निगरानी भी की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...