https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 10 अगस्त 2020

लापरवाही कोरोना ने कलेक्ट्रेट परिसर में दी दस्तक, दिखावा साबित हुआ मौजूद स्वास्थ्य अमला



2 दिनों के लिए आमजनो के लिए बंद,घरों में रहकर शासकीय सेवक करेंगे कार्य,11 हुए स्वस्थ 
अनूपपुरमहामारी को हल्के में लेने की सोच व कोरोना संक्रमण से बचने जिला संयुक्त कलेक्ट्रेट कार्यालय में स्वास्थ्य अमला की कराई गई तैनाती के बाद भी 10 अगस्त को कोरोना ने कलेक्ट्रेट परिसर में दस्तक दे दी। 5 अगस्त को कलेक्ट्रेट कार्यालय में राजस्व विभाग की आयोजित समीक्षा बैठक में शामिल 35-40 शासकीय पदाधिकारियों में से एक में कोरोना की पुष्टि हुई है। 7 अगस्त को भेजे गए रिपोर्ट में सम्बंधित व्यक्ति का रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई है।
बताया जाता है कि पिछले दो माह से भू-अधीक्षक कार्यालय के अधिकारी शहडोल भू-अधीक्षक कार्यालय पुराने रिकार्डो की सूची बनाने अनूपपुर से शहडोल में तैनात कराए गए थे। 5 अगस्त का राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ था। जिसमें २१-२२ आरआई, 10-12 भू-अधीक्षक कार्यालय के पदाधिकारी सहित अन्य शामिल हुए थे। सम्बंधित पदाधिकारी के रिपोर्ट संक्रमित होने के बाद कलेक्टे्रट कार्यालय में हड़कम्प मच गया। आनन फानन में जिला प्रशासन ने प्राथमिक सम्पर्क में आए सभी पदाधिकारियों व कर्मचारियों को कोरोना जांच कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने कार्यालयों में कार्यरत सभी शासकीय सेवकों के सैम्पल जांच के लिए निर्देश दिश है इसके बाद आगे का निर्णय लेने की बात कही। जांच रिपोर्ट आने तक एहतियात के तौर पर  सभी शासकीय सेवकों को होम आइसोलेशन में रहने के निर्देश हैं।

कलेक्टर ने आदेश जारी कर आगामी दो दिनों तक बाहरी आगंतुकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। साथ ही संयुक्त कलेक्ट्रेट में संचालित सभी कार्यालय को अत्यावश्यक कार्यों के अतिरिक्त बंद रखे जाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को आगामी 2 दिनों तक अपने अपने घरों में रहकर कार्य करने के निर्देशित किया है। हालांकि पूर्व निर्धारित महत्वपूर्ण अत्यावश्यक बैठकें सेनिटाईजेशन एवं कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी उपायों के पालन आयोजित होंगी। इस दौरान कार्यालय के समस्त कक्षों को सेनेटाईजशन कराया गया, जबकि फायरब्रिगेड वाहन से परिसर के बरामदे सहित बाहरी हिस्सों को सेनेटाईज कर राहत दी गई। 
स्वास्थ्य टीम की लापरवाही
कलेक्ट्रेट परिसर में बाहरी सहित कार्यालय के कर्मचारियों की जांच के लिए स्वास्थ्य टीम को तैनात कराया गया है। लेकिन अधिकांश अधिकारी व कर्मचारी बाहर से कार्यालय में प्रवेश के दौरान बिना जांच कराए अपने कार्यालय में प्रवेश कर जाते हैं। जबकि नियमत: सभी लोगों को रोजाना जांच आवश्यक है। समीक्षा बैठक के दिन भी बिना जांच कराए बाहरी व स्थानीय पदाधिकारियों की बैठक आयोजित हुई थी।
कोतमा में 2 एवं संजयनगर में 1 व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि
सोमवार को मिले 120 जांच रिपोर्ट में से 3 व्यक्तियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। संक्रमितों में 32 एवं 57 वर्ष के दो पुरूष एवं 24 वर्षीय एक महिला शामिल है। इपनमें 57 वर्षीय पुरूष संजयनगर निवासी है। जिन्हें खांसी की शिकायत पर फीवर क्लीनिक में सम्पर्क किया गया, उनके सैम्पल जांच के लिए भेजे गए। शेष 2 कोतमा वार्ड क्रमांक 3 के निवासी है, जो पिछले दिनों रायपुर से यात्रा करके लौटे हैं। इस प्रकार ऐक्टिव कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों की संख्या 6 हो गई है। एसडीएम अनूपपुर और कोतमा द्वारा वार्ड क्रमांक 3 एवं संजयनगर की व्यावहारिक सीमा को कंटेनमेंट क्षेत्र बनाया है। 
11 स्वस्थ होकर पहुंचे अपने घर
पूर्व में संक्रमित 11 कोरोना मरीजों की पुन: जांच पर सैम्पल निगेटिव प्राप्त होने पर मरीजों को कोविड केयर सेंटर अनूपपुर से डिस्चार्ज कर दिया गया। स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन अनुसार सभी डिस्चार्ज व्यक्ति अगले एक सप्ताह तक होम आइसोलेशन में रहेंगे। इस प्रकार वर्तमान में ऐक्टिव कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या मात्र 3 रह गई है। वहीं चचाई पॉवर प्लांट में पाए गए कोरोना संक्रमित के प्राथमिक सम्पर्क के 148 व्यक्तियों के सैम्पल निगेटिव प्राप्त हुए हैं। जिसे देखते हुए कलेक्टर ने प्लांट की सम्बंधित इकाई में कार्य करने की अनुमति प्रदान की है। हालांकि कार्य के दौरान कोरोना से बचाव एवं सुरक्षा के समस्त सुरक्षा उपायों एवं दिशानिर्देशों के साथ पालन के निर्देश दिए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...