https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 26 सितंबर 2018

पानी की समस्या को लेकर डोला में आमरण अनशन आरम्भ


जैतहरी में ट्रेनों के ठहराव को लेकर दूसरे दिन अनशनकारियों का धरना जारी, दो का बढ़ा रक्तचाप
अनूपपुर। २५ सितम्बर से जैतहरी में लम्बी दूरी की एक्सप्रेस टे्रनों के ठहराव को लेकर नगर विकास मंच के सदस्यों द्वारा किए गए जलसत्याग्रह और आमरण अनशन का सिलसिला थमा नहीं था कि जिले के अंतिम छोर के ग्राम पंचायत डोला जनपद पंचायत अनूपपुर में पानी की समस्या सहित अन्य मूलभूत समस्याओं को लेकर ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों ने आमरण अनशन आरम्भ कर दिया है। आमरण अनशन में पंडित उमा दत्त मिश्रा के नेतृत्व में सरपंच शांति देवी,उपसरपंच विकास पांडे, दिनेश सिंह सहित अन्य ने बुधवार से फिल्टर प्लांट रामनगर डोला तिराहा के पास धरना प्रदर्शन की शुरूआत की। ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों का कहना है कि जबतक शासन प्रशासन ग्रापं डोला की समस्याओं का निराकरण नहीं करते, तबतक यह आमरण अनशन जारी रखा जाएगा। ग्रामीणों का आरोप है कि मुख्यमंत्री ने वर्ष २०१६ में इसे नगर पंचायत का दर्जा देने की घोषणा की थी, जिसमें वर्ष २०१७ में ग्राम पंचायत को नगर पंचायत का दर्जा भी प्राप्त हुआ है, बावजूद पानी सहित सड़क, बिजली, स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए ग्रामवासी तरस रहे हैं। जबकि इससे पूर्व ग्रामीणों के विरोध पर कॉलरी प्रबंधन और प्रशासन के समझौतों में पानी की सुविधा उपलब्ध कराने के आश्वासन दिए गए थे। वहीं ग्रामीण समस्याओं को लेकर सम्भागायुक्त से भी बार-बार अनुरोध किया गया और समस्याओं की ओर ध्यान आकृष्ट कराया गया। पानी, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य केन्द्र एवं छूटे हुए मकानों के मुआवजे से संबंधित प्रकरण में पूर्व में शासन के मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री संजय पाठक से भी अपील की गई थी। लेकिन अबतक इस सम्बंध में कोई सुधी नहीं ली। ग्रामीणों का कहना है कि 26 सितंबर को शांतिपूर्ण आमरण अनशन के साथ दूसरे दिन कॉलरी प्रबंधन द्वारा संचालित फिल्टर प्लांट को बंद कर विरोध प्रदर्शन तथा तीसरे दिन कॉलरी प्रबंधन के आवागमन मार्ग रोककर ग्रामीणों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। इस सम्बंध में सम्भागायुक्त, प्रधानमंत्री, केंद्रीय कोयला मंत्री व गृह मंत्री, प्रदेश के मुख्यमंत्री, गृह राज्यमंत्री, कलेक्टर, जिपं सीईओ, पुलिस अधीक्षक, एसडीएम व एसडीओपी कोतमा, महाप्रबंधक हसदेव क्षेत्र तथा थाना प्रभारी रामनगर को सूचना दी गई है। 
जैतहरी में अनशनकारियों का बढ़ा रक्तचाप
जैतहरी में लम्बी दूरी के एक्सप्रेस टे्रनो के ठहराव की मांग में बुधवार को नगर विकास मंच जैतहरी का अनिश्चितकालीन हड़ताल दूसरे दिन भी जारी रहा। जहां दूसरे दिन भी नगरवासियों का जनसमर्थन अनशनकारियों के साथ रहा। इस दौरान नगर में छुटपुट दुकानें बंद रही, वहीं रेल रोकों अभियान को सफल बनाने अनशनकारियों की रणनीतिया बनती रही। जबकि २५ सितम्बर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे नगरविकास मंच के पांच सदस्यी टीम में शामिल विपिन ताम्रकार, बृजेश नामदेव, अजीत सिंह, सतीश सिंह बघेल, पुरूषोत्तम सोनी में से पुरूषोत्तम सोनी तथा अजीत सिंह का रक्तचाप मंगलवार की शाम को ही बढ़ गया। जहां जैतहरी स्वास्थ्य केन्द्र के डॉक्टर श्याम ने नियमित जांच के दौरान दोनों सदस्यों का रक्तचाप अधिक पाया। फिलहाल अनशनकारी अपनी मांगों को लेकर धरना स्थल पर डटे हुए हैं। 

इनका कहना है
पूर्व में पानी की समस्या को लेकर कॉलरी प्रबधन से बातचीत कर कुछ टैंकर उपलब्ध कराए गए थे, पीएचई से पाईपलाईन व बिजली विभाग से चर्चा कर बिजली की समस्याओं का निदान कराने का प्रयास जल्द किया जाएगा।
मिलिंद नागदेवे, एसडीएम कोतमा।

डीआरएम ने कहा यह क्षेत्र कलेक्टर का है, इनकी मांगों को मैंने सम्बंधित अधिकारियों तक प्रेषित कर दिया है। इनकी मांगे मेरे क्षेत्राधिकार से बाहर का है।
आर राजगोपाल, डीआरएम दपूमरे बिलासपुर।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...