https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 29 सितंबर 2018

बिजली करंट से मजदूर की मौत, उच्च क्षमता की करंट में पेट का पूरा हिस्सा झुलसा

अनूपपुर नगरपालिका अनूपपुर वार्ड क्रमांक 7 स्थित मुख्य बस स्टैंड के पास निर्माणाधीन मकान/ दुकान में शनिवार को २२ वर्षीय मजदूर लवकेश कुमार महरा पिता मुन्ना महरा की बिजली करंट की चपेट में आने से मौत हो गई। घटना में युवक का पेट का हिस्सा सहित दोनों हाथ बुरी तरह झुलस गया। आनन फानन में मजदूरों ने ऑटो में लादकर उपचार के लिए जिला अस्पताल लाया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। डॉक्टरों का कहना है कि जिस समय मृतक को अस्पताल परिसर लाया गया था, उस समय भी उसके झुलसे पेट के हिस्से धुएं जैसी रेखाएं उठ रही थी, तथा पूरा कक्ष दुर्गंध से भर गया था। डॉक्टरों का कहना है कि युवक की मौत उच्च क्षमता वाले बिजली की करंट से हुई है। अस्पताल की सूचना पर पुलिस ने शव का पंचनामा तैयार कर पीएम उपरांत परिजनों को सौंप दिया। मृतक का भाई उमेश कुमार महरा का कहना है कि बस स्टैंड स्थित प्रेम केशरवानी के दुकान के प्रथम मंजिल और द्वितीय मंजिल में माहभर से काम चल रहा था। जिसमें शनिवार को प्रथम मंजिल पर छपाई की जा रही थी। काम के दौरान लवकेश लोहे वाली सेंटिंग प्लेट लेकर द्वितीय मंजिल पर गया था, जहां दस मिनट तक नहीं उतरने पर उमेश ने अन्य मजदूर लल्लू महरा को देखने के लिए भेजा। द्वितीय मंजिल पर पहुंचने पर लल्लू ने लवकेश को झुलसे हुए हालत में फर्श पर पड़ा पाया। बताया जाता है कि मजदूर के शव के सामने खिड़की बनी हुई है तथा उससे चंद मीटर की दूरी पर 11 केवी के झूलते तार गुजरे हुए हैं।
नोटिस के बाद भी बन रहे बहुमंजिल
नगर में उच्च क्षमता की गुजरी विद्युत लाईनों के नीचे भवन निर्माण को लेकर बिजली विभाग द्वारा पूर्व में मकान मालिकों को नोटिस जारी करते हुए निर्माण के दौरान सूचना देने की जानकारी दी गई थी, ताकि निर्माण के दौरान बिजली कट कर सुरक्षा मुहैया कराया जा सके। बावजूद भवन स्वामी ने बिना सुरक्षा नियमों के पालन किए नोटिस की अनदेखी कर भवन का निर्माण करा दिया। मृतक के भाई उमेश महरा का कहना था कि मकान मालिक को बिजली की तार से सुरक्षा के लिए कहा गया था। लेकिन मकान स्वामी ने अबतक कोई सुरक्षा मुहैया नहीं कराई।
इनका कहना है
पूर्व में ही बिजली की तारों से सटे मकान मालिकों को नोटिस जारी करते हुए निर्माण के दौरान सूचना देने की अपील की जा चुकी है, बावजूद बिना सूचना भवन का निर्माण कराया गया।

पीके गेडाम,कार्यपालनयंत्री बिजली विभाग अनूपपुर।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...