https://halchalanuppur.blogspot.com

मंगलवार, 25 सितंबर 2018

एक्सप्रेस ट्रेन नहीं तो वोट नही नगर विकास मंच का अनिश्चितकालीन आमरण अनशन प्रारभ्भ



मांगे पूरी होने तक नहीं ग्रहण करेंगे अन्न जल, दुकानें बंद कर व्यापारियों ने किया समर्थन



    अनूपपुरबिलासपुर-कटनी रेल खंड के जैतहरी रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली आधा सैकड़ा ट्रेनों में लम्बी दूरी के अधिकांश एक्सप्रेस ट्रेनों का स्टॉपेज जैतहरी में नहीं होने से नाराज नगर के युवाओं ने मंगलवार को अनिश्चितकालीन आमरण अनशन आरम्भ करते हुए जनप्रतिनिधियों व रेल प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी की। यहीं नहीं 30 सितम्बर तक उनकी मांगों में रेलवे और जिला प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई तो 30 सितम्बर से नगर विकास मंच द्वारा रेल रोको आंदोलन भी चलाया जाएगा। जबकि जनप्रतिनिधियों की उपेक्षित रवैए से नाराज नगर विकास मंच के सदस्यों सहित नगरवासियों ने भी आगामी विधानसभा चुनाव के बहिष्कार की चेतावनी भी दी है। मंगलवार से अनशन पर बैठने वाले नगर विकास मंच के सदस्यों में विपिन ताम्रकार, बृजेश नामदेव, अजीत सिंह, सतीश सिंह बघेल, पुरूषोत्तम सोनी ने प्रथम दिन अन्न जल त्याग कर आमरण अनशन की शुरूआत की है। लोगों का कहना था कि इससे पूर्व जनप्रतिनिधियों सहित रेलवे प्रबंधन अधिकारियों से भी जैतहरी रेलवे स्टेशन पर लम्बी दूरी के एक्सप्रेस ट्रेनों जिसमें पुरी-हरिद्वार कलिंगा उत्कल एक्सप्रेस, बरौनी-गोंदिया, छपरा-दुर्ग सारनाथ एक्सप्रेस आदि के ठहराव को लेकर चर्चा की थी। जिसमें रेलवे अधिकारियों ने ठहराव को लेकर आश्वासन दिया था। लेकिन वर्ष 2018-19 रेल बजट के बाद भी एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव जैतहरी के लिए प्रस्तावित नहीं हुआ। नगरवासियों का कहना था कि जैतहरी नगर के लोग दशको से एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टॉपेज की मांग करता आ रहा है। लेकिन रेलवे व स्थानीय राजनेताओं की अकर्मण्यता की वजह से आज तक नगर की मांग पूरी नही हो पाई है। जिसे देखते हुए रेलवे प्रशासन की अकर्मण्यता  पर नगर के युवाओं ने नगर विकास मंच का गठन किया तथा कई बार युवाओ ने रेलवे प्रबंधन से मुलाकात कर मांग रखी। विदित हो कि इससे पूर्व 20 सितम्बर को नगर विकास मंच के सदस्यों सहित नगरवासियों ने जैतहरी वार्ड नम्बर 4 स्थित बंजारी तालाब में प्रवेश कर कमरभर पानी में घंटों खड़ा होकर जल सत्याग्रह किया था तथा जनप्रतिनिधियों व रेलवे प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी की थी। नगर विकास मंच का कहना है कि हिन्दुस्तान पावर प्लांट सहित जैतहरी के आधा सैकड़ा से अधिक गांव के यात्रियों को लम्बी दूरी की ट्रेन सफर के लिए अनूपपुर रेलवे स्टेशन आना पड़ता है। यहां तक कि नागपुर उपचार के लिए भी मरीजों को गम्भीर हालत में पहले अनूपपुर से बिलासपुर सहित अन्य मार्गो के माध्यम से नागपुर के लिए रवानगी करनी पड़ती है। इस दौरान रात में लम्बी दूरी की ट्रेन का सफर अनूपपुर में समाप्त होने पर यात्रियों को अगली सुबह अपने गांवों की ओर रवाना होना पड़ता है। इससे मरीजों सहित यात्रियों व परिजनों को यात्रा के दौरान परेशानियों से जूझना पड़ता है।
एआरएम से वार्ता हुई विफल
नगर विकास मंच द्वारा किए गए जल सत्याग्रह से हरकत में आये डीआरएम बिलासपुर ने 23 सितम्बर को एआरएम को सत्याग्रहियों से बातचीत करने का निर्देश दिया था। जिसमें बातचीत के दौरान एआरएम ने ज्ञापन की मांग की तो सत्याग्रहियों ने कहा कि हमने पूर्व में भी बिलासपुर डीआरएम को ज्ञापन सौंपा था, जिसमें ट्रायलबेस पर टे्रन स्टोप का आश्वासन दिया था। लेकिन उनके आश्वासन के बाद भी आजतक ना तो ट्रायल रूप में ट्रेनों का ठहराव हुआ और ना ही कोई आदेश। एआरएम से बेनतीजा हुई बातचीत के बाद नगर विकास मंच ने 30 सितम्बर से रेल रोको आंदोलन की चेतावनी दी है। इसमें हिन्दुस्तान पावर प्लांट के लिए आने वाली कोयले की ट्रेन के भी प्रभावित होने की सम्भावना जताई गई है।
 चुनाव का होगा बहिष्कार
ट्रेनों की मांग में नगर विकास मंच के साथ अब नगरवासी भी शामिल हो गए हैं, जहंा मंगलवार को नगर के व्यवसासियों ने व्यापारिक प्रतिष्ठानें बंद रखकर मंच की मांग का समर्थन किया। वहीं नगरवासियों ने आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए ट्रेन नहीं तो मत नहीं देने की घोषणा की है। फिलहाल नगरवासियों के सहयोग से नगर विकास मंच के सदस्यों ने आज से आमरण अनशन आरम्भ कर दी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...