https://halchalanuppur.blogspot.com

शुक्रवार, 21 सितंबर 2018

अंगारो पर चलकर किया हुसैन को याद, बाबा हुजूर ने दी दुआएं



जिले भर में मातमी पर्व मोहर्रम आपसी सौहार्द के संपन्न
अनूपपुर दस दिनों से चली आ रही पैगम्बर साहब के नवासे इमाम हसन हुसैन के शहदत का मातमी पर्व मोहर्रम शुक्रवार को जिलेभर में आपसी सौहार्द एवं भाईचारे के साथ सम्पन्न हो गया। शुक्रवार को मोहर्रम के नवासे में अनूपपुर समेत जैतहरी, वैंकटनगर, अमलाई, चचाई, कोतमा, भालूमाड़ा, बिजुरी, राजेन्द्रग्राम तथा राजनगर व वैंकटनगर के विभिन्न ताजिया समितियों द्वारा 20 ताजिए निकाले गए, जहां दोपहर के समय मुस्लिम समुदाय ने स्थानीय मस्जिदों में नमाज अदा कर मोहर्रम का ताजिया निकाला। इससे पूर्व मुस्लिम समुदाय ने जिला मुख्यालय अनूपपुर के दोनों इमामबाड़ा तथा बड़ी मस्जिद में नमाज अदा की। मातमी पर्व मोहर्रम की बीते 9 दिनों से चली आ रही तकरीरें गुरूवार को समाप्त हो गया तथा शुक्रवार को दसवें रोजे के दिन सुबह से ही मातमी गीत मुस्लिम कमेटियों द्वारा बजाए गए। दोपहर से पांच बजे नगर भ्रमण करने के बाद जुलूस बस स्टैंड पहुंचा, जहां विभिन्न कमेटियों द्वारा मोहर्रम के पर्व को व्यापक रूप देने की तैयारियां की गई थी, यहां पर लगाए गए अलाव के अंगारों पर बाबा हुजूर ने चल कर सबको अचंभित किया। ताजिए जुलूस के दौरान हजारों लोंगों ने शिरकत कर सिन्नी आदि चढ़ाई। इसके साथ ही बाबा हुजूर के सामने अपनी समस्याएं तथा मन्नतें मांगी। मौके पर बाबा हुजूर ने खाली झोलियां प्रसाद से भर कर उन्हें आशीर्वाद दिया। इसके साथ ही जायरीन भी बाबा हुजूर से मुरादें लेने पहुंचे। बस स्टैंड में दहकते शोलो पर हुसैन के मुरीदो ने दौड़कर अपनी आस्था व्यक्त की। इस दौरान अखाड़ो में छोटे बच्चों ने भी जमकर अपने हाथ आमजाएं। मोहर्रम की सुरक्षा व्यवस्थाओं के लिए स्थानीय पुलिस थाना तथा चौकी प्रशासन चाक चौबंद रहे। सुरक्षा मॉनीटरिंग के लिए स्वंय पुलिस अधीक्षक के साथ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमान सम्भालें हुए रहें।
भालूमाड़ा में ताजियां रख लोगो ने किया इबादत
भालूमाड़ा में भी मोहर्रम का पर्व शांति एवं भाईचारे के साथ मनाया गया। भालूमाड़ा दफाई नम्बर 3 बड़ी मस्जिद में बीती शाम को ही ताजिए रखकर लोगों ने इबादत कर हुसैन की याद में अमन चैन की दुआएं मांगी। शुक्रवार की सुबह 10 बजे ही ताजिए का जुलूस निकाला गया। जिमसें छोटे-छोटे बच्चों एवं महिलाओं सहित बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के साथ अन्य समुदाय के लोग शामिल हुए। ढोल नगाड़ों के साथ ताजिए 03 नम्बर दफाई के साथ पीली दफाई, अमनचौक, हालो ब्लॉक, लाईन दफाई होते हुए संतोषी दफाई, गेट दफाई होते हुए डबलस्टोरी के कर्बला में सम्पन्न हुई। इस दौरान नगर के अनेक स्थानों पर लंगर का आयोजन किया गया। वहीं जुलूस में शांति आयोजन की तैयारी में पुलिस बल तैनात रही। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...