https://halchalanuppur.blogspot.com

मंगलवार, 25 सितंबर 2018

रेल विभाग ने संरक्षा एवं हिन्दी तकनीकी संगोष्ठी का आयोजन



अनूपपुर मंडल संरक्षा विभाग द्वारा संरक्षा कोटि के कर्मचारियों में सजगता एवं संरक्षा के साथ कार्य के प्रति जागरूकता लाने संरक्षा संगोष्ठी एवं राजभाशा विभाग द्वारा कर्मचारियों को राजभाशा हिन्दी में कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु हिन्दी तकनीकी संगोष्ठी का आयोजन मंगलवार को अनूपपुर स्टेशन में सहा. मंडल संरक्षा अधिकारी रवि नेवाडे एवं राजभाषा अधिकारी प्रमोद सोनी एवं संरक्षा सलाहकारों की उपस्थिति में किया गया। इस संगोश्ठी में स्टे्रान मास्टर, चालक, परिचालक, गार्ड, फिटर, एसएसई, जेई,डीटीआई, पाइंटमैन ,गेटमैन सहित १२० रेल कर्मचारियों ने भाग लिया।
संरक्षा संगोष्ठी में सिग्नल एवं पाइंट्स खराब होने पर स्टेशन मास्टर के कत्र्तव्य, शंटिंग के दौरान तथा पाइंट इन/आउट के समय पाइंट को क्लेम्प एवं पैडलॉक करना, ट्रेन स्टाफ एवं ट्रेन पासिंग स्टाफ के मध्य सिग्नल का आदान प्रदान करना, इंटरलॉक तथा नान-इंटरलॉक प्वाइंट पर षंटिंग के दौरान ली जाने वाली सावधानियां, गेटमेन का कत्र्तव्य, हॉट एक्सल, फ्लैट टायर एवं डोर की सुरक्षा का अवलोकन, इंजीनियरिंग ब्लॉक के दौरान मशीनों की र्वेकग,रेल फेक्चर की स्थिति में ट्रेक की सुरक्षा,एसपीएडी से बचाव के तरीकों जैसे अनेक गहन मुद्दों पर चर्चा की गई। संगोश्ठी में सहा. मंडल संरक्षा अधिकारी रवि नेवाडे ने कहा कि हमेशा संरक्षा नियमों का पालन करें। साथ ही अपने कार्यो का निष्पादन सर्तकता एवं सजगता के साथ करें ताकि दुर्घटना की संभावना ही ना हो। हिन्दी तकनीकी संगोष्ठी में प्रमोद सोनी, राजभाषा अधिकारी द्वारा राजभाषा नीति-नियम एवं संवैधानिक उपबंधों की जानकारियां दी गई। इसके अलावा उन्होंने राजभाषा में कार्य करने वालों को राजभाषा विभाग द्वारा दी जाने वाली प्रोत्साहन पुरस्कारों के बारे में भी बताया। साथ ही हिंदी प्रशासनिक शब्दावली ज्ञान से संबंधित पुरस्कार प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...