https://halchalanuppur.blogspot.com

मंगलवार, 21 जनवरी 2020

जिला चिकित्सालय में सर्व सुविधा व्यवस्थाओं हेतु आएमओ ने किया निरीक्षण, दिए निर्देश

जांच करने 23 जनवरी को भोपाल से आयेगी टीम
अनूपपुर कायाकल्प योजना के तहत बेहतर स्वास्थ्य मुहैया कराने जिला अस्पताल की बदली जा रही काया की प्राथमिक जांच में भोपाल टीम के जांच के एक दिन पहले शहडोल जिला चिकित्सालय के आरएमओ तथा राष्ट्रीय स्तर के असेसनर डॉ.जीएस परिहार की टीम ने चिकित्सालय का निरीक्षण किया। जहां पिछले ढाई माह से सुधारी गई व्यवस्थाओं व कायाकल्प के मानकों के अनुसार बनी सुविधा पर संतोष जाहिर किया। वहीं जांच अधिकारी ने पूरी चिकित्सालय के निरीक्षण के उपरांत खुशी जाहिर करते हुए 70 फीसदी अंक मिलने की सम्भावना जताई है। जांच अधिकारी ने  छोटी-मोटी कमियों को बताते हुए उसे तत्काल सुधार करवाने के निर्देश दिए।
अधिकारी ने राष्ट्रीय स्तर के मानको के अनुसार जांच के मापदंडों से भी अवगत कराते हुए वैसे ही प्रावधानों के अनुरूप सूचना पटल,दवाईयों की व्यवस्था, शौचालय, मरीजों के बिस्तर, लाइट सुविधा, पथ प्रदर्शक,फाइल मेंटनेंश, रिकार्ड संधारण सहित अन्य जरूरी जांचों के आधार पर अंक प्रदान की बात कही। जांच अधिकारी ने खुद ढाई माह में जिला अस्पताल के सौन्दर्यीकरण और बनाई गई सुविधाओं पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए नोडल अधिकारियों व जिला प्रबंधक की सराहना की। जांच अधिकारी ने शेष कार्यो के लिए अधिकारियों से एकाध दिन और कड़ी मेनहत करते हुए भोपाल जांच टीम की जांच के लिए तैयार करने के निर्देश दिए। सिविल सर्जन डॉ. एससी राय ने बताया कि यह प्राथमिक स्तर पर शहडोल स्वास्थ्य टीम की जांच है, जिसमें जांच अधिकारी और क्या बेहतर व्यवस्थाएं बनाई जा सकती है इसका सलाह देंगे और जहां कुछ कमी है उसमें सुधार के निर्देश देंगे, ताकि फाइनल रूप में 23 जनवरी को भोपाल जांच टीम द्वारा होने वाले निरीक्षण में किसी प्रकार की कमी नहीं दिखे। उन्होंने बताया कि भोपाल की टीम द्वारा कायाकल्प योजना के प्रावधानों के अनुरूप 300 बिन्दूओं पर बारीकि से जांच की जाएगी। जिनकी जांच रिपोर्ट के आधार पर कायाकल्प योजना के तहत अस्पताल के हिस्से अंक और अवार्ड आएगी। फिलहाल सीएस ने मंगलवार को असेसनर द्वारा किए गए जांच पर संतुष्टि जताने की बात कही है। साथ ही 8-10 कमियों पर सुधार के निर्देश दिए हैं। वहीं सीएस ने बताया कि कोई बड़ी सुधार के लिए असेसनर ने सलाह नहीं दी है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...