https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 20 जनवरी 2020

कलेक्टर अनूपपुर-जैतहरी सड़क को 26 जनवरी तक जनता को नही दे सकेगे सौगात

कलेक्टर निर्देश के बाद भी ठेकेदार ने दिखया ठेगा, गड्ढा व पानी नगरवासियों की बनी मुसीबत
अतिक्रमण हटाने के माहभर बाद भी 200 मीटर सड़क का नहीं हो सका निर्माण
अनूपपुर बार-बार आश्वासन के बाद भी अनूपपुर-जैतहरी मार्ग ठेकेदार की मनमानी से कलेक्टर द्वारा दिए गए निर्देश को भी ठेगा दिखाने से बाज नही आ रहा है। अतिक्रमण हटने के बाद कलेक्टर ने ठेकेदार को सक्त निर्देश देते हुए २६ जनवरी तक पूरी सड़क निर्माण की बात कहीं थी किन्तु 68 करोड़ की लगात निर्माणाधीन सड़क निर्माण समय से पूरा होता दिखाई होता नही दिख रहा। ठेकेदार की मनमानी से चंद मीटर सड़क को निर्माण होते समय सीमा खत्म होने के 2 वर्ष बाद भी कार्य पूर्ण करने में नकाम रहा।

ठेकेदार द्वारा सड़क निर्माण के लिए जिला प्रशासन को दिए माहभर के आश्वासन के बाद भी २०० मीटर लम्बी सड़क का निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हो सका। हालात यह है कि निर्माण के लिए पुरानी सड़क की हुई खोदाई में दो फीट गहरा ३५ फीट चौड़ा गड्ढा नगरीय जनजीवन को व यातायात को माहभर से प्रभावित कर रखा है। दूसरी छोर पर चंद मीटर चौड़ी सड़क पर पैदल चल रहे नगरीय जीवन के बीच दौड़ लगा रही भारी वाहनों से अप्रिय घटना की आशंका बनी रहती है। बारिश के दौरान यह भी मार्ग चलने लायक नहीं बचता है। वहीं खोदे हुए गड्ढों में आसपास के घरों का दूषित पानी भरकर अब संक्रमण को न्यौता दे रहा है। माहभर से गड्ढे में दूषित पानी के भराव से दुर्गंध आने लगी है। जिसके कारण आसपास के व्यापारिक प्रतिष्ठानों सहित आवासीय परिसरों में निवास करने वाले रहवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। नगरवासियों का कहना है कि जब सड़क का निर्माण नहीं किया जाना था तो ठेकेदार ने सड़क की खुदाई क्यों करवा दी। और अगर खोदाई करवाई तो कलेक्टर को दिए आश्वासन में निर्माण कार्य पूर्ण क्यों नहीं कराया है। जबकि यह बात ठेकेदार और जिला प्रशासन सहित पीडब्ल्यूडी विभाग भी जानती है कि अनूपपुर-जैतहरी बिलासपुर शहडोल सहित अन्य प्रदेशों को जोडऩे वाली मुख्य मार्ग है, जिसपर रोजाना हजारों वाहनों की आवाजाही बनी रहती है। वहीं शहर का मुख्य मार्ग होने के कारण सड़क के दोनों छोर सैकड़ो व्यापारिक प्रतिष्ठान और हजारों पैदल यात्रियों की आवाजाही बनी रहती है। बावजूद बावजूद सड़क निर्माण के प्रति न ठेकेदार गम्भीरता दिखा रहा और ना ही काम कराने के लिए जिला प्रशासन गम्भीर हो रही है। जिसके कारण अब जिला प्रशासन द्वारा 26 जनवरी से पूर्व नगरवासियों को अनूपपुर-जैतहरी सड़क को जनता के लिए समर्पित करने का आश्वासन धूमिल हो गया है। हालांकि सड़क निर्माण का कार्य आरम्भ नहीं होने पर कलेक्टर ने नाराजगी जताते हुए जल्द कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए थे। लेकिन आश्चर्य माहभर के दिए समय बाद भी ठेकेदार 200 मीटर लम्बी सड़क में एक मीटर भी सड़क का निर्माण कार्य नहीं कराया है।
कलेक्टर ने 20 दिसम्बर को निर्माणाधीन अनूपपुर-जैतहरी सड़क का निरीक्षण कर अतिक्रमण वाले स्थलों का मुआयना करते हुए अतिक्रमण हटाने के निर्देश देते हुए ठेकेदार से कबतक सड़क निर्माण कार्य पूर्ण की बात कही थी,जिसपर ठेकेदार ने एक माह का समय मांगते हुए जनवरी माह में कार्य पूर्ण होने का आश्वासन दिया था। दरअसल २६ जनवरी को कलेक्टर इस मार्ग को आम जनता के लिए समर्पित करने के उद्देश्य से एसडीएम अनूपपुर व पीडब्ल्यूडी विभाग से समस्त अतिक्रमण हटाकर निर्माण कार्य जारी रखने के निर्देश दिए थे। अधिकारियों ने दूसरे दिन अतिक्रमण को भी हटा दिया था। बावजूद ठेकेदार ने सड़क निर्माण में माहभर का समय बीता दिया और एक मीटर सड़क की ढ़लाई भी आरम्भ नहीं कर सका। नगरीय क्षेत्र की दो किलोमीटर लम्बी अधूरी सड़क निर्माण में ठेकेदार को दो साल बीत गए,लेकिन सड़क आज भी अधूरा पड़ा है।
कार्य के लिये ठेकेदार को नोटिस दिया
लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री अनिल मिश्रा के अनुसार इसके लिये हम पूरा प्रयास कर रहे है 200 मीटर कार्य पूरा कराने के लिये ठेकेदार को नोटिस दिया गया है। गंदा पानी भरने से समस्या है।
26 जनवरी तक करना है पूर्ण

एसडीएम कमलेश पुरी ने बताया कि राजस्व विभाग ने अतिक्रमण हटाकर जगह उपल्बध करा दिया था और कलेक्टर ने 26 जनवरी तक पूर्ण करने के सक्त निर्देश दिये थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...