https://halchalanuppur.blogspot.com

शुक्रवार, 31 जनवरी 2020

भारतीय संस्कृति दिलों को जोडऩे वाली -मुख्यमंत्री

नर्मदा महोत्सव हर वर्ष मनाने का किया एलान,तीन दिवसीय नर्मदा महोत्सव का किया शुभारंभ
अनूपपुर भारतीय संस्कृति दिलों को जोडऩे वाली संस्कृति है। विविध संस्कृतियों के बाद भी भारत एक है हमें इसका सम्मान करना चाहिए, यह हमारी शक्ति है जिस पर विश्व आश्चर्य करता है। नर्मदा महोत्सव भी भारतीय संस्कृति का ही एक अंग है। यह महोत्सव हर वर्ष मनाया जायेगा। शुक्रवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अमरकंटक में तीन दिवसीय नर्मदा महोत्सव के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अमरकंटक क्षेत्र का विकास तेजी से किया जा रहा है। आज हमारी सबसे बड़ी चुनौती कृषि क्षेत्र और नौजवानों की है, युवाओं को रोजगार चाहिए। प्रदेश में युवाओं का भविष्य सुरक्षित हो इसके प्रयास किए जा रहे हैं। मध्यप्रदेश में जय किसान फसल ऋण माफी योजना में प्रथम चरण में 21 लाख किसानों का कर्जा माफ हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्जा माफ करने का वचन दिया था, कर्ज माफी का कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होने कहा मध्यप्रदेश का चेहरा तेजी से बदल रहा है, प्रदेश की तुलना छोटे प्रदेशों से नहीं होनी चाहिए। नए निवेश को प्रोत्साहित किया जा रहा है।
विधानसभा अध्यक्ष एन.पी.प्रजापति ने नर्मदा महोत्सव पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सनातन धर्म की पवित्र और पावन नर्मदा नदी के उद्गम स्थल से शुरू की गई बयार खंभात की खाड़ी तक पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि अमरकंटक क्षेत्र में भालुओ की बहुलता को दृष्टिगत रखते हुए जामवंत वन्य प्राणी पार्क बनाना उचित होगा।
खनिज साधन मंत्री एवं अनूपपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रदीप जायसवाल ने कहा कि नर्मदा उत्सव के लिए प्रति वर्ष बजट में प्रावधान किया जाए। अमरकंटक क्षेत्र में पर्यटन वन विकास और अध्यात्म के क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं। जिसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन अनूपपुर द्वारा आदिवासी छात्र-छात्राओं को परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इससे इस क्षेत्र के आदिवासी युवाओं को लाभ होगा। जिले के विकास के लिए एक वर्ष में किए गए कार्यों की जानकारी दी।

विधायक पुष्पराजगढ़ फुन्देलाल सिंह मार्को ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आदिवासी समुदाय के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मदद योजना, बच्चे के जन्म पर खाद्यान्न वितरण योजना, प्रदेश सरकार की अभिनव योजना है। समारोह में कलेक्टर अनूपपर चन्द्रमोहन ठाकुर ने नर्मदा महोत्सव समारोह में जिले में एक वर्ष में किए गए विकास कार्यो एवं शिक्षा, कृषि, उद्यानिकी विकास सहित अन्य गतिविधियों के उपलब्धियों की जानकारी दी। इसके पूर्व प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने तीन दिवसीय अमरकंटक नर्मदा महोत्सव का दीप प्रज्वलित कर और कन्या पूजन कर शुभारंभ किया।
समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद दिग्विजय सिंह, प्रदेश के आदिम जाति कल्याण मंत्री ओमकार सिंह मरकाम, प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष अनूपपुर रूपमती सिंह, पूर्व मंत्री एवं विधायक अनूपपुर बिसाहू लाल सिंह, विधायक बिछिया नारायण सिंह पट्टा, विधायक कोतमा सुनील सराफ, जिला योजना समिति के सदस्य जयप्रकाश अग्रवाल, संभागायुक्त आर.बी.प्रजापति सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।
मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा की पूजा अर्चन सुख-समृद्वि की कामना
प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पवित्र नगरी अमरकंटक में मां नर्मदा के उद्गम स्थल में पूजा अर्चन की तथा प्रदेश के सुख समृद्वि एवं प्रदेशवासियों के सुख समृद्घि की कामना की।
 मां नर्मदा के उद्गम स्थल नर्मदा मंदिर अमरकंटक से नर्मदा की शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें मां नर्मदा को रथ में विराजमान किया गया था। मुख्यमंत्री कमलनाथ  अमरकंटक मंदिर परिसर से निकाली गई शोभायात्रा में शामिल हुए। शोभायात्रा में बड़ी संख्या में लोक कला दल के कलाकार, साधु संत, श्रद्घालु शामिल रहे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...