https://halchalanuppur.blogspot.com

रविवार, 15 दिसंबर 2019

केबल जलने से 9 घंटे शहर की विद्युत रही बाधित,8 ग्राम पंचायतो की बिजली रही प्रभावित

अनूपपुर रविवार की प्रात:जिला मुख्यालय अनूपपुर में रेलवे फाटक के पास रेलवे (समपार) भूमिगत बिजली केबल में जोरदार धमाके के साथ आग लग गई। जिसमें 11 केवी के लिए बहाल बिजली आपूर्ति के बंद होने से पूरे शहर की विद्युत गुल हो गई। घटना सुबह 5 बजे के आसपास होना बताया जाता है। बिजली आपूर्ति बंद होने की सूचना पर आनन फानन में मौके पर पहुंचे विद्युत विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने सुधार कार्य आरम्भ कराया। लेकिन इस सुधार में विभाग को 9 घंटे से अधिक का समय लग गया। दोपहर 3 बजे के बाद सामान्य रूप से बिजली आपूर्ति बहाल हो सकी। बिजली विभाग एई दिनेश तिवारी के अनुसार तकनीकि फॉल्ट में यह केबल जली है। इससे अनूपपुर शहर के इंदिरा तिराहा, अमरकंटक तिराहा, अनूपपुर बस्ती, जिला एवं सत्र न्यायालय, बिहारी कॉलोनी, परसवार ग्रामीण, तहसील रोड सहित आसपास के अन्य क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति बंद हो गई थी। इसमें अनूपपुर शहर के साथ 8 ग्राम पंचायत की लगभग दो दर्जन से अधिक गांव की बिजली बंद रही। इस प्रकार 8 माह में केबल में तीसरी बार धमका और आग लगने की घटना सामने आई है। बताया जाता है कि रेलवे फाटक के पास पटरी के दोनों क्षेत्रों से जुड़ी रेलवे क्रासिंग केबल को भूमिगत रूप में ट्रांसफार्मर सेे जोड़ा गया है। इस अगजनी में लगभग 15-20 लम्बी केबल में एक क्वायल पूरी तरह जल गया था। जिसे बदल कर अन्य केबल को लगाकर बिजली आपूर्ति बहाल कराया गया। विद्युत विभाग अनूपपुर एई का कहना था कि अभी तिपान नदी के पास निर्माणाधीन उपकेन्द्र का कार्य पूर्ण नहीं हुआ है। सम्भवत: ११ केवी के तारों में फॉल्ट बनने के कारण यह असुविधा निर्मित हुई होगी।
सुबह नगर की जलापूर्ति रही बंद

बिजली की आपूर्ति बंद में जहां पूरा शहर अंधेरे में समाया रहा, वहीं बिजली के अभाव में सुबह नपा की जलापूर्ति भी प्रभावित हुई। इससे रोजाना नपा की जलापूर्ति से दिनचर्या पूरी करने वाले नगरवासियों को पानी के लिए आसपास के हैंडपम्पों की ओर दौड़ लगानी पड़ी। नगरवासियों को अघोषित बिजली कटौती से जुझना पड़ा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...