https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 17 सितंबर 2020

जनसेवा के लिए राजनीति अब मेरा आधार-रमेश सिंह


समय से पूर्व सेवानिवृत्त का पत्र देकर राजनीति का दामन थामने पर पत्रकारो से हुए रुबरू

अनूपपुर। यह ऐतिहासिक अवसर अनूपपुर विधानसभा के उपचुनाव को लेकर आया है। यहां पर निर्वाचन कभी भी हो सकता है। तीन चार माह से प्रत्याशी चयन को लेकर कुछ कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसमें पर्यवेक्षक भी आए और एक प्रक्रिया के तहत कौन बेहतर होगा उसके लिए कार्य किए। लगातार कवायद चलती रही। कांग्रेस द्वारा प्रत्याशी चयन को लेकर लगातार सर्वे कराया गया। यह प्रत्याशी चयन का आधार था प्रत्याशी चयन उसी परिप्रेक्ष्य में अधिकृत रूप से ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी ने विश्वनाथ का नाम घोषित किया। जो दावेदारी कर रहे थे उन्हें यह रास नहीं आया। जब कांग्रेस समर्थित सभी दावेदार सर्वे आधार में तय प्रत्याशी को सही नहीं माना और सभी ने विचार-विमर्श कर आपत्ति लगाने का निर्णय लिया और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ से मिलकर सर्वे पर आपत्ति की। चार दावेदारो ने रमेश सिंह को टिकट दिये जाने की सहमति औरचुनाव जीतकर आएंगे इनमें से किसी और को भी टिकट दी जाती है तो हम सब मिलकर चुनाव लड़ेंगे। इस पर प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने आश्वासन दिया कि हम विचार करेंगे। प्रशासनिक सेवा से समय पूर्व त्यागपत्र देने के बाद कांगे्रस का समर्थन करते हुए बुधवार की रात पत्रकारो से कहीं।

प्रशासनिक सेवा में 14 वर्ष 4 माह का कार्यकाल पूरा करने के बाद रमेश कुमार सिंह ने समय से पूर्व सेवानिवृत्त का त्यागपत्र देकर राजनीति के माध्यम से जन सेवा करना अपना आधार बना लिया। इसके लिए कांग्रेस को चुना। त्यागपत्र देने के बाद भोपाल से अपने गृह ग्राम खाड़ा आगमन पर उनका लोंगो ने स्वागत जगह-जगह किया। इस दौरान कांग्रेस जनों ने नवोदित नेता के स्वागत में दो किमी लम्बा गाडिय़ो का काफिला चलता रह। अबतक की सबसे बड़ी वाहन रैली देखी गई। यह रैली शहडोल जिले से लगातार साथ रही।

 

उन्होंने कहा कि मुझे लगा की सेवा तो करना ही है अब समय आ गया  14 वर्ष 4 माह  कार्य प्रशासन का किया उसमें संपूर्ण विराम लगाने का निर्णय लिया यह मेरा व्यक्तिगत निर्णय था दबाव प्रलोभन की कोई बात नहीं।  लोक सेवा भी जनसेवा है लेकिन इसका दायरा सीमित है लेकिन राजनीति के माध्यम से भी जनसेवा की जा सकती है इसका दायरा व्यापक है जिससे जनसेवा अच्छी तरह से की जा सकती है। त्यागपत्र देने के बाद अपेक्षा से ज्यादा प्यार जगह- जगह और विधानसभा क्षेत्र अनूपपुर में आने के बाद लोगों का जज्बा काबिले तारीफ है। मेरी उम्मीद से काफी ज्यादा प्यार मुझे मेरे विधानसभा क्षेत्र के लोग कर रहे हैं मैं काफी भावुक हूं। यह कसक आज की नहीं बहुत साल पहले की है।करोना जब से शुरू हुआ मध्यप्रदेश की राजनीति में उठापटक हुई जिससे कांग्रेस पार्टी की सत्ता चली गई कारण सबको पता है। मित्रों ने सुझाव दिया कि आप प्रयास करें हम आपका साथ देंगे। बिसाहूलाल भाजपा का दामन थाम चुके हैं बहुत से साथी आए की अनूपपुर विधानसभा की राजनीति में आपको हम लोग लाना चाहते हैं विधानसभा क्षेत्र के लिए कुछ करना चाहते हैं। आदिवासी पिछड़ा है अनूपपुर जिला आज भी समाज की मुख्यधारा से काफी दूर हैं।

रमेश कुमार सिंह ने कहा कि चारों कांग्रेस समर्थित दावेदारों ने मिलकर तय किया और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष तक पहुंचे। जहां से हमें आश्वासन मिला आप जाइए कांग्रेस के लिए काम कीजिए आपके साथ न्याय होगा। अनूपपुर के लिए काम करने की उनकी टीस है वह यहां के पुश्तैनी निवासी है उनका परिवार खानदान सभी यही है। उन्होंने कहा कि  प्रशासनिक सेवा से त्यागपत्र देने के बाद अपने आप को अब हल्का महसूस कर रहा हूं। यहां की जमीन तक कर्ज चुकाने का अब वक्त आ गया है उनकी प्राथमिकता अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास उनका मुख्य मुद्दा रहेगा। कांग्रेस समर्थित सभी दावेदारों ने मिलकर कार्य करने का प्रण किया है। यहां के लोग अभी भी मुख्यधारा से काफी दूर हैं। साथ में कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...