https://halchalanuppur.blogspot.com

रविवार, 16 फ़रवरी 2020

अम्बिकापुर से विदंर्भ की दूरी कब होगी कम, रास्ते की अड़चन कब होगी खत्म

अनूपपुर/बिजुरी। आदिवासी अंचल की लम्बे समय से विदंर्भ को सीधी रेल सेवा से जोडऩे की मांग चली आ रही है। सांसद बदलते रहे लेकिन नागपुर की दूरी कम न हो सकी। यह दूरी जब और बढ़ गई कि तीसरी लाईन के कार्य पूर्ण के बाद इस पर विचार करने की बात सुनी,राजनीतिक इच्छा शक्ति के अभाव में क्षेत्र के लोगो से रेल विकाश आज भी कोसो दूर है। मप्र. और छत्तिसगढ़ का प्रवेश द्वार कहे जाने वाले अनूपपुर से छग के शहरो का सीधा आना-जाना है अम्बिकापुर छग का बड़े शहरो में गिना जाता है जहां वर्षो के बाद रेल सुविंधाये पहुंची है। राजनीतिक इच्छा शक्ति के अभाव में यह क्षेत्र रेल सुविधाओं से वंचित है। सत्ता और विपक्ष दोनो की सरकारें रही किन्तु इस मांग को किसी ने पूरा करने कोई ठोस पहल नही की। आज का विपक्ष कल सत्ता में थे किन्तु उन्हे यह जरूरत नही लगी और कल का विपक्ष ६ साल से आज सत्ता में है और सिर्फ पत्राचार तक सीमित है। जबकि इस लोकसभा के चुनाव में नागपुर सीधी रेल सेवा का वादा स्थानिय घोषण पत्र के माध्यम सांसद ने किया है। सांसद ने कई मंच के माध्यम से भी कह चुकी है और रेलमंत्री से मिलने की फोटो सोशल मिडिया में देखी गई है किन्तु पत्राचार और मुलकात का असर अभी तक दिखाई नही दिया। 
रेलसेवा के लिए सर्घषरत्त बिजुरी के विकास पाण्डेय ने इस मांग को हर मंच में उठा चुके और इसे सीधे जनता की मांग बता रहे है। पाण्डेय का कहना है कि विदंर्भ के लिए सीधी रेलसेवा होने से क्षेत्र के लोगो को चिकित्सा के लिए यहा वहा आने-जाने में होने वाले व्यय की बचत के साथ सस्ती और अच्छी सुविधा की आस के कारण जनप्रतिनिधीयो से मांग कर समूचे लोकसभा के लोगो को फायदा होगा। सत्ता बदली फिर भी हम वहीं के वहीं एक अदद गाड़ी के लिए इतने वर्षो से मांग का असर दिल्ली में बैठी सरकार को सुनाई नही दे रहा। प्रचंड बहुमत की सरकार को वोटो का मान नही है जबकि यहा एक लोकसभा नही बल्कि ३ लोकसभा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...