https://halchalanuppur.blogspot.com

मंगलवार, 18 फ़रवरी 2020

की-मैन की सतर्कता से बची हजारों जान,दुघर्टना होते बची बिलासपुर-शहडोल मेमो ट्रेन

पेंड्रारोड-हर्री रेलवे स्टेशन के बीच टूटी थी पटरी, लाल झंडी दिखाकर रोका ट्रेन
अनूपपुर रेलवे पटरियों के निरीक्षण के लिए तैनात की-मैन की सतर्कता से दपूमरे के बिलासपुर-कटनी रेलखंड पर 18 फरवरी की सुबह बड़ा रेल हादसा होते होते टल गया। जहां पेंड्रारोड-हर्री रेलवे स्टेशन के बीच खम्भा नम्बर 823/ के/ 03-05 के पास अप लाइन की पटरी टूटी पाई गई। की-मैन प्रेमलाल धु्रव आसपास के स्थलों का निरीक्षण कर सूचना रेल अधिकारियों को देना चाहा। लेकिन इसी दौरान सामने से बिलासपुर से शहडोल के लिए मेमो सवारी गाड़ी क्रमांक 68740 आ गई। तेज रफ्तार की ट्रेन को देखते हुए की-मैन ने तत्काल लाल झंडी दिखाते हुए ट्रेन को रूकवाया और घटना की सूचना बिलासपुर रेल मंडल सहित हर्री रेलवे स्टेशन मास्टर को दी।
             घटना सुबह 8.25 की बताई जा रही है। वहीं घटना की सूचना के बाद हरकतों में आई रेलवे तकनीकि विभाग ने तत्काल मौके पर पहुंचकर सुधार कार्य आरम्भ कराया। इस दौरान लगभग एक घंटा तक दोनों दिशाओं की ओर से रेल यातायात प्रभावित रहा। हालांकि रेलवे स्टेशन मास्टर हर्री ने सुबह 8 बजे से 9 बजे के बीच किसी अन्य ट्रेन के विलम्ब नहीं होने की पुष्टि की है। रेलवे जनसम्पर्क अधिकारी बिलासपुर अम्बिकेश साहू ने बताया कि तापमान में लगातार उतार-चढाव के कारण सम्भवत: पटरी में फैक्चर बनी और ट्रेनों की आवाजाही के दौरान टूट गया होगा। सुबह की-मैन द्वारा पटरी निरीक्षण के दौरान पटरी टूटा पाया था। लेकिन इसी दौरान बिलासपुर से शहडोल मेमो सवारी गाड़ी के अचानक नजर आने पर की-मैन प्रेमलाल धु्रव ने तत्काल लाल झंडी दिखाते हुए चालक से ट्रेन घटना स्थल से पूर्व रूकवा दिया। उन्होंने कहा अगर इसमें थोड़ी बिलम्बता होती तो बड़ा हादसा हो सकता था। वहीं जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि सुबह हुई घटना को लेकर दपूमरे बिलासपुर ने गम्भीरता जताई है और जांच कराने के निर्देश दिए हैं।
वेंकटनगर के पास भी टूटी थी पटरी

इससे पूर्व दपूमरे के बिलासपुर-कटनी रेल खंड पर 13 नवम्बर 2019 की सुबह अप लाइन की पटरी टूटी पाई गई थी। जहां बिलासपुर से आ रही कटनी मेमो सवारी गाड़ी 68747 को वेंकटनगर रेलवे स्टेशन मास्टर द्वारा लाल झंडी दिखाकर रेलवे स्टेशन से पूर्व ट्रेन को रोकवाया गया था। यहां टूटी पटरी को ट्रेन के इंतजार में बैठे यात्रियों ने देखा था और इसकी सूचना रेलवे स्टेशन मास्टर को दी थी,जहां यात्रियों की सतर्कता में बड़ा हादसा टला था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...