https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 19 फ़रवरी 2020

तेंदुआ शिकार मामले में चार शिकारी गिरफ्तार,एक फरार,उपयोग हुई सामग्रिया जब्त

जंगली सुअर के शिकार के लिए बिछाया था करंट, तेंदुआ के फंसने के बाद मौके से हो गए थे फरार
अनूपपुर वनपरिक्षेत्र कोतमा के मनटोलिया बीट अंतर्गत ग्राम बम्हनी के राजस्व क्षेत्र हीरालाल पटेल के खेत में 16 फरवरी की सुबह मृत पाए गए तीन वर्षीय तेंदुआ के शिकार मामले में वनविभाग ने 19 फरवरी को चार शिकारियों को गिरफ्तार किया है। जिसकी निशानदेही पर जीआई तार, बोतल,लकड़ी की खुंटी सहित अन्य सामग्रियां जब्त की है। साथ ही पूर्व में किए गए शिकार के कुछ अस्थि पंजर को भी जब्त किया है, जो जंगली सुअर के बताए गए हैं। वही मामले में शामिल एक अन्य शिकारी की तलाश की जा रही है। वनविभाग ने सभी आरोपियों के खिलाफ वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज करते हुए बुधवार को न्यायालय पेश किया। जहां से जेल भेज दिया गया।
17 फरवरी को तीन और 18 फरवरी को दो संदेही सहित कुल पांच संदिग्ध शिकारियों को पकड़ा था। जिनसे पूछताछ में सभी शिकारी शिकार मामले में गोलमोल जवाब देकर भ्रामक जानकारियां दे रहे थे। एसडीओ वन अनूपपुर ओजी गोस्वामी ने बताया कि लगातार दो दिनों से चली आ रही संदेहियों की पूछताछ में 18 फरवरी की शाम सभी शिकारियों से सख्ती से पूछताछ करने पर चार शिकारियों 45 वर्षीय बब्बू उर्फ नागेश्वर कोल पिता मैकू कोल निवासी धनगवां, 33 वर्षीय राजमणि कोल पिता बंजारी कोल निवासी पटपरिहाटोला, 35 वर्षीय छोटू बैगा पिता नंदू बैगा निवासी बम्हनी और 37 वर्षीय धनीराम अगरिया पिता हीरालाल अगरिया निवासी धनगवां ने शिकार करना स्वीकारा। शिकारियों से हुई पूछताछ में यह बात सामने आई कि 14-15 फरवरी को सभी शिकारियों ने जंगली सुअर के शिकार के लिए क्षेत्र से गुजरी 11 केवी क्षमता वाले उच्च विद्युत की तार से कटिया के माध्यम से जीआई तार में करंट लगाया था। शिकारियों ने इससे पूर्व भी जंगली सुअर का शिकार कर चुके थे। उन्हें सम्भावना था कि जंगली सुअर का फिर से शिकार करेंगे। लेकिन इसी दौरान क्षेत्र में विचरण कर रहा तेंदुआ बिछी बिजली करंट की तार की चपेट में आ गया, जिसमें उसकी तत्काल मौत हो गई। तेंदुआ को मरता देखकर सभी शिकारी मौके से भाग निकले, और छिपते रहे। एसडीओ वन अनूपपुर ने बताया कि फरार शिकारी की तलाश की जा रही है। विदित हो कि अबतक वनमंडल अनूपपुर में पिछले दो साल में चार तेंदुआ की मौत सामने आई है। जिसमें तीन का शिकार होना और एक तेंदुआ की मौत पेड़ से छलांग लगाने के दौरान जमीन पर गड़ी लकड़ी की खूंटी के चुभने से मौत की पुष्टि हुई थी।   

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...