https://halchalanuppur.blogspot.com

शुक्रवार, 14 फ़रवरी 2020

विषय कठिन नही होता उसे समझने के लिए सोच का विकसित होना आवश्यक है - संभागायुक्त

बच्चों को पढ़ाया अंग्रेजी का पाठ
अनूपपुर सतत रूप से सही दिशा में पूरे मनोयोग से प्रयास करने से सफलता निश्चित रूप से प्राप्त होती है। कोई भी विषय कठिन नही होता उसे समझने के लिए सोच का विकसित होना आवश्यक है। समझकर पढ़ी हुई चीजें लम्बे समय तक याद रहती हैं एवं विद्यार्थी उनका प्रयोग परीक्षा के साथ साथ आम जीवन व्यवहार एवं क्रियाकलापों में आसानी से कर पाते हैं। शहडोल संभागायुक्त आरबी प्रजापति शुक्रवार को एकलव्य आवासीय विद्यालय में आकस्मिक निरीक्षण के दौरान बच्चों को समझाइश देते हुए कहीं। उन्होने छात्रों से अंग्रेजी भाषा के प्रश्न पूँछे गए एवं विभिन्न टेन्स,अनुवाद एवं व्याकरण की बारीकियों से छात्रों को अवगत कराया गया।
संभागायुक्त द्वारा छात्रों में विषय की बेहतर समझ पैदा करने हेतु संचालित स्मार्ट क्लास का निरीक्षण किया गया एवं स्मार्ट क्लास के माध्यम से संचालित किए गए व्याख्यानो की जानकारी ली। स्मार्ट क्लास की उपयोगिता के संदर्भ में जानकारी लेने पर छात्रों ने बताया कि कई बार विषय सम्बंधी समस्याएँ बड़े ही सहज तरीकों एवं प्रयोगों के माध्यम से स्मार्ट क्लास में समझाई जाती हैं जिससे उन्हें अनुभव करके समझना एवं याद रखना बहुत ही सहज हो जाता है।
संभागायुक्त ने बच्चों को अपने जीवन के संघर्ष के बारे में जानकारी देते हुए आगे चलकर देश की राष्ट्र की एवं समाज की सेवा करने के लिए प्रेरित किया गया। आपने छात्रों को विभिन्न शासकीय सेवाओं में चयन की प्रक्रिया को विस्तारपूर्वक समझाया एवं छात्रों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कोई भी छात्र मेहनत करके सफलता के किसी भी शिखर में पहुँच सकता है। सफलता के मार्ग में आगे बढऩे का एक मात्र अस्त्र मेहनत एवं लगन है। छात्रों को आगामी वार्षिक परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन हेतु प्रोत्साहित करते हुए कहा अभी भी समय बाकी हैं पूरे मनोयोग से प्रयास करें तो नि:संदेह अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। परीक्षा से घबराएँ नही,मेहनत करें एवं पूरे आत्मविश्वास के साथ परीक्षा दें।

इस दौरान प्राचार्य एकलव्य आवासीय विद्यालय केएन ओझा द्वारा अतिरिक्त कक्षों की आवश्यकता की बात कही गई जिस पर संभागायुक्त ने सम्बंधित निर्माण विभाग से एस्टीमेट तैयार कर प्रस्ताव भेजने के लिए कहा गया। निरीक्षण के दौरान सहायक आयुक्त जनजातीय विकास विवेक पांडेय सहित एकलव्य आवासीय विद्यालय का स्टाफ उपस्थित रहा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...