https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 2 अप्रैल 2018

सीएम हेल्पलाईन व लंबित प्रकरणों का तत्काल करें निराकरण-कलेक्टर



अनूपपुर। सीएम हेल्पलाईन के मामलों का समयपूर्वक समाधान अथवा आवेदन अस्वीकार्य होने की स्थिति में उचित जवाब देना समस्त अधिकारी सुनिश्चित करें। कोई भी प्रकरण अनअटंैडेड नहीं होना चाहिये। अगर कोई भी प्रकरण बिना प्रारम्भिक कार्यवाही के अगे्रषित होता है तो संबंधित विभाग के अधिकारी उत्तरदायी होंगे। समय-सीमा की समीक्षा बैठक में कलेक्टर अजय शर्मा ने उपस्थित विभिन्न विभागों के जिलाधिकारियों से कहा। लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत अधिसूचित सेवाओं का प्रदाय निर्धारित समयावधि में सुनिश्चित करें। ऐसा न होने पर नियमानुसार दण्डात्मक कार्यवाही की जावेगी। बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पुष्पराजग$ढ बालागुरू के,एसडीएम जैतहरी बी.डी सिंह, एसडीएम कोतमा मिलिन्द नागदेवे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
पौधारोपण का रख-रखाव करे
कलेक्टर अजय शर्मा ने नमामि देवी नर्मदे के अंतर्गत किये गये वृहद पौधारोपण अभियान में लगाये गये पौधों की वस्तुस्थिति की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागों को निर्देश दिए है कि उन पौधों के रख-रखाव का विशेष ध्यान दें तभी अभियान में लक्षित उद्देश्य की वास्तविकता में प्राप्ति हो सकेगी।
पटवारियों के प्रशिक्षण सुनिश्चित करें
अनूपपुर। कलेक्टर ने बताया कि जिले में ११६ नये पटवारियों की नियुक्ति हुई है इन नवनियुक्त पटवारियों का ६ माह का प्रशिक्षण कार्यक्रम जिले में होगा। इस संबंध में आपने संबंधित राजस्व अधिकारियों को प्रशिक्षण के लिए आवश्यक व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
पेयजल व्यवस्था को करें दुरूस्त
कलेक्टर ने नपा अधिकारियों, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत  एवं कार्यपालन यंत्री,लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को निर्देश दिए है कि समय रहते पेयजल की उपलब्धता जिले के समस्त इलाकों में सुचारू रूप से बनाये रखने के लिए आवश्यक तैयारियॉ सुनिश्चित करें। आपने कहा कि वर्तमान व्यवस्थाओं की मॉनीटरिंग करें एवं आवश्यकता अनुसार पेयजल परिवहन की भी व्यवस्था कर लें।
पट्टों केअभियान चलाकर करें निराकरण
वनाधिकार पट्टों के नियमितीकरण में विभागीय जांच की अनुपलब्धता के कारण कोई भी लाभार्थी वंचित नहीं होना चाहिए। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों,सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देश दिए हैं कि आपसी सामंजस्य के साथ वनाधिकार पट्टों के लंबित मामलो में संबंधित कार्यवाही कर,पट्टों के नियमितीकरण का कार्य सुनिश्चित करें।
बैगा परिवारों को योजनाओं का लाभ दे
कलेक्टर ने बैगा परिवारों के उत्थान एवं उन्हे समाज की मुख्य धारा में जो$डने हेतु शासन द्वारा क्रियान्वित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। आपने संबंधित विभागीय अधिकारियों से कुपोषण से मुक्ति हेतु प्रदाय की जा रही सहायता राशि, आवास सहायता,छात्रवृत्ति योजनाओं की वस्तुस्थिति का जायजा लिया साथ ही निर्देश दिए कि कोई भी पात्र बैगा परिवार हितलाभ से वंचित नही होना चाहिए। अगर विभागीय जिम्मेदारियों के अपूर्ण होने पर कोई हितग्राही लाभ से वंचित रहता है। तो संबंधित अधिकारी उत्तरदायी होगें। 

निर्वाचन नामावली के पुनरीक्षण का कार्य शीघ्र संपादित करे-जिला निर्वाचन अधिकारी
कलेक्टर एवं  जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अजय शर्मा ने निर्वाचन नामावली पुनरीक्षण के कार्य को शीघ्र संपादित कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। आपने कहा डबल इंट्री, अनुपस्थित, स्थानांतरित एवं मृत मतदाताओं की प्रविष्टियों  को दुरूस्त करने का कार्य शीघ्र करें साथ ही मतदाताओं की संख्या अनुसार नये पोलिंगबूथ बनाने हेतु आवश्यक विकल्प भी प्रस्तुत करें।
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अमरकंटक के शंभूधारा जलाशय में डूबे युवक का देर रात एसडीआरएफ गोताखोर ने निकाला शव

  अमरकंटक दोस्‍तों के साथ गया था घूमने , आज होगा पोस्टमार्टम , मृत्यु के कारणों का चलेगा पता अनूपपुर। अमरकंटक के शंभूधारा जलाशय में पि...