https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 28 अप्रैल 2018

चढ़ते पारे में नजर नही आ रहे नपा कि पेयजल व्यवास्था

तापमान पहुंचा ४२ डिग्री पार
अनूपपुर जहां अभी नौतपा शुरू होने में तीन दिन का समय है इसके पूर्व ही सूर्य की गर्मी से लोग खासे परेशान है। शहर का तापमान लगभग ४२ डिग्री से ऊपर जाने को बेताब है,बढ़ती गर्मी के कारण इन दिनों सड़को पर जहां सन्नाटा पसरा है वहीं गर्मी से बचने के लिये चिकित्सक भी सलाह दे रहे है। भगवान भास्कर अपने पूरे प्रचंड वेग के साथ ऊष्मा बिखेर रहे है। दिनो दिन गर्मी बढ़ रही है। गर्मी के कारण सड़को मे १० बजे के बाद वे ही लोग दिखाई देते है जिन्हे अत्याधिक जरूरी काम से कहीं आना जाना पड़ता है। गर्मी से राहत के लिये नपा ने अभी तक प्याऊ की व्यावस्था न होने से लोगो को ठंडा पानी भी नसीब नही हो रहा।
लगातार गर्मी के बढ़ते तीखे तेवर के सामने आम आदमी के चेहरे झुलस रहे है। दिन के ४२ डिग्री तापमान की गर्मी में कंठ सूख रहा है। लेकिन जिला मुख्यालय नगरीय में गर्मी से बचाने आम लोगों के लिए पानी की सुविधा नहीं उपलब्ध कराई गई है। जिसके कारण पानी के अभाव में दूर दराज से आने वाले यात्री सहित ग्रामीण प्यासे तड़पकर रह जाते हंै। पिछले कुछ दिनों से गर्मी की चिलचिलाती धूप में काम से निकलने वाले या कामगार लोगों की स्थिति यही बनी है। लेकिन नगरीय प्रशासन द्वारा शीतल पेयजल या सार्वजनिक प्याऊ की व्यवस्था किसी भी स्थान पर नहीं उपलब्ध कराई गई है। जबकि गर्मी के शुरू होते ही शहर में सार्वजनिक प्याऊ की व्यवस्था की जिम्मेदारी नगरीय प्रशासन की होती है। लेकिन अप्रैल महीना बीतने को हो चला है, अभी तक नगरीय प्रशासन शहर के भीतर एक भी प्याऊ संचालित नहीं कर पाई है। कुछ धार्मिक स्थल ही ऐसेे है जहां एकाध प्याऊ की व्यवस्था को उपलब्ध कराया जा सका है जो वर्तमान लोगों की आवाजाही के हिसाब से नाकाफी साबित हो रही है। बताया जाता है कि जिला मुख्यालय होने के कारण विभागीय कामों से लेकर बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रतिदिन हजारों ग्रामीणों के आने का सिलसिला बना रहता है। इसके अलावा मुख्य बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन होने के कारण दूर दराज से लोगों की आवाजाही भी बनी रहती है। साथ ही कलेक्ट्रेट कार्यालय, न्यायालय परिसर, अस्थायी टैक्सी स्टैंड, सब्जी मंडी तक पहुंचने के लिए लोगों को पैदल ही जाना पड़ता है। लेकिन इन स्थानों पर सार्वजनिक प्याऊ व्यवस्था नहीं होने के कारण लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ता है। शहर के भीतर मुख्य बस स्टैंड, ंरेलवे स्टेशन चौराहा, इंदिरा तिराहा, अमरकंटक तिराहा, सामतपुर तिराहा जैसे मुख्य स्थल है जहां सार्वजनिक प्याऊ की व्यवस्था अति आवश्यक है। इन स्थानों पर विभागीय कार्यालय तथा अस्थायी टैक्सी स्टैंड होने के कारण लोगों का हूजूम लगा रहता है। बस स्टैंड में लगा एक हैंडपम्प बस से सैकड़े उतरते-चढ़ते मुसाफिरों के लिए नाकाफी है। वहीं गर्मी के तेवर को देखकर होटल संचालक भी मनमानी से बाज नहीं आते। वे इस मौसम में पानी पीने की मांग करने वाले लोगों से कुछ खाने का दबाव बनाकर पानी देते है। उनका कहना होता है पानी फोकट में नहीं मिलता, कुछ खाओ तभी पानी मिलेगा। इससे ग्रामीण क्षेत्र से आए गरीब पांच रुपए नाश्ता पर खर्च कर पानी पीता है। 
डाक्ट्रर की सलाह
गर्मी के दिनों में अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने तथा बीमारियों से दूर रखते हुए लू से बचने की सीएमएचओ ने सलाह दी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.पी.श्रीवास्तव ने लोगोंं से अपील की है कि बिना भोजन किए खाली पेट धूप में न निकलें, नाश्ता करके ही घर से बाहर निकलें। घर से बाहर घूप में निकलते समय दो ग्लास जल पीकर व सिर एवं गर्दन को तौलिया से ढक कर चलें। उन्होंने कहा कि एसी, कूलर से धूप में निकलते समय कुछ पल सामान्य वातारण में रहें। गर्मी में सूती एवं ढीले कपड़े का उपयोग करें। भोजन के साथ प्याज, नींबू, मट्ठा, शिकंजी का सेवन करें। आंख में धूप चश्मा पहनें।  
इनका कहना है
१ मई से सभी चौराहों के साथ मुख्य स्थानो में प्याऊ की

व्यवास्था होगी।

रामखेलावन राठौर, अध्यक्ष नगरपालिका अनूपपुर।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संघर्ष सपूत कामरेड अतुल कुमार अंजान के निधन से प्रदेश में शोक की लहर

  मप्र भाकपा के सहायक राज्य सचिव का. हरिद्वार सिंह अंत्येष्टि में शामि ल होने लखनऊ रवाना अनूपपुर। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय स...