https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 30 अप्रैल 2018

जल संरक्षण मानव जीवन के लिए महत्वपूर्ण-हीरा सिंह श्याम

पुष्पराजगढ़। नदी संरक्षण एवं पुनर्जीवन अभियान के तहत 30 अप्रैल स्वसहायता समूह भवन राजेंद्रग्राम में आयोजित जल संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सीधा प्रसारण के माध्यम से संबोधित किया जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ के मझगवां पंचायत की देवराज सहायक नदी का चयन किया गया चयनित नदी  के जीर्णोद्धार के लिए सभी के विचार आमंत्रित किये गए जिसके काया कल्प करने का जिम्मा जन अभियान परिषद ने लिया ब्लाक समन्यवयक बृजेन्द्र मिश्रा ने बताया की जनभागीदारी एवम ग्रामीणों की मदद से उक्त चयनित नदी का दो माह में अभियान चलाकर जीर्णोद्धार किया जाकर जल संरक्षण का कार्य किया जाकर मध्यप्रदेश शासन आर्थिक एवं सांख्यिकी बिभाग द्वारा चलाए जा रहे जल संसद अभियान की परिकल्पना को पूर्ण किया जाएगा। एवं समय समय पर स्वछता अभियान चलाकर सफाई कर पानी रोकने हेतु बोरी बंधान का कार्य भी किया जाएगा
जल के बिना मानव जीवन की परिकल्पना अधूरी
जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ के अध्यक्ष हीरा सिंह श्याम ने कहा कि जल संरक्षण के महत्त्व को विस्तार से समझाते हुये कहा कि पानी के बिना सब सूना है जल संरक्षण मानव जीवन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है और इस जल संसद अभियान का उद्देश्य जन जन तक पहुँचाया जाय और इस पुनीत मानव धर्म के कार्य मे सब की सहभागिता अनिवार्य होनी चाहिए जल और जंगल के बीच का संबंध स्थापित करना है और वनों की अंधाधुंध कटाई एवं मृदा संरक्षण को रोकना एवं बारिश के पानी को संरक्षित करना सबकी नैतिक जिम्मेदारी है जिससे पानी की भीषण समस्या और दिनों दिन नीचे जाते हुए जल स्तर के लेबल को बनाये रखा जा सके।
जल है तो कल है
क्षेत्र के पूर्व विधायक सुदामा सिंह सिंग्राम ने बताया कि जल है तो कल है हम पेड पौधों को नष्ट नही कर रहे आने बाली पीढ़ी को नष्ट कर रहे है, उन्होंने आशंका जताई कि अगर यही स्तिथि रही आयी तो ओ दिन दूर नही की अगला विश्व युद्ध पानी को लेकर न हो जाये। क्षेत्र वासियो से अपील की जल संरक्षण के लिए आप आगे आये  और प्राकृतिक जल भंडारण को कैसे यथावत रखा जाए बारिश के पानी कैसे रोका जाए जिससे आने वाली पीढ़ी को इस भयाबह स्थिति का सामना न करना पडे।
जोहिला नदी में किया गया श्रम दान
उक्त जल संसद कार्यक्रम में उपस्थित जनपद अध्यक्ष हीरा सिंह श्याम पूर्व बिद्यायक सुदामा अनु जन जाति अध्यक्ष नर्मदा सिंह मुख्य कार्यपालन अधिकारी,मंडल अध्यक्ष राजेंद्र चतुर्वेदी,इंद्रजीत सिंह,प्रमोद सिंह,मेंटर्स बाल्मीक जायसवाल,अंशु केशरवानी, शिवेन्द्र तिवारी सहित एम एस डब्लू के छात्र छात्राओ एवं प्रेस्प्यूटन समिति के सदस्य सरपंच सचिव पत्रकारगण कार्यक्रम में उपस्थित होकर अपने अपने विचार रखे एवं साथ ही नगर की एक मात्र जोहिला नदी पर सभी लोगो ने जन अभियान परिषद के तत्वाधान में सफाई अभियान चलाकर श्रम दान किया गया। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संघर्ष सपूत कामरेड अतुल कुमार अंजान के निधन से प्रदेश में शोक की लहर

  मप्र भाकपा के सहायक राज्य सचिव का. हरिद्वार सिंह अंत्येष्टि में शामि ल होने लखनऊ रवाना अनूपपुर। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय स...